जनवरी के त्यौहार और खास दिन – Festivals & Days of January Month

इस वर्ष जनवरी January 2019 के महीने Month में नव वर्ष दिवस, स्वामी विवेकानन्द जयंती Swami Vivakanand Jayanti, प्रवासी भारतीय दिवस, विश्व हिन्दी दिवस, लोहड़ी Lohri, मकर सक्रांति Makar Sankranti, पोंगल pongal, सुभाष चंद्र बोस जयंती Netaji Subhash Chandra Bose Jayanti, राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह , गणतंत्र दिवस Republic Day, हिमाचल प्रदेश स्थापना दिवस, बीटिंग द रिट्रीट, शहीद दिवस, सहित अनेको व्रत व त्यौहार Festivals मनाए जाएंगे. साथ इस 14 जनवरी 2019 को सूर्य का मकर राशि में प्रवेश होने के कारण इस महीने को धर्म कर्म का महीना भी कहा जाता है.

सरकारी अवकाश  2019

स्वामी विवेकानन्द जयंती Swami Vivakanand Jayanti

विवेकानन्द जयंती 12 जनवरी 2019 को हैं. इस दिन को पूरे विश्व में राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में भी मनाया जाता है. समाज के प्रेरणा श्रोत और युवा दिलों की धड़कन स्वामी विवेकानन्द का जन्म 12 जनवरी 1863 के दिन कलकत्ता में हुआ था. इस दिन जगह -जगह विवेकानन्द जी मूर्ति पर पुष्पांजलि के साथ ही विचार गोष्ठी, विभिन्न प्रतियोगिताओ के साथ ढेरों आयोजन होते है.

स्वामी विवेकानंद के प्रेरक वचन

लोहड़ी Lohri

लोहड़ी 13 जनवरी को मनायी जाती है। मूलत: पंजाब और हरियाणा में फसलों के आगमन और शरद ऋतू के समापन के दिन लोहड़ी का त्यौहार पूरे धूम-धाम से मनाया जाता है. इस दिन शाम के समय अग्नि जलाते जाती है और लोग उसके चारों ओर नाचते-गाते हैं. आग मे रेवड़ी, खील, मक्का की आहुति देते हैं. ऐसी मान्यता है की जिस घर में नई शादी हुई हो या बच्चा हुआ हो उन्हें विशेष तौर पर बधाई दी जाती है. पिछले कुछ सालों से इस त्यौहार को देश भर में मनाया जाने लगा है.

मकर सक्रांति Makar sankranti

हर साल 14 जनवरी को मकर सक्रांति का त्योहार आता है. इस दिन सूर्य देव दक्षिणायन की जगह उत्तरायण होते है. जिसके कारण सूर्य देव धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करते है. इस दिन काफी संख्या में लोग गंगा स्नान और धर्म पुण्य के काम करते है. कई शहरो में इस दिन पतंगबाजी भी होती है. साथ ही मकर सक्रांति के दिन तिल से बने लडडु, पकोड़े और फिन्नीयां इस दिन बड़े ही चाव से खायी जाता है.

पोंगल pongal

पोंगल का त्यौहार भी 14 जनवरी को मनाया जाता है। ये पर्व मूल रूप से दक्षिण भारत और विशेष कर तमिलनाडु में मनाया जाता है. पोंगल का पर्व हर साल 14 जनवरी में अच्छी फसल के धन्यवाद के रूप में मनाते हैं. इस दिन भगवान सूर्यदेव को जो प्रसाद भोग लगाया जाता है उसे पोंगल कहा जाता है, इस कारण त्यौहार का नाम पोंगल पड़ा. इस दिन दक्षिण के मंदिरों को विशेष रूप से सजाया जाता है. लोग शाम के समय फेरी निकालते है और पारंपरिक गीत गाये जाते है.

सुभाष चंद्र बोस जयंती Netaji Subhash C. Bose Jayanti

नेताजी सुभाषचंद्र बोस की जयंती 23 जनवरी के दिन होती है. नेता जी का जन्म 23 जनवरी 1897 को उड़ीसा में कटक के एक बंगाली परिवार में हुआ था. नेता जी का भारत की आजादी में महत्वपूर्ण योगदान था. ‘तुम मुझे खून दो मैं तुम्हे आजादी दूंगा’ नेता जी का प्रसिद्ध नारा था. देश की आज़ादी की लड़ाई के लिया नेताजी ने 1943 में आज़ाद हिन्द फ़ौज का गठन किया था. नेता जी सुभाष चंद्र बोस की मृत्यु को लेकर आज भी एक मत नहीं है. इस दिन जगह -जगह नेताजी की स्मृति में कई आयोजन होते है.

नेताजी सुभाष चंद्र बोस और INA के रहस्य की अधिक जानकारी के लिया पढ़े. 

गणतंत्र दिवस Republic Day (India)

गणतंत्र दिवस 26 जनवरी, भारत के प्रमुख त्योहार में से एक है. इसी दिन यानि 26 जनवरी 1950 से अपने देश का संविधान लागू हुआ था. इस दिन भारत भर में जगह-जगह देश भक्ति और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होता है. गणतंत्र दिवस के पावन पर्व पर देश के राष्ट्रपति दिल्ली के लाल किले पर तिरंगा लहराता है और देश को संबोधित करते है.

फरवरी  के त्यौहार और खास दिन

मार्च  के त्यौहार और खास दिन

अप्रेल के त्यौहार और खास दिन

मई  के त्यौहार और खास दिन

जून के त्यौहार और खास दिन

जुलाई  के त्यौहार और खास दिन

अगस्त के त्यौहार और खास दिन

सितम्बर माह के त्यौहार और खास दिन

अक्टूबर के त्यौहार और खास दिन

0 Comments

Add Yours →

Leave a Reply