Career in Hospital Management- हाॅस्पिटल मैनेजमेंट

हाॅस्पिटल मैनेजमेंट में कैसे बनाये करिअर

हाॅस्पिटल मैनेजमेंट hospital management की समझ रखने वाले हाॅस्पिटल मैनेजर्स hospital manage की मांग दिन-ब दिन बढ़ती ही जा रही है। देश में स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार के साथ ही निजी चिकित्सालयों की संख्या बढ़ रही है। इन बड़े-बड़े हाॅस्पिटल को चलाने के लिये मैनेजमेंट के लोग रखने पड़ रहे हैं।

हाॅस्पिटल मैनेजमेंट management in hospitals ऐसे युवाओं के लिए सुनहरा करिअर साबित हो  सकता है जो मेडिकल फील्ड में अपना भविष्य तलाश रहे हैं। हाॅस्टिपल मैनेजेर्स का काम hospital management system मेडिकल और रिसर्च में अनुशासन बनाए रखने के साथ ही हाॅस्टिपल की सेवाएं ले रहे रोगियों के अनुभव को सकारात्मक बनाये रखने तक का होता है।

क्या करते हैं हाॅस्पिटल मैनेजर्स

निकट भविष्य में यह हाॅस्पिटल मैनेजर्स न सिर्फ आपके नजदीकी अस्पताल में बेहतर सेवाएं उपलब्ध करवा रहे होंगे बल्कि उन सेवाओं की गुणवत्ता में निरन्तर सुधार भी कर रहे होंगे। हमारे देश की स्वास्थ्य सेवाएं पटरी पर लाने के लिए आज न केवल अधिक से अधिक चिकित्सकों और विशेषज्ञों की जरूरत है, बल्कि अस्पताल को सुव्यवस्थित बनाए रखने के लिए हास्पिटल मैनेजमेंट में प्रशिक्षित करने की भी आवश्यकता है।

चिकित्सकों के लिए प्रशासनिक कार्य के लिए अतिरिक्त समय निकालना बहुत मुश्किल है, इसीलिए हास्पिटल मैनजमेंट का क्षेत्र अस्तित्व में आया है। सामान्यत हास्पिटल प्रबंधक मेडिकल स्टाफ पर नियंत्रण एवं प्रबंधन, हैल्थकेयर में अनुसंधान, इपिडेमियोलाॅजी और सामुदायिक स्वास्थ्य तथा स्ट्रेटजिक मैनेजेमेंट से जुड़ा होता है। हास्पिटल प्रबंधन के कार्य में चिकित्सकीय तथा गैरचिकित्सकीय स्टाफ की भर्ती और प्रबंधन, लेखा-जोखा, सुरक्षा के अलावा अन्य सेवाओं का प्रबंधन का काम संभालता है।

हाॅस्पिटल मैनेजमेंट में अवसर एवं योग्यता

भारत के सभी बड़े चिकित्सा संस्थानों में इस पद पर नियमित भर्तियां की जाती है। इसके अलावा इस कोर्स को पूरा करने के बाद स्वयं का हाॅस्पिटल भी चलाया जा सकता है। ज्यादातर डाॅक्टर्स ही इस कोर्स को अपने बेहतर भविष्य के लिए और अपने रेज्यूमें मे एक और आकर्षक बिन्दु जोड़ने के लिए ज्वाइन करते हैं। भारत के सरकारी और गैर सरकारी दोनों तरह के बड़े हाॅस्पिटल्स और हाॅस्पिटल समूह इस पद के लिए समय-समय पर आवेदन मांगते हैं।

हास्पिटल मैनेजमेंट एंड एडमिनिस्ट्रेशन में बैचलर डिग्री करने के लिए बाय¨लाॅजी विषय के साथ कम से कम 50 प्रतिशत अंक सहित छात्र का बारहवीं पास होना आवश्यक है। इसके साथ ही हास्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन में एमबीए, डिप्लोमा और पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री भी की जा सकती है। इस क्षेत्र में कॅरिअर बनाने वाले में निर्णय लेने की दक्षता तथा प्रबंधकीय सिद्धांत व तकनीकों का ज्ञान होना आवश्यक है। इस कार्य के लिए चिकित्सीय क©शल ही नहीं बल्कि प्रबंधकीय कौशल का होना भी आवश्यक है।

हॉस्पिटल मैनेजर को कितना मिलता है वेतन?

हास्पिटल एडमिनिस्ट्रेटर या मैनेजर का वेतनमान उसके काम और संगठन पर निर्भर करता है। एक हास्पिटल मैनेजर कम से कम 20000 रुपए और अधिकतम एक लाख रुपए तक वेतनमान प्रतिमाह प्राप्त कर सकता है। इसके अलावा बड़ी कारप¨रेट कंपनियां आर्कषक वेतन देती है। सरकारी या सार्वजनिक क्षेत्र के अस्पताल इस काम के लिए 40 हजार से वेतन देना शुरू करते हैं जो अनुभव के साथ बढ़ती जाती है।

हॉस्पिटल मैनेजमेंट कौन-कौन से कोर्स- course for hospital management

इस विधा में स्वयं को पारंगत करने के इच्छुक उम्मीदवार एडवांस पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन हास्पिटल मैनेजमेंट, बैचलर आफ हास्पिटल मैनेजमेंट, सर्टिफिकेट कोर्स इन हास्पिटल मैनेजमेंट, डिप्लोमा इन हास्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन, डिप्लोमा इन हास्पिटल मैनेजमेंट, एमडी इन हास्पिटल मैनेजमेंट, मास्टर आफ फिलासफी इन हाॅस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन, एमएससी इन हाॅस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन, मास्टर आफ हास्पिटल मैनेजमेंट एंड एडमिनिस्ट्रेशन, पोस्ट ग्रेजुएट सर्टिफिकेट कोर्स इन हास्पिटल मैनेजमेंट, पोस्ट गे्रजुएट डिप्लोमा इन हास्पिटल एंड हैल्थकेयर मैनेजमेंट, पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन हास्पिटल मैनेजमेंट और एमबीए इन हास्पिटल एंड हैल्थकेयर मैनेजमेंट जैसे कोर्सेज में दाखिला ले सकता है।

कहां से करें कोर्स- Courses for hospital management

1. चित्कारा यूनिवर्सिटी, बरोटीवाला, बद्दी
2. गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी, अमृतसर
3. कालेज आफ पैरामेडिकल साइंसेज, बठिंडा
4. लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी, फगवाड़ा
5. दयानंद मेडिकल कालेज एंड हास्पिटल, लुधियाना
6. गवर्नमेंट मेडिकल कालेज, पटियाला
7. पंजाबी यूनिवर्सिटी, पटियाला
8. कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी, कुरुक्षेत्र
9. एमएम इंस्टिटृयूट आफ मैनेजमेंट, अंबाला
10.महर्षि मार्कंडेश्वर यूनिवर्सिटी, अंबाला

यह भी पढ़ें:

कैसे शुरू करें अपना अखबार?

कम खर्च में शुरू होने वाले 10 बिजनेस

कैसें खोले अपना रेस्टारेंट?

फूड ट्रक की शुरूआत कैसे करें?

Leave a Reply