Biography of Diana in Hindi : The People’s Princess

biography, princess diana, प्रिंसेस डायना, बायोग्राफी,
Princess Diana was believed the Most Charming Lady of the British Royal Family

प्रिंसेस डायना: ब्रिटिश शाही परिवार की सबसे चार्मिंग लेडी

Princess Diana : The People’s Princess

        वेल्स की राजकुमारी Princess of Wales प्रिंसेस डायना, ब्रिटिश राॅयल फैमिली की अब तक की सबसे चार्मिंग लेडी थी। प्रिंसेस डायना ब्रिटिश राजपरिवार की सबसे चर्चित सदस्य थी जो 1997 में पेरिस Paris में एक दुर्भाग्यपूर्ण सड़क हादसे Car Crash में अपनी जान गंवा बैठी। मरने के बाद भी प्रिंसेस डायना Princess Diana उसी तरह चर्चाओं में बनी रही जिस तरह वो प्रिंसेस डायना से लेडी डायना स्पेंसर Lady Diana Spencer बनी और लेडी डायना स्पेंसर से ब्रिटिश क्राउन British Crown के उत्तराधिकारी की पत्नी।

प्रिंसेस डायना की संक्षिप्त जीवनी

Brief Biography of Diana

        प्रिंसेस डायना 1 जुलाई 1961 को पैदा हुई। प्रिंसेस डायना 1975 में उस वक्त लेडी डायना स्पेंसर बनी जब उनके पिता ने उन्हें ब्रिटिश सामंती पदवी ’अर्ल स्पेंसर’ Earl Spencer से नवाजकर राजशाही का उत्तराधिकारी बनाया। 29 जुलाई 1981 को ब्रिटिश राजघराने के वारिस प्रिंस चार्ल्स Prince Charles से डायना स्पेंसर की शादी हुई। दो बच्चों के बाद 1996 में दोनों का तलाक हो गया। 30 अगस्त 1997 को फोटोग्राफरों Paparazzi से बचकर निकलने की कोशिश में डायना की तेज रफ्तार कार क्रैश हो गई और जिंदगीभर में चर्चा में बनी रहने वाली 20वीं सदी की सबसे चर्चित और चार्मिंग प्रिंसेस एक बार फिर पूरी दुनिया में चर्चा में आ गई। 

किंडरगार्टन टीचर बनी डायना

Diana ad KG Teacher

        प्रिंसेस डायना का जन्म इंग्लैण्ड के सैंड्रिंघम Sandringham में हुआ। डायना के पिता एडवर्ड जाॅन स्पेंसर Edward John Spencer थे जिनका डायना की मां पेरिस फ्रांसिस रूथ रोश Frances Ruth Roche से उस वक्त तलाक हो गया था जब डायना आठ साल की भी नहीं हुई थी। डायना का व्यवहार शर्मीला था मगर उन्हें बच्चों से काफी लगाव था। इस लगाव और उनके व्यवहार ने धीरे-धीरे उन्हें समाजसेवा और चैरिटी की ओर मोड़ दिया। स्विटजरलैण्ड के अल्पआइन वाइदेमनेट इंस्टीट्यूट Institut Alpin Videmanette से स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद प्रिंसेस डायना लंदन आ गई और यंग इंग्लैण्ड स्कूल में किंडरगार्टन टीचर बन गई। 

डायना की शादी और तलाक

Marriage and Divorce of Diana

        प्रिंसेस डायना की नजदीकियां ब्रिटिश शाही परिवार से बचपन में ही हो गई थी जब वह ब्रिटिश राजपरिवार के प्रिंस एंड्रयू Prince Andrew और प्रिंस एडवर्ड Prince Edward के साथ खेला करती थी। बाद में उनके बड़े भाई प्रिंस चार्ल्स के साथ प्रिंसेस डायना की नजदीकियां बढ़ी और अपने से 13 साल बढ़े चार्ल्स के साथ 29 जुलाई 1981 को शादी रचाई। इस शाही शादी के जलसे का दुनियाभर में टेलीविजन में सीधा प्रसारण किया गया जिसे दुनियाभर में लगभग 75 करोड़ लोगों ने देखा। इस शादी को कई देशों में ’सदी की शादी’ Wedding of Century कहा गया। 21 जून 1982 को डायना ने पहले बेटे प्रिंस विलियम Prince William और लगभग दो साल बाद 15 सितम्बर 1984 को दूसरे बेटे प्रिंस हैरी Prince Harry को जन्म दिया। धीरे-धीरे डायना ने अपने शौक और पसंद के काम करने शुरू कर दिए। डायना चैरिटी, बेघरों, जरूरतमंद बच्चों और एड्स पीड़ितों के लिए काम करने लगी मगर धीरे-धीरे प्रिंस चार्ल्स और प्रिंसेस डायना के सम्बंधों और रिश्तों में भी दरार पड़ने लगी। अफवाहों के कारण डायना तनाव की शिकार हो गई। दोनों ओर से एक-दूसरे के प्रति बेवफाई की अफवाहें आने लगी।
        अंततः दिसम्बर 1992 में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री जाॅन मेजर ने हाउस आॅफ काॅमंस में राजपरिवार की ओर से दोनों के अलग होने की घोषणा कर दी और 28 अगस्त 1996 में दोनों का तलाक हो गया। डायना प्रिंसेस आॅफ वेल्स तो बनी रही मगर ब्रिटिश शाही परिवार की बहू होने के नाते डायना को मिला ’हर राॅयल हाइनेस’ Her Royal Highness का खिताब तलाक के साथ ही छिन गया। डायना ने 17 मिलियन पाउंड का हर्जाना लेकर शाही परिवार से रिश्ता समाप्त कर दिया और अपने दोनों बेटों की कस्टडी ले ली।

डोडी अल—फायद से रिश्ता

Relationship with Dodi Al-Fayed

        ब्रिटिश शाही परिवार से अलग होन के बाद भी प्रिंसेस डायना की लोकप्रियता और लोगों में उनका आकर्षण बना रहा। इस दौर में डायना ने लैण्डमाइंस Landmines का उपयोग बंद करने के लिए भी काफी लड़ाई लड़ी। डायना ने मीडिया में अपनी गिरती इमेज का सामना भी किया। इजिप्शियन फिल्म प्रोड्यूसर डोडी अल-फायद Emad El-Din Mohamed Abdel Muna’im Al-Fayed से डायना के रिश्तों की खबरों ने मीडिया में हलचल मचा दी। एक ब्रिटिश अखबार के अनुसार डायना और डोडी की मुलाकात पोलो के एक मैच के दौरान हुई। प्रिंसेस डायना ऐसी हस्ती थी जिनके जीवनकाल में उनके दुनियाभर में सबसे ज्यादा फोटोग्राफ खींचे गए। डोडी अल-फायद से ऐसे रिश्तों की खबरों के बाद फोटोग्राफर डायना का हमेशा पीछा करते रहे।

चैरिटी क्वीन और सोशल एक्टिविस्ट

Charity Queen and Social Activist

biography, princess diana, प्रिंसेस डायना, बायोग्राफी,
        डायना अपने तलाक के बाद समाजसेवा में अधिक सक्रियता से जुट गई। जनवरी 1997 में वह बीबीसी फिल्म क्रू के साथ अंगोला गई और सिविल वार के कारण वहां लैण्डमाइंस के शिकार लोगों से मिली। डायना लैण्डमाइन पर रोक लगाने के लिए रेडक्राॅस द्वारा चलाए गए अभियान की लीडिंग सपोर्टर थी। डायना ने लैण्डमाइंस की इस समस्या की ओर दुनिया का ध्यान खींचा। डायना की मृत्यु के बाद दुनिया के 122 देशों की सरकारों ने दिसम्बर 1997 में लैण्डमाइंस पर रोक लगाने के लिए ओटावा समझौते Ottawa Mine Ban Treaty पर हस्ताक्षर किए। तलाक के बाद डायना को कई चैरिटी बंद कर देनी पड़ी लेकिन डायना ने बेघरों, एड्स पीड़ितों, कुष्ठ रोगियों के साथ-साथ कैंसर अस्पताल और बच्चों के अस्पताल के लिए काम करना जारी रखा।

एक परिकथा का अंत

End of a Fairy Tale

biography, princess diana, प्रिंसेस डायना, बायोग्राफी,
        1997 में 30-31 अगस्त की मध्यरात्रि को दुनियाभर के टीवी चैनलों पर एक ऐसा समाचार फ्लैश हुआ जिसने पूरी दुनिया को चौंका दिया। पेरिस के रिट्ज होटल से निकलने के बाद मोटरसाइकिलों पर पीछा करते फोटोग्राफरों से बचकर दौड़ती हुई एक कार अल्मा टनल में क्रैश हो गई। इस कार में दुनिया की सबसे चार्मिंग प्रिंसेस अपने बाॅयफ्रेंड डोडी अल-फायद के साथ थी। डोडी और ड्राइवर ने मौके पर ही दम तोड़ दिया। डायना को अस्पताल ले जाया जा सका मगर आईसीयू में कुछ देर इलाज के बाद ही 36 साल की प्रिंसेस डायना ने भी दम तोड़ दिया।

अंतिम विदाई और श्रद्धांजलि

Adieu and Tribute

biography, princess diana, प्रिंसेस डायना, बायोग्राफी,
        डायना दिलों पर राज करने वाली प्रिंसेस थी। डायना के जीवन से जुड़ी हर घटना दुनिया के हर देश में हमेशा चर्चा में रही। डायना की अंत्येष्टि 6 सितम्बर को लंदन के वेस्टमिंस्टर एबे Westminster Abbey में हुई जहां अपनी प्रिंसेस का अंतिम विदाई देने प्रशंसकों का हुजूम उमड़ पड़ा। डायना की अंतिम यात्रा एल्थोर्प Althorp में पूरी हुई जहां इस राजकुमारी को चिरशांति के सुपुर्द कर दिया गया। प्रिंसेस डायना की अंतिम विदाई की खबरें दुनियाभर के अखबारों में प्रमुखता और बड़ी भावुकता से प्रकाशित हुई। डेली मेल ने तो 80 पेज का स्पेशल टेब्लाॅयड एडिशन भी निकाला था। दुनिया भर के अखबारों ने प्रिंसेस डायना को ऐसे दी अंतिम विदाई-

The Sun

GOODNIGHT OUR SWEET PRINCESS

The Independent

The pursuit over, a people’s princess
come home

The Times

Prince comes home with ‘the People’s
Princess’

The Express

THE SADDEST HOMECOMING

The Daily Telegraph

Prince Brings Diana Home

1 Comment

Add Yours →

whoah this weblog is great i love reading your posts.
Stay up the great work! You understand, lots of people are looking around for this information, you
could help them greatly.

Leave a Reply