tejasvi surya biography तेजस्वी सूर्या की जीवनी

तेजस्वी सूर्या की जीवनी

तेजस्वी सूर्या भारतीय जनता पार्टी के तेजी से लोकप्रिय होते हुए नेताओं में से एक हैं. कर्नाटक से सम्बन्ध रखने वाला यह युवा लीडर यूट्यूब और सोशल मीडिया पर अपने बेहतरीन और विवादास्पद भाषणों की वजह से छाया हुआ है. तेजस्वी को भारतीय राजनीति में अपने वाकपटु और बेबाक अंदाज के लिए जाना जाता है. वे एक प्रखर वक्ता होने के साथ ही अच्छे वकील भी हैं.

तेजस्वी सूर्या का प्रारंभिक जीवन- who is tejasvi surya

तेजस्वी सूर्या का जन्म 16 नवम्बर 1990 को बासावनगुढ़ी, बैंगलोर में हुआ. इनके पिता का नाम डाॅक्टर सुर्यनारायण और माता का नाम रामा है. बैंगुलर में ही उनकी शिक्षा हुई. उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा कुमारांस स्कूल से पूरी की और नेशनल काॅलेज जयनगर से स्नातक करने के बाद नेशनल लाॅ स्कूल आफ इंडिया से कानून की पढ़ाई पूरी की.

tejasvi surya profile

नाम तेजस्वी सूर्या
जन्म  16 नवम्बर 1990
जन्म स्थान बासावनगुढ़ी, बैंगलोर
पिता का नाम डाॅक्टर सुर्यनारायण
माता का नाम रामा
शिक्षा कानून, नेशनल लाॅ स्कूल आफ इंडिया
प्रोफेशन  राजनीतिज्ञ

तेजस्वी सूर्या का राजनीतिक जीवन- tejasvi surya bjp

तेजस्वी सूर्या राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की विचारधारा से प्रभावित हुए और छोटी उम्र में ही इस संगठन से एक स्वयंसेवक के तौर पर जुड़ गये. छात्र जीवन में कदम रखने के बाद उन्होंने विश्वविद्यालय स्तर पर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद में कई पदों पर काम किया और अपने काॅलेज में संगठन के माध्यम से सचिव तक चुने गये. काॅलेज की शिक्षा पूरी करने के बाद उन्होंने भाजपा में अपनी सेवायें देनी शुरू कर दी और भाजपा युवा मोर्चा के जनरल सेक्रेट्री भी रहे. तेजस्वी सूर्या का परिवार पहले से ही राजनीति में रहा है. पिता के अलावा चाचा का भी अपने क्षेत्र में प्रभाव है. फिलहाल उनके चाचा रवि सुब्रमान्या कर्नाटक के बासावानागुड़ी से भाजपा विधायक हैं.

तेजस्वी सुर्या बने सबसे कम उम्र के उम्मीदवार

तेजस्वी सूर्या के जीवन में बड़ा बदलाव उस वक्त आया जब भाजपा ने लोक सभा चुनाव 2019 में उन्हें बेंगलुरू दक्षिण की सीट से अपना उम्मीदवार घोषित किया. बेंगुलुरू दक्षिण की इस सीट से अब तक भाजपा के बड़े नेता एनएच अनंत कुमार चुनाव लड़ा करते थे. अनंत कुमार को इस क्षेत्र की जनता ने 6 बार इस क्षेत्र से सांसद बनाया है. उनके निधन के बाद अब तेजस्वी सूर्या को भाजपा ने इस क्षेत्र का प्रतिनिधि चुना है.

तेजस्वी सूर्या की लोकप्रियता

तेजस्वी सूर्या अपनी बेहतरीन भाषण शैली tejasvi surya speech के लिए जाने जाते हैं. उन्होंने अपनी भाषा शैली से थोड़े ही दिनों में अपनी अलग पहचान बना ली है. कर्नाटक ही नहीं पूरे देश के युवा उनके वीडियोज को बहुत चाव से देख रहे हैं. भारत के प्रतिष्ठित न्यूज चैनल्स में वे भाजपा का पक्ष बहुत ही मजबूती के साथ रखते हैं. युवा होने की वजह से वे युवा वर्ग में बहुत लोकप्रिय हो रहे हैं. कर्नाटक में उन्हें एक बेहतरीन नेता के तौर पर देखा जा रहा है जो राष्ट्रीय स्तर पर उनके राज्य को पहचान दिलवा रहा है.

बैंगलुरू दक्षिण सीट bangalore south आईटी हब होने की वजह से युवाओं का गढ़ बन चुकी है. यहां पूरे देश से युवा अपनी सेवायें देने आते हैं, ऐसे में तेजस्वी सुर्या जैसा युवा चेहरा उन्हें खूब भा रहा है.

तेजस्वी सूर्या और विवाद 

तेजस्वी सूर्या अपने एक तरफा और मोदी समर्थन के लिए जाने जाते हैं. अपने एक भाषण के दौरान उन्होंने कहा था कि—

“सभी भारत विरोधी ताक़तें मोदी को रोकने के लिए एकजुट हो गई हैं. जबकि मोदी का एजेंडा है एक नया भारत बनाने का, उनका एजेंडा है उन्हें रोकने का. उनके पास कोई सकारात्मक एजेंडा नहीं है. अगर आप मोदी के साथ हैं, आप भारत के साथ हैं. अगर आप मोदी के साथ नहीं हैं, तो आप भारत विरोधी ताक़तों को मज़बूत कर रहे हैं.”

यह भी पढ़ें:

सचिन पायलट की जीवनी

विप्लव कुमार देव का जीवन परिचय

अटल बिहारी वाजपेई की जीवनी

इमरान खान का जीवन परिचय

0 Comments

Add Yours →

Leave a Reply