Voter id search by name  कैसें खोजे नाम से वोटर आईडी?

Voter id search by name वोटर आईडी सर्च करना एक बहुत महत्वपूर्ण काम है. मतदान की प्रक्रिया में वोटर आईडी बहुत काम आती है. वोटर आईडी के नम्बर से ही मतदान अधिकारी वोटर्स लिस्ट में आपका Voter id search by name नाम खोज कर आपके मतदान को सुनिश्चित करता है. ऐसे में अगर आपको अपना मतदाता कार्ड संख्या पता हो तो मतदान करना आपके लिए आसान हो जाता है.

भारत में 2019 के लोकसभा चुनाव के लिए 11 अप्रेल से मतदान करने की प्रकिया प्रारंभ हो रही है. 2019 के लोकसभा चुनाव के लिए मतदान 7 चरणों में पूरा किया जायेगा. 11 अप्रेल के बाद 18 अप्रेल, 23 अप्रेल, 29 अप्रेल, 6 मई, 12 मई और 19 मई को मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे.

how to check if your name is on the voter list

कैसे चेक करे मतदाता सूची में अपना नाम?

मतदान करना आपका संवैधानिक अधिकार है. मतदान करके ही आप योग्य उम्मीदवार को अपना प्रतिनिधि चुन सकते हैं. इसलिए हिंदी हाट आपसे निवेदन करता है कि अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें. मताधिकार का प्रयोग करने के लिए आपको अपने मतदान केन्द्र की वोटर्स लिस्ट में अपना नाम Voter id search by name चेक कर लेना चाहिए. इससे आपको अपने मतदान केन्द्र के बारे में जानकारी मिल जाती है. यह काम बहुत ही आसानी से आप अपने मोबाइल पर कर सकते हैं.

वोटर्स लिस्ट में अपना नाम चेक करने की सुविधा देने के लिए चुनाव आयोग ने Voters List Online उपलब्ध करवा दी है. नीचे दी गई प्रक्रिया को फाॅलो कर आप वोटर्स लिस्ट में अपना नाम सर्च कर सकते हैं.

Steps for check if your name is on the voter list-Voter id search by name

how to search voter id by name in hindi
how to search voter id by name in hindi

सबसे पहले आपको नेशनल सर्विस पोर्टल www.nvsp.in पर जाना होगा.

how to search voter id by name in hindi
how to search voter id by name in hindi

इसके बाद बांयी ओर सबसे ऊपर दिये गये आप्शन Search Your Name in Electoral Roll पर क्लिक करना होगा.

यहां आपको दो आप्शन Search by EPIC number” or “Search by details” मिलेंगे जिसमें से आपको Search by the EPIC number  चुनना होगा.

इसके बाद खुलने वाले फाॅर्म में आपको अपनी डिटेल भरकर सर्च बटन दबाने पर नीचे की ओर सर्च रिजल्ट दिखाई देने लग जायेगा.

यहां आपको अपना नाम इलेक्टोरल लिस्ट में दिखाई देने लगेगा. अगर आपको अपना नाम दिखाई नहीं दे रहा है तो किसी वजह से आपका नाम मतदाता सूची से कट गया है.

आप चाहे तो Search by details आप्शन की मदद से एक बार अपने डिटेल देकर यह सुनिश्चित कर ले कि आप पहले आप्शन में कोई गलती तो नहीं कर रहे हैं. कई बार डिटेल सर्च में आपको अपना एपिक नम्बर मिल जाता है.

हम यहां यह स्पष्ट करना चाहते हैं कि मतदाता कार्ड वोट कास्ट करने के लिये अनिवार्य नहीं है और चुनाव आयोग द्वारा जारी किये गये पहचान पत्रों में से एक उपलब्ध होने पर आप आसानी से वोट कास्ट कर सकते हैं लेकिन यह आवश्यक है कि मतदाता सूची में आपका नाम हो.

यह भी पढ़ें:

परम्परागत कृषि विकास योजना की जानकारी

आयुष्‍मान भारत योजना के बारे में सम्पूर्ण जानकारी

राष्‍ट्रीय आपदा प्रबंधन योजना

राष्ट्रीय पोषण मिशन के बारे में जानकारी

0 Comments

Add Yours →

Leave a Reply