Festivals & Days of June 2019 in Hindi-जून के त्यौहार

जून के त्यौहार और खास दिन
Festivals & Days of June  Month

इस वर्ष जून  June 2019 के महीने Month में वर्ल्ड मिल्क डे World Milk Day, विश्व पर्यावरण दिवस World Environment Day, विश्व महासागर दिवस World Ocean Day, विश्व रक्तदान दिवस World Blood Donor Day, विश्व शरणार्थी दिवस World Refugee Day, अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस International Yoga Day, विश्व संगीत दिवस World Music Day, सयुंक्त राष्ट्र लोक सेवा दिवस United Nations Public Service Day, राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस National Statistics Day, ईद-उल-फित्र Eid सहित अनेको व्रत, त्यौहार Festivals और अन्तराष्ट्रीय दिवस  Important National and International days and dates मनाए जाएंगे.

 वर्ल्ड मिल्क डे World Milk Day

1 जून को हर वर्ष वर्ल्ड मिल्क डे  के रूप में मनाया जाता  है. दुग्ध उत्पादन  को एक खाद्य पदार्थ के रूप में विश्व भर में महत्व देने के उद्देस्य से साल 2001 में  दुग्ध उत्पादन के विकास के लिए फ़ूड एंड एग्रीकल्चर आर्गेनाइजेशन  इसकी शुरूआत की थी.

यह भी पढ़ें:

गर्मियों में ये हिल स्टेशन नहीं देखे, तो क्या देखा:

विश्व पर्यावरण दिवस World Environment Day

जहां हरियाली है, वहीं खुशहाली है.

5 जून को हर साल विश्व पर्यावरण दिवस के रूप में मनाया जाता है. ग्लोबल वार्मिंग के बढ़ते प्रभाव घटते जंगल और पेड़ो की वजह से पर्यावरण  और प्रदूषण की समस्या पर 1972 में संयुक्त राष्ट्र संघ ने स्वीडन के स्टॉकहोम में विश्व भर के देशों का इकट्ठा कर पहला पर्यावरण सम्मेलन आयोजित किया था.

जिसका उद्देश्य पर्यावरण को बचाने के लिए उचित कदम उठाने और  लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरू​क करना है, तभी से प्रति वर्ष 5 जून को पर्यावरण दिवस का आयोजन किया जाता है. इस दिन अनेकों कार्यक्रम के माध्यम से पर्यावरण को बचाने का संदेश दिया जाता है.

विश्व महासागर दिवस World Ocean Day

8 जून के दिन महासागर के महत्व और उससे संबंधित सभी विषयों  की ओर सामाजिक और राजनीतिक ध्यान आकर्षित करने के लिए संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा इस दिवस को मनाने की घोषणा साल  2009 में की गई थी.

विश्व रक्तदान दिवस World Blood Donor Day

14 जून के दिन को  रक्तदान दिवस के रूप में  मनाया जाता है. साल  1997 में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 100 फीसदी स्वैच्छिक रक्तदान नीति की शुरू की थी, तभी से विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा हर साल 14 जून को रक्तदान दिवस के रूप में  मनाया जाता है.

ईद-उल-फित्र Eid

इस साल चाँद दिखने से ईद—उल-फित्र का पर्व 15 जून के दिन मनाया जायेगा. ईद—उल-फित्र काको ईद का पर्व भी कहा जाता है. एक महीने तक रोजे रखने वाले सभी रोजदार चाँद दिखने के अगले दिन को ईद के रूप में मनाते हैं.

इस दिन रोजेदार नए कपड़े पहनकर मस्जिदों और ईदगाह में जा कर रमजान की आखिरी नमाज पढ़ते है और अमन चैन की दुवा मांगने के साथ ही खुदा का शुक्रिया अदा करते है. एक दूसरे को गले मिलकर ईद की बधाई देते हैं. ईद साल में दो बार आती है – पहली ईद-उल-फित्र जिसे मीठी ईद कहा जाता है और दूसरी ईद-अल-जुहा जिसे बकरीद के नाम से जाना जाता है.

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस International Yoga Day

21 जून के दिन को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप मेें मनाया जाता है. पहली बार योग दिवस 21 जून के दिन 2015 को मनाया गया, योग की महत्ता और मानव शरीर के लिए इसकी उपयोगिता के बारे में भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 27 सितम्बर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने भाषण से इसकी सुरुवात की थी.

जिसे बाद में 193 से अधिक सदस्यीय संयुक्त राष्ट्र महासभा ने सर्वसम्मति से  21 जून को अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाने की  मंजूरी दे दी थी. ये मंजूरी महासभा ने 11 दिसम्बर 2014 को दी. अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के  प्रस्ताव आने के 90 दिन के अंदर पूर्ण बहुमत से संयुक्त राष्ट्र संघ में किसी दिवस के प्रस्ताव के लिए सबसे कम समय था.  21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने के पीछ एक कारण ये भी है की ये दिन पूरे वर्ष का सबसे लंबा दिन होता है. और योग भी लोगों को लम्‍बी आयु प्रदान करता है.

संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने भाषण में योग पर ये क्या कहा था भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 27 सितम्बर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने भाषण में कहा की.  योग भारत की प्राचीन परंपरा का एक अमूल्य उपहार है. यह दिमाग और शरीर की एकता का प्रतीक है. मनुष्य और प्रकृति के बीच सामंजस्य है. यह व्यायाम के बारे में नहीं है, लेकिन अपने भीतर एकता की भावना, दुनिया और प्रकृति की खोज के विषय में है. हमारी बदलती जीवन- शैली में यह चेतना बनकर, हमें जलवायु परिवर्तन से निपटने में मदद कर सकता है. तो आयें एक अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को गोद लेने की दिशा में काम करते हैं.

विश्व संगीत दिवस World Music Day

विश्व संगीत दिवस 21 जून को मनाया जाता है जीवन में संगीत की महत्ता है. संगीत प्रेमीयो  के लिए ये दिन खास होता है. विश्व संगीत दिवस को फेटे डी ला म्यूजिक के नाम से भी जाना जाता है.  इसका अर्थ  होता है. म्यूजिक फेस्टिवल सबसे पहले  इसकी शुरुआत फ्रांस में  साल 1982 में हुई थी.

राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस National Statistics Day

29 जून भारत के प्रसिद्ध संख्यिकीविद एवं वैैज्ञानिक  प्रशान्त चन्द्र महालनोबिस के जन्म दिवस के दिन को राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस के रूप में मनाया जाता है.महालनोबिस भारतीय सांख्यिकी संस्थान का संस्थापक भी है.

यह भी पढ़ें:

0 Comments

Add Yours →

Leave a Reply