How to remove holi colors होली के रंग कैसे हटाएं

होली के रंग कैसे हटाएं How to remove holi colors

होली के रंग सुंदर और सहज होते है. अबीर-गुलाल, रंग-पिचकारी के साथ होली के रंगो का मजा दोगुना हो जाता है पर होली के बाद उन्हे छुड़ाना उतना ही मुश्किल होता है. कुछ लोगे ऐसे रंगो का प्रयोग भी करते है जिनकी गुणवत्ता खराब होती होली के रंग कैसे हटाएंहै जिससे स्किन प्राब्लम्स, खुजली के साथ ही अनेको शारीरिक समस्या हो सकती है हिंदी हाट के इस लेख के माध्यम से जाने कैसे छुड़ाए होली के रंग- होली के रंग कैसे हटाएं.

होली के लिए रंग खरीदते वक्त ही हमें जागरूक रहना चाहिए अच्छे गुणवत्ता वाले रंगो का ही चयन करे,कोशिश रहे की पानी, पक्के रंगों की बजाय होली, प्राकृतिक और हर्बल रंगो के साथ ही खेली जाये. ताकि रंगो का उत्सव शरीर को बदरंग ना बनाये. खेलने से पहले शरीर पर वेसलीन, जैतून का तेल, नारियल का तेल, सरसों के तेल लगा ले ताकि रंग छुड़ाने में आसानी रहे.

होली खेलने के बाद ज्यादा देर तक चेहरे पर रंग को ना लगा रहने दें होली खेलने के दौरान और बाद में ध्यान रखे और रंगो को चेहरे पर ज्यादा देर न रहने दें. बीच—बीच में चेहरा धोते रहे ताकि बाद में रंग आसानी से हट सके और और त्वचा दमकती रहे

होली के रंग कैसे हटाएं- दही, नींबू और बेसन के इस्तेमाल से हटता है चेहरे से रंग

होली के रंग हटाने के लिए हम अपने चहरे के साथ तरह-तरह के प्रयोग करते है और कोशिश करते है की रंग एक दिन में ही छूट जाये और उसी प्रक्रिया में हम अक्सर फेस को बार-बार रगड़ते है जो की नुकसान दायक होता है. लगातार चेहरे को नहीं रगड़ना चाहिए नहीं तो खुजली की समस्या या चेहरा बदरंग भी हो सकता है. चेहरे से रंग हटाने के लिए जहां-जहां रंग लगा है उन हिस्सो पर दही मलने से रंग धीरे धीरे छूटने लगता है.

होली के रंग कैसे हटाएं- निंबू और बेसन के इस्तेमाल से भी छूटता है रंग

यदि रंग बहुत गहरे हैं और दही के प्रयोग से नहीं हट रहे हैं तो तो बेसन में नींबू मिला कर लेप तैयार कर ले. फिर आँख के हिस्से को छोड़ कर फेस पर लेप चढ़ा कर रंग हटाया जा सकता है।

होली के रंग कैसे हटाएं- बालों से ऐसे हटाएं होली के रंग

कोशिश करें की होली खेलते वक्त बालों में रंग नहीं लगे इसके लिए आप होली खेलते के दौरान टोपी या कोई कपड़ा बांध लें. ताकी रंगों से बालों को बचाया जा सके.
होली खेलने के पहले बालों में अच्छे से तेल मल ले ताकि होली के रंग छुड़ाने में आसानी रहे. पर अक्सर ऐसा होता नहीं है. आप बालों पर लगे हुए सूखे रंग तो बार-बार झाड़ते रहें. इसके बाद आप रूई या किसी मुलायम कपड़े से धीरे-धीरे बालों से रंगों को हटाएं.

होली के रंग कैसे हटाएं- आंवला-सिरके से बाल धोयें

यदि बाल होली के रंगो से खराब हो गए है तो रात भर भीगोये हुए आंवले के पानी से सिर को धो ले. अगले दिन होली खेलने के बाद रंग छुड़ाने के लिए नहाते वक्त शेम्पू से बाल धो लें. इसके बाद आंवले के पानी में सिरका मिलाकर बालों में लगाकर कुछ देर रहने दे. ऐसा करने से आपके बाल फिर से पहले जैसे मुलायम और रेशमी हो जायेंगे.

होली के रंग कैसे हटाएं- इन घरेलू नुस्खों को अपनाने से छूटता है होली का रंग

होली के रंग हटाने के लिए इन घरेलू नुस्खों का भी प्रयोग कर सकते है। केले को मैश कर लें और उसमें नींबू का रस मिला कर इसे त्वचा पर मलकर छोड़ दें. सूखने के बाद हल्के पानी की छींटे मारकर स्क्रब करें ताकि रंग भी छूट जाये और स्किन पे कोई साइड इफेक्ट भी न हो.

बेसन में नींबू का रस व मलाई डालकर पेस्ट तैयार कर ले. अच्छी भीगी हुई मसूर की दाल में दूध मिला हुआ पेस्ट, कच्चे पपीते का दूध, मुल्तानी ‌मिट्टी और ऑलिव ऑयल के पेस्ट का इस्तेमाल भी होली के रंग हटाने के काम लिया जाता है.

होठों से ऐसे छुड़ाये होली के रंग

होली खेलने से पहले अपने होठों पर वेसलीन लगा ले ताकि आवश्यक नमी आपके फटे होठों  को राहत देगी. जिससे आपके होठों की दरारों में रंग नहीं जायेगा और आपके होठ सुरक्षित रहेंगे.

होली के रंग कैसे हटाएं- होली के रंग से आंखों को बचाएं

होली हो या जीवन, सभी सतरंगी कलर हम अपनी आंखो से ही देख सकते है. इसलिए होली खेलते वक्त आंखों को रंगों से बचा कर रखे. यदि फिर भी आंखो में रंग चला जाये तो ठन्डे पानी से धो ले और कोई भी नुस्खा अपनाने के बजाय डॉक्टर की सलाह लें.

  • होली के रंग हटाने के लिए इन बातो का भी रखें ध्यान
  • रुई या कपास को नारियल के तेल में डुबो कर चेहरे को पोछे ताकि रंग भी छूट जाये और चेहरा भी खराब न हो .
  • शरीर से रंग हटाने के लिए ठंडे पानी का उपयोग करें गर्म पानी के प्रयोगे से रंगों को छुड़ाना मुश्किल होता है.
  • होली के रंग छुड़ाने के लिए चेहरे को बार-बार नहीं धोना चाहिए क्योंकि इससे चेहरा ड्राई हो जाएगा.         

होली के रंग हटाने के लिए इन चीजों से बचे

चेहरे और बालों से होली का रंग छुडाने के लिए ब्लीच का प्रयोग न करे
क्युंकी इसमें रसायन मिले होते हैं जो की चेहरे और बालों के लिए हानिकारक हो सकते है.

Tags: Holi 2019, how to remove holi color from your face, how to remove holi colors after holi, how to remove holi colors from face, how to remove holi colors from hair,  how to, festivals,

यह भी पढ़े:

0 Comments

Add Yours →

Leave a Reply