Sachin Pilot Biography in Hindi सचिन पायलट की जीवनी

 सचिन पायलट की जीवनी

सचिन पायलट Sachin Pilot राजस्थान के उप मुख्यमंत्री और राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी PCC के वर्तमान अध्यक्ष President हैं. सचिन पायलट दो बार सांसद रह चुके हैं और यूपीए-2 सरकार में केन्द्रीय संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री रहे हैं. सचिन पायलट को दिसम्बर 2018 के राजस्थान विधानसभा चुनावों के बाद राजस्थान में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद उप मुख्यमंत्री नियुक्त किया गया. 

 

यह भी पढ़ें:

Family Life of Sachin Pilot सचिन पायलट का पारिवारिक जीवन 

सचिन पायलट का जन्म 7 सितम्बर, 1977 को सहारनपुर (उत्तर प्रदेश) में हुआ. वैसे उनका पैतृक गांव नोएडा के नजदीक स्थित वेदपुरा है. सचिन पायलट कांग्रेस नेता स्व. राजेश पायलट Rajesh Pilot के पुत्र हैं. उनकी मां का नाम रमा पायलट है. उनकी बहन का नाम सारिका पायलट है.

सचिन पायलट ने वर्ष 2004 में जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला की पुत्री सारा अब्दुल्ला से विवाह किया. दोनों की पहली मुलाकात लंदन में पढ़ाई के दौरान हुई थी. दोनों का धर्म अलग-अलग होने के कारण उनकी शादी का शुरुआत में विरोध हुआ, हालांकि बाद में दोनों परिवारों के बीच सब कुछ सामान्य हो गया. सारा पायलट सोशल वर्कर हैं और योग प्रशिक्षक हैं. उनके दो पुत्र हैं, जिनके नाम हैं आरन एवं विहान.

sachin pilot wife, sachin pilot marriage, sachin pilot biography, sachin pilot biography hindi, sachin pilot bio, sachin pilot detailed profile, sachin pilot family, sachin pilot janam din, sachin pilot jivani in hindi, sachin pilot life story, sachin pilot mukhyamantri, sachin pilot next cm

Education of Sachin Pilot सचिन पायलट की शिक्षा 

सचिन पायलट ने स्कूली पढ़ाई दिल्ली के एयरफोर्स बालभारती स्कूल से पूरी की. उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के सेन्ट स्टीफन्स कॉलेज से अंग्रेजी साहित्य में बी.ए. (ऑनर्स) की पढ़ाई की है. इसके बाद उन्होंने बीबीसी के दिल्ली ब्यूरो में काम किया और फिर जनरल मोटर्स में भी कुछ समय काम किया. सचिन पायलट ने इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी गाजियाबाद और अमेरिका के पेन्सिलवानिया विश्वविद्यालय में व्हार्टन बिजनेस स्कूल से दो बार एमबीए की उपाधि हासिल की है. 

Political Life of Sachin Pilot सचिन पायलट का राजनीतिक जीवन   

सचिन पायलट को वर्ष 2004 में 26 वर्ष की आयु में 14वीं लोकसभा के लिए राजस्थान Rajasthan के दौसा संसदीय क्षेत्र से चुना गया. उस वक्त सचिन पायलट लोकसभा के लिए निर्वाचित होने वाले सबसे कम उम्र के सांसद थे. वे गृह मामलों में संसद की स्थायी समिति, नागरिक उड्डयन मंत्रालय की परामर्शदात्री समित और संसद की बजट प्राक्कलन समिति के सदस्य रहे हैं. 

मई 2009 में सचिन पायलट को अजमेर संसदीय क्षेत्र से पुनः लोकसभा के लिए चुना गया और उन्हें संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री बनाया गया. वर्ष 2012 में सचिन पायलट को कॉरपोरेट मामलों के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) नियुक्त किया गया. उस वक्त, वे केन्द्रीय मंत्रिमंडल में सबसे कम उम्र के मंत्री थे. वर्तमान में सचिन पायलट राजस्थान के उप मुख्यमंत्री और राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष के रूप में कार्य कर रहे हैं. 

सचिन पायलट की रुचि एवं शौक Hobbies and interests of Sachin Pilot 

सचिन पायलट को वर्ष 2008 में विश्व इकोनॉमिक फोरम में यंग ग्लोबल लीडर के तौर पर चुना गया. सचिन पायलट ने विमान उड़ाने का भी प्रशिक्षण लिया और 1995 में न्यूयॉर्क से प्राइवेट पायलट लाइसेंस हासिल किया. खेलों में भी उनकी गहरी रुचि रही है और उन्होंने कई राष्ट्रीय शूटिंग प्रतियोगिताओं में दिल्ली राज्य का प्रतिनिधित्व किया. सचिन पायलट को प्रादेशिक सेना में लेफ्टिनेंट के रूप में कमीशन भी किया गया है.
यह भी पढ़ें:

1 Comment

Add Yours →

Leave a Reply