त्वचा को कैसे बनाए युवा और चमकदार?

त्वचा आपके व्यक्तित्व का दर्पण है। समय के साथ उम्र के पहले लक्षण आपके चेहरे पर ही दिखाई देते है। आपके चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियां और ठोड़ी के नीचे इकट्ठा होने वाला फैट यह एहसास करवाता है कि आपकी उम्र बढ़ रही है। समय के साथ बूढ़ा होना एक सत्य है लेकिन इस प्रक्रिया को व्यायाम और आहार से धीमा किया जा सकता है।

ऐसी कई एक्सरसाइज है जो आपके फेस को टोन्ड रखती है और आप लंबे समय तक युवा और सुंदर दिखाई देते रहते हैं। नियमित अभ्यास उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने में मदद कर सकता है। यहाँ कुछ चेहरे के व्यायाम दिए गए हैं जिन्हें आप आज़मा सकते हैं:

चीक पफ

अपने गालों को हवा से फुलाएं और हवा को एक गाल से दूसरे गाल पर ट्रांसफर करें। अपने गालों की मांसपेशियों को टोन करने में मदद के लिए इस एक्सरसाइज् को 10-15 बार दोहराएं।

फोरहेड स्मूथर

अपनी हथेलियों को अपने माथे पर इस प्रकार रखें कि आपकी उंगलियाँ अंदर की ओर हों। झुर्रियों या रेखाओं को कम करने के लिए अपनी उंगलियों का उपयोग करके कोमल दबाव डालें और धीरे-धीरे अपने हाथों को बाहर की ओर घुमाएं। इस एक्सरसाइज को 10-15 बार दोहराएं।

आइब्रो लिफ्ट

अपनी तर्जनी उंगलियों को अपनी आइब्रो के ठीक ऊपर रखें। अपनी उंगलियों से प्रतिरोध पैदा करने की कोशिश करते हुए धीरे से अपनी भौहों को ऊपर की ओर धकेलें। कुछ सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें और 10-15 बार दोहराएं।

जॉलाइन टोनर

अपने सिर को थोड़ा पीछे झुकाएं और छत की ओर देखें। अपनी ठुड्डी और गर्दन में खिंचाव महसूस करते हुए अपने निचले जबड़े को आगे की ओर धकेलें। कुछ सेकंड रुकें और 10-15 बार दोहराएं।

आई स्क्वीज़

अपनी आँखों को कस कर बंद करें और उन्हें कुछ सेकंड के लिए कस कर बंद करें। फिर अपनी आँखें पूरी तरह से खोलें और अपनी भौंहों को जितना हो सके ऊपर उठाएँ। अपनी आंखों के आसपास की मांसपेशियों को टोन करने के लिए इस अभ्यास को 10-15 बार दोहराएं।

सूपर फूड्स है जो आपको अधिक समय तक युवा बनाए रखेगा

याद रखें, चेहरे के व्यायाम को धीरे से करना महत्वपूर्ण है। इन्हें अधिक ज़ोर से करने से बचें क्योंकि इससे नाजुक चेहरे की मांसपेशियों को तनाव या नुकसान हो सकता है। एक स्वस्थ जीवन शैली के साथ चेहरे के व्यायाम का संयोजन होना बहुत जरूरी है, जिसमें त्वचा की उचित देखभाल, संतुलित आहार और धूप से सुरक्षा शामिल है। कुछ ऐसे सूपर फूड्स है जो आपको अधिक समय तक युवा बनाए रख सकते हैं।

समग्र स्वास्थ्य के लिए एक स्वस्थ आहार बनाए रखना महत्वपूर्ण है, और यह आपकी त्वचा पर भी सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। यहाँ कुछ खाद्य पदार्थ बनाए जा रहे हैं जो त्वचा स्वास्थ्य को बेहतर करने के लिए जाने जाते हैं:

फैटी फिश

सैल्मन, मैकेरल और सार्डिन जैसी मछली ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होती हैं, जो त्वचा को मॉइस्चराइज रखने और सूजन को कम करने में मदद कर सकती हैं।

एवोकाडोस

एवोकाडोस स्वस्थ वसा, विटामिन ई और सी, और एंटीऑक्सिडेंट्स से भरे होते हैं जो त्वचा के स्वास्थ्य और हाइड्रेशन को बढ़ावा देते हैं।

मेवे और बीज

बादाम, अखरोट, अलसी और चिया के बीज आवश्यक फैटी एसिड, विटामिन और खनिजों के बेहतरीन स्रोत हैं जो त्वचा को पोषण देने में मदद कर सकते हैं।

रंगीन फल और सब्जियां

एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर फल और सब्जियां, जैसे कि जामुन, संतरे, पालक, केला और शिमला मिर्च, त्वचा को पॉल्यूशन से होने वाले नुकसान से बचा सकते हैं और चमकदार बनाने में योगदान कर सकते हैं।

ग्रीन टी

ग्रीन टी अपने उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट के लिए जानी जाती है, जो त्वचा को सनबर्न से बचाने और सूजन को कम करने में मदद कर सकती है।

टमाटर

टमाटर लाइकोपीन से भरपूर होता है, एक एंटीऑक्सीडेंट जो त्वचा की बनावट में सुधार कर सकता है और सनबर्न से बचा सकता है।

डार्क चॉकलेट

उच्च कोको सामग्री वाली डार्क चॉकलेट एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है और त्वचा के हाइड्रेशन में सुधार करने में मदद कर सकती है।

पानी

स्वस्थ त्वचा के लिए हाइड्रेटेड रहना जरूरी है। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से त्वचा की नमी बनाए रखने और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़िए:

क्या होता है हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट में फर्क?

वजन कम करने के घरेलू उपाय?

गाय के दूध के फायदे

कैसे छुड़ाएं बच्चों से मोबाइल की लत?

त्वचा के लिए क्या है विटामिन ई के फायदे?

Leave a Reply