How to get fitness from Balanced food habits संतुलित आहार

संतुलित आहार से बनाएं जीवन स्वस्थ

संतुलित आहार और स्वास्थ्य का संबंध बहुत गहरा है. संतुलित आहार अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी है. हमारा आहार ना सिर्फ हमारी भूख मिटाता है बल्की यह अपने पौष्टिक तत्वों से शरीर को अन्य रोगों से लड़ने की क्षमता भी देता है. हमारा रोज का भोजन ऐसा होना चाहिए जिसमें सभी पौष्टिक तत्व शामिल हो इससे न केवल हम स्वस्थ रहेंगे बल्कि बहुत तरह के स्वाद भी हमारे भोजन का हिस्सा बन जाएंगे. यहां हम प्रमुख पौष्टिक तत्वों (healthy food list) के बारे में बात करेंगे. (healthy food in hindi)

संतुलित आहार कार्बोहाइड्रेट (carbohydrates)

कार्बोहाइड्रेट (carbohydrates) शरीर को ऊर्जा देने वाला प्रमुख पौष्टिक तत्व है क्योंकि इसमें बड़ी मात्रा में स्टॉर्च व शर्करा शामिल होती है. यह भारतीय भोजन में प्रमुख रूप से पाया जाता है. साथ ही इसके स्रोत बहुत सस्ते हैं. यह अनाजों जैसे गेंहूं व चावल, सब्जियों जैसे आलू और बींस में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. कार्बोहाइड्रेट (carbohydrates) के बिना शरीर थकान का अनुभव करता है इसलिए जरूरी है की हम अपने रोजमर्रा के जीवन में कार्बोहाइड्रेट का महत्व दें.

संतुलित आहार प्रोटीन (protein)

प्रोटीन (protein) ग्रीक भाषा का एक शब्द है इसका अर्थ होता है प्रथम. प्रोटीन (protein) हमारे शरीर के लिए सबसे जरूरी होता है दरअसल प्रोटीन (protein) ही एमीनो एसिड्स के रूप में हमारे शरीर को ऊर्जा तथा मांसपेशियों को ताकत देता है. साथ ही वह ऊतकों, रक्त और एंंजाइम जैसे महत्वपूर्ण घटकों के निर्माण में सहयोग देता है. संक्रमण के दौरान यह हमारे शरीर की रक्षा भी करता है. प्रोटीन (protein) हमारे शरीर में जमा नहीं हो सकता इसलिए रोज के आहार में इसको जगह देना बहुत जरूरी है. भारतीय भोजन में दाल तथा दूध प्रोटीन (protein) के मुख्य स्रोत हैं. सोयाबीन में भी प्रोटीन (protein) बड़ी मात्रा में पाया जाता है इसको भी अपने भोजन का हिस्सा बनाना अच्छा है.

यह भी पढ़े:

संतुलित आहार वसा (fat)

वसा (fat) हमारे शरीर के लिए महत्वपूर्ण है ऊर्जा का स्रोत होने के कारण यह अन्य तथ्यों की तुलना में दुगनी उर्जा शरीर को प्रदान करता है. अक्सर यह धारणा पाई जाती है की वसा (fat) कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है लेकिन यह पूरी तरह सच नहीं है वसा (fat) अच्छी और बुरी दोनों तरह की हो सकती है. कमरे के तापमान पर तरल अवस्था में रहने वाले तेल अच्छी वसा (fat) माने जाते हैं. भोजन में इनका प्रयोग ठीक रहता है.

संतुलित आहार खनिज तत्व (minerals)

मानव शरीर में ढेरों खनिज तत्व (minerals) पाए जाते हैं. शरीर का 4% भाग खनिज तत्व (minerals) ही हैं. इनमें चूना और फास्फोरस हमारे शरीर के कुल खनिजों का तीन चौथाई भाग हैं. इसके अलावा शरीर में पाए जाने वाले तत्वों में पोटेशियम, गंधक, सोडियम, क्लोरीन, मैग्नीशियम आदि अन्य महत्वपूर्ण खनिज हैं. रोजमर्रा में लिए जाने वाले भोजन जैसे अनाज, रागी चूने से व बाजरा लोहे से भरपूर होता है. अधिकांश हरी सब्जियां जो पत्तेदार होती हैं उनमें भी लोह तत्व होता है. भिंडी, ककड़ी, खीरा, टमाटर, करेला, बैंगन में भी अच्छी मात्रा में खनिज पाए जाते हैं. नट्स में भी खनिज भरपूर मात्रा में होते हैं. मछली और समुद्री भोजन भी खनिज के अच्छे स्रोत हैं.

यह भी पढ़े:

0 Comments

Add Yours →

Leave a Reply