Biography of Karunanidhi in Hindi करुणानिधि

करुणानिधि तमिलनाडु के पांच बार सीएम बने. 60 साल से ज्यादा के राजनीतिक करिअर में करुणानिधि के नाम सबसे ज्यादा 13 बार विधायक बनने का रिकॉर्ड भी हैं. अपने पूरे करिअर में करुणानिधि एक भी चुनाव नहीं हारे हैं. तमिल राजनीति के सबसे बड़े चेहरे करुणानिधि पॉलीटिक्स में आने से पहले फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े रहे. जे. जयललिता करुणानिधि की प्रमुख राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी थी.

संक्षिप्त जीवनी – Brief Biography of Karunanidhi

तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री और द्रविड़ मुन्नेत्र कड़गम (डीएमके-DMK) अध्यक्ष एम. करुणानिधि ने अपने करिअर की शुरुआत तमिल फ़िल्मो में एक पटकथा लेखक के रूप में की थी. राजनीति में जाने की मंशा उनके लेखन में साफ झलकता था. द्रविड़ आंदोलन से जुड़े होने के कारण सामाजिक सुधार की कहानियां लिखने के लिए करुणानिधि मशहूर थे.

जस्टिस पार्टी के अलगिरिस्वामी के भाषण से प्रेरित हो कर करुणानिधि ने कम उम्र में ही राजनीति में प्रवेश कर लिया था. उस दौर में उन्होंने हिंदी विरोधी आंदोलन में बढ़—चढ़ कर भाग लिया करते थे. द्रविड़ आंदोलन में उन्होंने अपने साथियों के साथ मिल कर अनेक आंदोलन और उग्र प्रदर्शन भी किये जिसके लिए उन्हे जेल तक जान पड़ा.

कुछ समय बाद उन्होंने द्रविड़ आन्दोलन के पहले छात्र संगठन “तमिलनाडु तमिल मनावर मंद्रम’ की स्थापना की और साथ ही “मुरासोली” नामक एक पत्रिका का प्रकाशन भी शुरू किया. द्रविड़ आंदोलन में किये गए काम की वजह से तमिल राजनीति में उनका जनाधार मजबूत हुआ और उनके राजनीतिक जीवन में शीर्ष तक पहुंचने में द्रविड़ आंदोलन मददगार साबित होने वाला प्रमुख कदम बना.

करुणानिधि का आरम्भिक जीवन – Early life of Karunanidhi

करुणानिधि का पूरा नाम मुत्तुवेल करुणानिधि है. इनका जन्म 3 जून, 1924 के दिन ब्रिटिश सरकार के अधीन भारत के नागपट्टिनम के तिरुक्कुभलइ में दक्षिणमूर्ति के रूप में हुआ था. उनका संबंध इसाई वेल्लालर समुदाय से हैं. इनके पिता का नाम मुत्तुवेल और माँ का नाम अंजुगम था.

एम करुणानिधि ने तीन बार शादी की उनकी पहली पत्नी का नाम पद्मावती दूसरी का दयालु आम्माल और तीसरी पत्नी का नाम राजात्तीयम्माल है. करुणानिधि की पहली पत्नी पद्मावती का निधन विवाह के कुछ सालो बाद ही हो गया था.

पद्मावती ने करुणानिधि के बड़े पुत्र एम.के. मुत्तु को जन्म दिया था. उनकी दूसरी पत्नी दयालु आम्माल से उन्हे अज़गिरी, स्टालिन, दो पुत्र और एक पुत्री सेल्वी ने जन्मे लिया था. उनकी तीसरी पत्नी राजात्तीयम्माल की पुत्री का नाम कनिमोझी है जो राज्यसभा की सांसद है.

विवादास्पद बयान और आरोप

सितंबर 2007 में एम करुणानिधि ने भगवान राम पर अपने बयान में कहा की – “लोग कहते हैं कि सत्रह लाख साल पहले एक आदमी हुआ था. उसका नाम श्री राम था. उसके बनाए रामसेतु (पुल) को हाथ ना लगायें. कौन था ये राम? और किस इंजीनियरिंग कॉलेज से ग्रेजुएट हुआ था? कहां है इसका सबूत?”

एलटीटीई के साथ सबंध का भी लगा करुणानिधि पर दाग

राजीव गाँधी की हत्या के बाद जस्टिस जैन कमीशन ने अपनी अंतरिम रिपोर्ट में लिखा की एम. करुणानिधि लिबरेशन टाइगर्स ऑफ तमिल इलम को बढ़ावा देने के लिए जिम्मेदार है.

वे पर तात्कालिक भारत के बड़ा टेलीविजन नेटवर्क सन नेटवर्क चलाने वाले कलानिधि मारन की मदद करने का आरोप लगाया गया है.

करुणानिधि का राजनितिक जीवन

अपने ओजस्वी भाषण और लेखन के लिए मशहूर करुणानिधि ने द्रविड़ आंदोलन से अपने राजनीतिक जीवन की शुरूआत की थी. तमिलनाडु की राजनीति में अपने लंबे करिअर के दौरान वे पार्टी और सरकार में विभिन्न पदों पर रह. करुणानिधि तिरुचिरापल्ली जिले के कुलिथालाई विधानसभा से 1957 में चुनाव जीत कर तमिलनाडु विधानसभा के लिए पहली बार सदस्य चुना गया.

वे डीएमके कोषाध्यक्ष बने और 1962 में राज्य विधानसभा में विपक्ष के उप नेता रहे. साल 1967 में जब डीएमके पुनः सत्ता में आई तो करुणानिधि उस सरकार में सार्वजनिक कार्य मंत्री बने.

दो साल बाद ही डीएमके के संस्थापक सीएन अन्नादुरई की मौत हो गई और साल 1969 में वे पार्टी के शीर्ष नेता के साथ ही अन्नादुरई की जगह तमिलनाडु के मुख्यमंत्री बने. अपने लम्बे राजनीतिक जीवन में वे 13 बार विधायक बने जो अपने आप में एक रिकार्ड है. उन पर राजनीति में परिवार वाद करने के भी आरोप लगे.

कब-कब रहे करुणानिधि मुख्यमंत्री

  • पहली बार चौथी विधानसभा में 10 फरवरी  1969 से 5 जनवरी  1971
  • दूसरी बार पाँचवीं विधानसभा में 15 मार्च  1971 से 31 जनवरी  1976
  • तीसरी बार नवी  विधानसभा में 27 जनवरी 1989 से 30 जनवरी 1991
  • चौथी बार ग्यारहवी विधानसभा में 13 मई  1996 से 14 मई 2001
  • पांचवी बार तेरहवी  विधानसभा में 13  मई 2006 से 14  मई 2011

क्या आप जानते हैं:

मिर्जा इस्माइल ​क्यों थे रजवाड़ो की पहली पसंद?

एनी बेसेंट और जे. कृष्णमूर्ति का क्या था सम्बन्ध?

क्यों हुई थी राजीव गांधी की हत्या?

होमी जहांगीर भाभा की मौत का रहस्य?

Leave a Reply