American President Impeached Process-अमेरिकी राष्ट्रपति महाभियोग

अमेरिका के राष्ट्रपति पर महाभियोग की क्या प्रक्रिया है?

अमेरिकी राष्ट्रपति पर महाभियोग एक ऐसी प्रक्रिया है जिसकी मदद से दुनिया के शक्तिशाली व्यक्ति को पद से हटाया जाता है. अमेरिका दुनिया का सबसे शक्तिशाली देश है और इसका राष्ट्रप्रमुख दुनिया का सबसे ज्यादा शक्तिशाली व्यक्ति होता है।

ऐसे में उसके निरंकुश बनने से बचाने के लिए अमेरिका के संविधान में विशेष उपबंध किए गए हैं और साथ ही अगर वह अपने पद का गंभीर दुरूपयोग करता है तो उसे हटाने की प्रक्रिया को महाभियोग के माध्यम से परिभाषित भी किया गया है।

अमेरिका के संविधान के अनुच्छेद 2(4) में राष्ट्रपति को पद से हटाने की प्रक्रिया का वर्णन किया गया है। महाभियोग देशद्रोह, भ्रष्टाचार या इसी श्रेणी के गंभीर अपराध पर ही चलाया जा सकता है।

डॉनल्ड ट्रंप दो महाभियोग का सामना करने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति

अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप पर हाल ही में कैपिटल हिल में हुई हिंसा का दोषी मानते हुए महाभियोग की प्रक्रिया शुरू की गई। महाभियोग का सामना करने वाले वाले वे एंड्रयू जानसन और बिल क्लिंटन के बाद तीसरे राष्ट्रपति हैं लेकिन वे पहले ऐसे अमेरिकी राष्ट्रपति हैं जिन्हें दो बार impeachment का सामना करना पड़ा हो।

इससे पहले 2019 में उन पर अपने डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी जो बाइडेन को नुकसान पहुंचाने के लिए यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्कि के साथ मिलकर काम करने का आरोप लगा था लेकिन उस समय उन्हें सभी आरोपों से मुक्त कर दिया गया था।

इस बार भी ट्रंप का कार्यकाल 19 जनवरी को पूरा हो रहा है और इससे पहले इस महाभियोग का परिणाम सामने आना संभव नहीं है इसलिए इस प्रक्रिया से भी डॉनल्ड ट्रंप को कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

कैसे चलता है अमेरिकी राष्ट्रपति पर Impeachment?

सबसे पहले राष्ट्रपति पर महाभियोग के आरोप तय करने के लिए छह हाउस कमेटियों द्वारा जांच की जाती है। अगर कमेटियों को लगता है कि महाभियोग की प्रक्रिया आगे बढ़ाने जितने तथ्य मौजूद है तो वह अपनी राय न्यायिक कमेटी को भेजेगी।

इसके बाद अगर न्यायिक कमेटी को भी यह लगता है कि यह आरोप महाभियोग चलाए जाने के लिए पर्याप्त है तो महाभियोग पर एक या ज्यादा मामलों पर नीचले सदन में वोटिंग होगी।

निचले सदन यानी हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव्स में अगर पारित हो जाता है तो उसे उच्च सदन या सीनेट में भेज दिया जाता है। इस सदन में महाभियोग पर ट्रायल चलता है। ट्रायल पूरा हो जाने के बाद सीनेट में रखे गए सबूतों और गवाहों के आधार पर वोटिंग होती है।

अगर सदन दो तिहाई बहुमत से राष्ट्रपति को दोषी ठहराएगा तो राष्ट्रपति को दोषी मानते हुए पद से बर्खास्त कर दिया जाएगा। अगर दो तिहाई बहुमत प्राप्त नहीं होता है तो impeachment खारिज समझा जाएगा।

अमेरिका में Impeachment का इतिहास

अब तक तीन अमेरिकी राष्ट्रपति 1486 में एंड्रयू जॉनसन, 1998 में बिल क्लिंटन और 2019 तथा 2021 में डॉनल्ड ट्रंप पर महाभियोग चलाया जा चुका है लेकिन किसी राष्ट्रपति को अभी तक इस प्रक्रिया के माध्यम से हटाया नहीं जा सका है।

जॉनसन पर एक सरकारी अधिकारी को गैर कानूनी तरीके से बर्खास्त करने के आरोप में और बिल क्लिंटन पर अपने कार्यालय सहयोगी के साथ यौन उत्पीड़न के कारण impeachment का सामना करना पड़ा है।

1974 में राष्ट्रपति निक्सन पर अपने प्रतिद्वंद्वी पर जासूसी के आरोप के कारण impeachment चलाने के हालात पैदा हुए थे लेकिन उन्होंने इससे पहले ही अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। अमेरिका में इस घटना को वॉटरगेट कांड के नाम से जाना जाता है।

यह भी पढ़ेंः

भारत और चीन के सम्बन्ध का इतिहास

कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की जीवनी

शाहबानों केस का इतिहास

क्यों होगा तीसरा विश्वयुद्ध?

Leave a Reply