इंजीनियर चंदन प्रभाकर के चंदू चाय वाला बनने की कहानी – Chandan Prbhakar Biography in Hindi

चंदन प्रभाकर का जीवन परिचय – Chandan Prbhakar Biography in Hindi

The Kapil Sharma Show में चंदू चाय वाले की एंट्री होते ही दर्शक तालियां रोक नहीं पाते। अपने अभिनय और कॉमेडी से सभी का दिल जीत लेने वाले चंदू यानि चंदन प्रभाकर ने बहुत मेहनत से यह मुकाम हासिल किया है। चंदन का जन्म 13 अगस्त 1981 को अमृतसर में हुआ था। इनकी शुरुआती शिक्षा श्री राम आश्रम सीनियर सेकेंडरी स्कूल से हुई और अमृतसर के हिन्दू कॉलेज से इन्होने मेकेनिकल इंजीनियरिंग की पढाई पूरी की। चंदन बचपन से एक्टर बनने का सपना देखते थे, लेकिन पिता की रिटायर होने के बाद जब घर की जिम्मेदारी इन पर आ गई तो इन्होने का नौकरी करनी शुरू कर दी।

चंदन प्रभाकर का कैरियर –

इंजीनिरयिंग की डिग्री के साथ चन्दन ने नौकरी तो शुरू कर दी, लेकिन उनके अंदर का कलाकार बार बार उनको उनको कुछ बड़ा करने के लिए प्रेरित करता रहा। नौकरी के साथ में जब भी मौका पड़ता, वे सामाजिक समारोह में मिमिक्री और स्टैंड अप कॉमेडी करके अपनी एक्टिंग का शौक पूरा करते। इसी बीच उनकी नौकरी छूट गई और चंदन निकल पड़े अपने सपनों को हकीकत में बदलने के लिए। 2007 में दी ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज से उन्होंने अपने टेलीविज़न कैरियर की शुरुआत की। इनकी कॉमेडी ने लोगों का दिल जीत लिया और चन्दन बन गए शो के फर्स्ट रनरअप।

2010 में चंदन ने शार्ट फिल्म “भावनाओं को समझों ” से अपने फ़िल्मी कैरियर की शुरुआत की। इसके एक साल के बाद 2011 वे “पावर कट ” में नजर आये। 2014 में “डिस्को सिंह ” और 2015 में “जज सिंह एलएलबी” में भी वे नजर आये। 2013 में कपिल शर्मा के शो कॉमेडी नाइट्स विथ कपिल के साथ उन्होंने छोटे परदे के सफर की फिर से शुरुआत की। यह शो 2016 तक चलता रहा और इससे जुड़े सभी आर्टिस्टों के कैरियर का सबसे बेहतरीन शो साबित हुआ।

चंदन कैसे बने चंदू चाय वाला – Chandu Chay Wala

2017 में कपिल शर्मा ने The Kapil Sharma Show स्टार्ट किया और चंदन प्रभाकर को इसमें चाय वाले का किरदार निभाने का मौका मिला। ये रोल चंदन के कैरियर का टर्निंग पॉइंट साबित हुआ और इंजीनियर चंदन अब चंदू चाय वाले के नाम से पहचाने जाने लगे। उनकी स्टेज पर एंट्री होते ही दर्शक ठहाके मारने लगते। 2018 में चंदन प्रभाकर सहित शो के कुछ कलाकारों का कपिल शर्मा के साथी विवाद हो गया और वही से इस शो को ग्रहण लग गया। चंदन ने भी अन्य कलाकारों की तरह इस शो को छोड़ दिया। 2018 में कपिल शर्मा का नया शो ” फैमिली टाइम विथ कपिल शर्मा ” शुरू हुआ और एक बार फिर चंदन ने इस शो के माध्यम से दर्शकों को हँसाना शुरू कर दिया। यह शो एक ही महीने चला और इसके बाद एक नए नाम ” The Kapil Sharma Show – Season 2” के नाम से टेलीकास्ट होने लगा। हमेशा की तरह चंदन प्रभाकर इसमें कपिल का साथ दे रहे हैं।

कौन थे चंदन के गुरु –

चंदन का कहना यह है कि उनके अंदर के कलाकार को बाहर लाने का श्रेय उनकी माँ को जाता है। चन्दन की माँ संतोष प्रभाकर बेहद ही हाजिर जवाब थी। उनके पास हर बात का जवाब रहता था और वही से चंदन ने वाक् पटुता सीखी।

चंदन प्रभाकर की पत्नी और बेटी – Chandan Prabhakar Wife and Daugther

चंदन प्रभाकर - Chandan Prabhakar Wife and Daughter
चंदन प्रभाकर – Chandan Prabhakar Wife and Daughter

चंदन की शादी 27 मार्च 2015 को नंदिनी खन्ना से हुई। सोशल मीडिया पर अक्सर उनकी पत्नी की सुंदरता का जिक्र होता रहता है। उनकी पत्नी आम तौर पर लाइम लाइट से दूर रहती हैं। चन्दन एक बेटी के पिता भी हैं। 31 मार्च 2017 को जन्मी उनकी बेटी का नाम अविका प्रभाकर है।

चंदन प्रभाकर और कपिल शर्मा की दोस्ती –

Chandan Prabhakar and Kapil – चंदन प्रभाकर और कपिल शर्मा बचपन के दोस्त हैं। दोनों ने अमृतसर में एक ही स्कूल से शुरुआती शिक्षा प्राप्त की है। यहाँ तक की दोनों ने 2007 में दी ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज में एक साथ पार्टिसिपेट किया। चंदन इस शो के फर्स्ट रनर अप थे और कपिल शर्मा विनर। इसके बाद दोनों ने हर कॉमेडी शो में एक साथ काम किया। इस जोड़ी ने विदेशो में जाकर भी कई स्टेज शोज किये। टीवी कॉमेडी शोज़ के अलावा भी कई इंटरव्यूज़ और इवेंट्स में चंदन और कपिल एक साथ नजर आते रहते हैं।

चंदन प्रभाकर के जीवन से जुड़े कुछ किस्से –

जब अमिताभ हो गए चन्दन से नाराज –

Amitabh became angry on Chandan Prabhakar – एक बार “कॉमेडी नाइट्स विथ कपिल” के सेट पर अमिताभ बच्चन आये। अपनी स्क्रिप्ट के मुताबिक चंदन ने अमिताभ से मजाक करना शुरू कर दिया। जैसे जैसे मजाक बढ़ता गया, अमिताभ के चेहरे के भाव बदलते गए, जिन पर चंदन का ध्यान नहीं गया। अचानक अमिताभ उठ खड़े हुए और सेट छोड़ कर जाने लगे। ये देख कर चन्दन की चेहरे पर हवाइयां उडने लगी। उन्होंने अमिताभ से पुछा की क्या हुआ, तो अमिताभ ने उन्हें कहा, ” आप अजीब तरीके से बात कर रहे हैं और मुझे ये अच्छा नहीं लग रहा। तू – तू करके बात कर रहे हैं। ” चन्दन ने कहा, ” सर मेरा कैरेक्टर शो में ऐसा है। ” इस पर अमिताभ ने कहा की उनका भी कैरेक्टर है। घबराये हुए चंदन ने उनके पैर छूकर माफ़ी मांगने की कोशिश की। तभी कपिल शर्मा और अमिताभ ठहाके मार कर हंसने लगे। क्योंकि ये सब Prank था और वे दोनो मिलकर चंदन को डरा रहे थे।

पत्रकारों से कहा, इनके साथ भी लगता हूँ क्या चाय वाला –

एक बार जब वे किसी इवेंट में हिस्सा लेने अपनी पत्नी और बेटी के साथी पहुँचे, तो पत्रकारों ने उन्हें फोटो खींचने के लिए रोक लिया। अपनी हाजिर जवाबी के लिए मशहूर चंदन ने अपनी पत्नी की तरह इशारा करते हुये कहा कि क्या इनके साथ खड़े होकर भी में चाय वाला लगता हूँ।

कपिल शर्मा के साथ विवाद –

2017 में कपिल शर्मा का अपनी साथी कलाकारों के साथ विवाद हो गया था। सुनील ग्रोवर के साथ तो उनकी हाथापाई तक हो गई थी। कहते हैं कि इस दौरान कपिल ने अपने बचपन के दोस्त चंदन तक को भी नहीं बक्शा और उनसे गाली गलौच की। इसी वजह से दोनों के बीच दूरियाँ आ गई और चंदन ने कपिल का शो छोड़ दिया। ये नाराजगी ज्यादा दिन नहीं रही और दोनों दोस्त फिर से एक होकर काम करने लगे। यहाँ तक की एक इंटरव्यू में चंदन ने भावुक होते हुए कहा कि कपिल शर्मा दिमाग से नहीं बल्कि दिल से सोचते हैं और वे कपिल से कभी भी अलग नहीं हो सकते।

चंदन प्रभाकर की नेटवर्थ –

इंजीनियर चंदन प्रभाकर भले ही इंजीनियरिंग के क्षेत्र में कोई करिश्मा नहीं दिखा सके, लेकिन आज वे एक जाने माने स्टैंडअप कॉमेडियन हैं। उनकी टीवी शो से हुई पहली कमाई “दी ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज ” की इनामी राशि 6 लाख रूपये थी। आज वे प्रत्येक एपिसोड का 7 लाख रुपया चार्ज करते हैं। इसके अलावा वे फिल्मों और इंडोर्समेंट भी वाली कमाई करते हैं।

ये भी पढ़ें:

कपिल शर्मा की जीवनी 

सनी लियोन की जीवनी 

इरफान खान की जीवनी

संजय दत्त की जीवनी

सुहाना खान का जीवन परिचय

जायरा वसीम की जीवनी

मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर की जीवनी

Leave a Reply