यात्रा पर निकलने से पहले इन बातों का ध्यान रखें

यात्रा और सफर करना किसे पसंद नहीं है। हम सब हिल स्टेशन्स, समन्दर और धार्मिक तथा ऐतिहासिक स्थलों पर घूमने जाना चाहते हैं। कुछ लोग तो घुमक्कड़ी के इतने दिवाने होते हैं कि अकेले ही सफर पर कहीं के लिए भी निकल पड़ते हैं।

यात्राएं और पर्यटन जहां आपके जीवन में रोमांच लाती हैं, कभी कभी सफर की सही तैयारी न होने की वजह से आप परेशानी में भी पड़ सकते हैं। कहीं भी घूमने जाने से पहले आपको उससे जुड़ी कुछ तैयारी करनी पड़ती है।

हम इस आलेख में यही बताने का प्रयास कर रहे हैं कि यात्रा से पहले आपको यह तैयारियां कर लेनी चाहिए ताकि किसी भी आने वाली परेशानी का सामना कर सके और सफर को ज्यादा आनंददायक बनाया जा सके।

1. यात्रा तकनीक से हो जाएं लेस

अगर आप यात्राओं के शौकीन हैं तो आपको कई जरूरी बातें जाननी चाहिए। वैसे तो आधुनिक तकनीक ने अब सफर को काफी आसान बना दिया है, लेकिन अभी भी कई बार अधुरी जानकारी के चलते यात्रा के अनुभव आपके लिए मुश्किलें पैदा कर सकते हैं।

निकलने से पहले गूगल ऑफलाइन मैप्स डाउनलोड करें। 20 से 50 एमबी के मैप्स रास्ते में इंटरनेट न होने की स्थिति में आपके लिए मददगार साबित होंगे। सफर के लिए पूरी तरह फोन पर निर्भर न रहें। अपने डेस्टिनेशन के सभी पड़ावों की जानकारी डायरी में नोट डाउन कर लें। टूरिस्ट स्पॉट के एड्रेस जरूर लिख लें, ताकि फोन डिस्चार्ज होने या इंटरनेट न होने पर आप लोगों से मदद ले सकें।

2. हमेशा रखे कुछ कैश सावधानी के साथ

कई बार पूरी सावधानी बरतने के बावजूद यात्रियों का फोन खो जाता है या चोरी हो जाता है। फोन न होने की स्थिति में आप परिवार को सूचित नहीं कर पाएंगे। नजदीकी पुलिस स्टेशन नहीं खोज पाएंगे और ऑनलाइन पेमेंट भी नहीं कर पाएंगे।

ऐसे में अगर आप अकेले सफर पर जा रहे हैं तो इस स्थिति के लिए सभी जरूरी फोन नंबर्स नोट कर लें। फोटोज के लिए पूरी तरह फोन पर निर्भर रहने के बजाय कैमरा साथ रखें। इसके अलावा कैश भी लेकर जाएं। अपने ई टिकिट्स की हार्ड कॉपी भी साथ रखें। इसके अलावा अपने जरूरी पासवर्ड याद रखें और निकलने से पहले अपनी अकाउंट डिटेल्स भी अपडेट करें।

3. जब बुक करें फ्लाइट टिकिट

अगर आप हवाई यात्रा कर रहे हैं तो टिकिट बुकिंग में जितनी देरी करेंगे उतनी ही टिकिट महंगी पड़ेगी। ज्यादातर एयरलाइंस शुरुआत में कम कीमत पर फ्लाइट पैकेज देती हैं लेकिन जैसे-जैसे सफर की तारीख नजदीक आती है कीमतें बढ़ना शुरू हो जाती हैं। साल भर में कुछ ऐसी तारीखें या महीने होते हैं जब पीक नहीं होता। इन तारीखों के लिए जल्दी बुकिंग करना जरूरी नहीं है।

ट्रैवल पैकेज में काफी फायदे होते हैं। इसमें अकोमोडेशन, होटल ट्रांसपोर्टेशन और डेस्टिनेशन टूर आदि शामिल होते हैं। अगर यात्री को देर होती है या किसी वजह से यात्रा रद्द होती है तब भी ये सुरक्षा व व्यवस्था की जिम्मेदारी लेते हैं। किसी एक ट्रैवल ऑफर से संतुष्ट न हो। इसके लिए नोट्स बनाएं और हर डील की कीमतों की लिस्टिंग करें। साथ ही अपने दोस्तों, ट्रैवल फोरम और वेबसाइट्स से भी सलाह ले सकते हैं।

4. सेहत का खास ख्याल रखें

यात्रा के दौरान अगर आप बीमार हो जाते हैं तो विशेष सावधानी बरतें। जरूरी दवाएं साथ रखें। अगर आपको खिड़की से बाहर देखने पर चक्कर महसूस होते हैं तो आगे वाली सीट की ओर देखें और अपनी ब्रीदिंग पर फोकस करें। अपने दिमाग का ध्यान दूसरी ओर खीचें। अपने सहयात्री से बात करें, किताब पढ़ें या म्यूजिक सुनें। पानी पर्याप्त मात्रा में पिएं और संभव हो तो ताजा हवा में गहरी सांस लें। इसके अलावा पॉजिटिव थिकिंग पर फोकस करें।

5. मौसम की जानकारी जरूर लें

निकलने से पहले मौसम जरूर चेक करें। इसके साथ ही अल्ट्रा वायलट लेवल्स भी चेक करें। अगर धूप न भी हो तब भी कई बार यूवी लेवल बढ़ा रहता है। निकलने से 30 मिनट पहले सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। इसके बाद हर दो घंटे में इसे अप्लाय करें। अगर आपको स्वीमिंग करनी है या आप पसीने से तरबतर हैं तो हर घंटे में इसका इस्तेमाल करें।

6. यात्रा में फर्स्ट एड बॉक्स रखें हमेशा साथ

यात्रा के दौरान फूड पाॅइजनिंग भी एक ऐसी समस्या है जिससे अक्सर लोगों का सामना होता है। उल्टी, पेट में दर्द, डायरिया इसके लक्षण हैं। इसके लिए भी अपने डॉक्टर से सलाह लेकर दवाइयां साथ रखें। एक फर्स्ट एड बॉक्स तैयार करें। अपने डॉक्टर से सलाह लेकर ओवर द काउंटर मिलने वाली मेडिसिन ले, जिसमें पट्टी, पेन रिलिफ बाम, बैंड एड और कट पर लगाने वाले मल्हम जरूर होने चाहिए।

इन बातों का ध्यान रखकर आप यात्रा के दौरान आने वाली परेशानियों का आसानी से मुकाबला कर पाएंगे और समय रहते उपचार भी प्राप्त कर पाएंगे। हमारी शुभकामनाएं है कि आपकी यात्रा सुखद रहे।

यह भी पढ़ें: 

Leave a Reply