वैलेंटाइन डे 2020 – Valentine’s Day 2020 in Hindi

वैलेंटाइन डे 2020 – 14 फरवरी के दिन हर साल वैलेंटाइन डे मनाया जाता है प्रेम, भावनाओं, विश्वास और दोस्ती का ये दिन दुनियाभर में पूरे जोश ,उत्साह और उल्लास के साथ मनाया जाता है. इस दिन दोस्त और कपल्स अपने पार्टनर को वैलेंटाइन डे कार्ड, फूल, चॉकलेट, टेडी बीयर और ढेरों गिफ्ट्स देने के साथ ही वैलेंटाइन डे के लिये विशेष रूप से तैयार होटल और रेस्टोरेंट में डांस की मस्ती के साथ खाने का आनंद भी लेते है.
फरवरी में पूरे एक हफ्ते तक वैलेंटाइन वीक सेलिब्रेट किया जाता है. इसकी शुरुआत रोज़ डे से होती है और आखिरी दिन किस डे मनाया जाता है.
वैलेंटाइन डे 2020 को यादगार बनाने के लिए हर कोई पूरी कोशिश करता है. वैलेंटाइन डे 2020 को ज्यादातर लोग इस बात के लिए परेशान रहते है कि अपने पार्टनर को क्या गिफ्ट दें, जो उन्हें न सिर्फ पसंद आए बल्कि यह दिन हमेशा के लिए यादगार बन जाए.

कैसे मनाया जाता है वैलेंटाइन डे ? How to Celebrate Valentine’s Day?

वैलेंटाइन वीक को लोग सातों दिन अलग-अलग गिफ्ट्स देखकर मनाते हैं. हर दिन अपने प्रेमी और दोस्त को कार्ड, चॉकलेट, गुलाब और गिफ्ट्स देकर हर दिन को सेलिब्रेट करते हैं. बदलती टेक्नोलॉजी के साथ अब लोग कार्ड की जगह ई-कार्ड ,व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम, वीडियो कॉलिंग के साथ ही अन्य सोशल प्लेटफॉर्म्स के ज़रिये अपनी भावनाओं का इज़हार अपने पार्टनर से करते है.

कब और क्यों मनाया जा रहा है वैलेंटाइन डे? What is the history of Valentine’s Day?

वैलेंटाइन डे का इतिहास काफी पुराना है. इतिहासकारों के अनुसार रोम के एक पादरी थे जिनका नाम संत वैलेंटाइन था. वो दुनिया में प्यार को बढ़ावा देने में विश्वास  रखते थे. उनके लिए प्रेम ही जीवन था.
लेकिन रोम के एक राजा क्लॉडियस Claudius को उनकी ये बात बिलकुल पसंद नहीं थीं. राजा को लगता था कि प्रेम और विवाह से पुरुषों की शक्ति और बुद्धि दोनों ही कम हो जाती हैं. इसी वजह से किंग क्लॉडियस के राज्य में सैनिक और अधिकारियों के शादी करने पर रोक थी।

How did Valentine’s Day start? लेकिन संत वैलेंटाइन ने राजा क्लॉडियस के इस आदेश का सदैव पुरजोर विरोध किया. सैंट वैलेंटाइन रोम के लोगों को प्यार और विवाह के लिए प्रेरित करते थे.  जैकोबस डी वॉराजिन Jacobus de Voragine की पुस्तक लीजेण्डा आरिया Legenda Aurea के अनुसार संत वैलेंटाइन ने कई अधिकारियों और सैनिकों की शादियां भी कराई.

इस बात से राजा भड़क गए और क्लॉडियस ने संत वैलेंटाइन को 14 फरवरी 269 में फांसी पर चढ़वा दिया. उस दिन से हर साल 14 फरवरी  को ‘प्यार के दिन’ Day of Love के रूप में मनाया जाता है.

यह भी पढ़े:

वैलेंटाइन वीक के दिन 7 Days of Valentine Week

रोज डे
7 फरवरी
प्रपोज डे
8 फरवरी
चॉकलेट डे
9 फरवरी
टेडी डे
10 फरवरी
प्रॉमिस डे
11 फरवरी
हग डे
12 फरवरी
किस डे
13 फरवरी
वेलेंटाइन डे
14 फरवरी

क्या है इन दिनों का मतलब  Meaning of Valentine’s Week Days

मोहब्‍बत लफ्ज़ो की मोहताज़ नहीं होती, जब तन्‍हाई में आपकी याद
आती है, होठों पर एक ही फरियाद आती है…खुदा आपको हर ख़ुशी दे, क्‍योंकि आज भी हमारी हर
ख़ुशी आपके बाद आती है…
रोज डे Rose Day: वैलेंटाइन डे के पहले दिन पार्टनर और दोस्तों को लाल गुलाब देकर प्यार का इज़हार किया जाता है. इस दिन मां-पापा, भाई-बहन, टीचर, बॉस और कलीग को भी गुलाब दिया जाता है.

प्रपोज़ डे Propose Day: वैलेंटाइन डे वीक के दूसरे दिन अपने प्रेमी से अपनी फीलिंग्स और प्यार का इज़हार किया जाता है. इसके लिए अपने पार्टनर को अपने अंदाजे में प्रपोज़ किया जाता है कुछ लोग फोन पर भी अपनी प्रेमिका को प्रपोज़ करते हैं.

चॉकलेट डे Chocolate Day :  हफ्ते के तीसरे दिन प्रपोज़ करने के बाद  पार्टनर को चॉकलेट दी जाती है. ताकि बात आगे बढ़ सके।
टेडी डे Teddy Day: वैलेंटाइन वीक का चौथा दिन टेडी डे के रूप में मनाया जाता है. इस दिन कपल्स एक-दूसरे को टेडी बीयर गिफ्ट में देते हैं. महिलाओं और लड़कियों को अक्सर  टेडी बहुत पसंद होता है इसलिए टेडी दिया जाता है.
प्रॉमिस डे Promise Day: पांचवा दिन होता है प्रॉमिस डे. इस दिन कपल्स एक-दूसरे से हमेशा साथ निभाने का वादा करते हैं और एक-दूसरे के साथ ज़िंदगी भर खुश रहने का प्रॉमिस करने के साथ ही एक दूजे के और क़रीब आ जाते हैं.
हग डे Hug Day: वैलेंटाइन वीक का छठा दिन होता है हग डे. इस दिन एक-दूसरे को गले लगाया है और संत वैलेंटाइन की दुनिया में प्यार को बढ़ावा देने की बात को अपने जीवन में अपनाने की कोशिश करते हैं.
किस डे Kiss Day:  प्यार हुआ, इकरार हुआ, प्यार से फिर क्यों डरता है दिल. हग डे की ही तरह किस के लिए आपको आपके पार्टनर के साथ होना होता है. वैलेंटाइन वीक के सातवें दिन मनाये जाने वाले इस दिन को किस डे के रूप में मनाया जाता है.
वैलेंटाइन डे 2019 – Why do people celebrate Valentine’s Day 2019 ?इस दिन संत वैलेंटाइन को फांसी पर चढ़ाया गया. तभी से हर साल 14 फरवरी को ‘प्यार के दिन’ के रूप में यानि वैलेंटाइन डे के रूप में संत वैलेंटाइन की याद में मनाया जाता है. यह दरअसल संत वैलेंटाइन ने प्रेम को जिंदा रखने के लिए जो योगदान दिया, उस प्रयास को एक प्रकार की श्रद्धांजलि है…

वैलेंटाइन डे शायरी Valentines day Shayari

मेरे चेहरे की हंसी हो तुम, मेरे दिल की हर ख़ुशी हो तुम, मेरे होठों की  मुस्कान हो तुम, धड़कता है मेरा ये दिल जिसके
लिए वो मेरी जान हो तुम…

कभी हसांता है ये प्यार, कभी रुलाता है ये प्यार, हर पल की याद दिलाता है ये प्यार. चाहो या न चाहो, पर आपके होने का एहसास दिलाता है ये प्यार….
बैठा के सामने जी भर के दीदार करना, एक रोज बांहों में भर के प्यार करना, मेरी मजबूरी समझना शिकवा ना कोई करना, हम तेरे ही रहेंगे हमारा ऐतबार करना…
एक बार मुस्कुरा के कह दो हम से प्यार है तुमको, एक बार ये बता दो के हमारा इन्तजार है तुमको, जिन्दगी भर करेंगे आपसे ही हम उलफत बस, कहो की हमारी इस बात का इतबार है तुमको…
यह भी पढ़ें:
ये हिल स्टेशन नहीं देखे, तो क्या देखा:

Leave a Reply