how to make homemade hand sanitizer-हैण्ड सेनेटाइजर

घर पर कैसे बनायें हैण्ड सेनेटाइजर?

कोरोना वायरस के डर की वजह से और अपने हाथों को संक्रमण मुक्त करने के लिये हैण्ड सेनेटाइजर के मांग में बहुत तेजी से वृद्धि आई है और आपूर्ति उतनी नहीं हो रही है.

अगर कहीं आपको हैण्ड सेनेटाइजर मिलने में दिक्कत हो रही है तो आप इसे घर में ही बना सकते हैं लेकिन हमारी आपको सलाह है कि आप इसे जहां तक संभव हो बाजार से ही खरीद कर इस्तेमाल करें और बहुत जरूरत पड़ने पर ही घर पर हैण्ड सेनेटाइजर बनायें.

यहां जो विधि दी जा रही है, उसे इस्तेमाल करके आप प्रभावी हैण्ड सेनेटाइजर बना सकते हैं. जैसे आप घर पर मास्क भी बना सकते हैं.

यहां पढ़ें — कैसे बनायें घर पर कोरोना वायरस से बचाने वाला मास्क?

सेनेटाइजर होता क्या है और काम कैसे करता है? how hand sanitizer works

सेनेटाइजर दरअसल अंग्रेजी शब्द सेनेटाइज से बना है जिसका हिंदी अर्थ होता संक्रमणमुक्त. संक्रमणमुक्त करने वाले रसायन को सेनेटाइजर कहते हैं.

सेनेटाइज करने के लिये वैसे तो कई तरह के रसायनों का इस्तेमाल होता है लेकिन ह्युमन ​स्किन को सेनेटाइज करने के​ लिये एल्कोहल का इस्तेमाल किया जाता है.

जो सेनेटाइजर आप बाजार से खरीदते हैं उसमें भी एल्कोहल का उपयोग ही प्रमुखता से होता है. सेनेटाइजर हाथ में जो वायरस और बैक्टिरिया होता है, उसके लिये मारक साबित होता है how hand sanitizer works on bacteria और उसके सम्पर्क में आते ही वायरस नष्ट हो जाता है.

how hand sanitizer is made एल्कोहल आधारित सेनेटाइजर क्यों पॉपूलर है?

एल्कोहल आधारित सेनेटाइजर अधिक पॉपूलर है क्योंकि एल्कोहल के कम मात्रा में बाहरी उपयोग का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है. यही वजह है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन भी एल्कोहल आधारित सेनिटाइजर के उपयोग की सलाह देता है जिसमें एल्कोहल की क्वांटिटी कम से कम 60 प्रतिशत हो. इस तरह के सेनिटाइजर के उपयोग से वायरस से बचने की संभावना होती है. वैसे साबुन और पानी का उपयोग ज्यादा बेहतर है.

Homemade Hand Sanitizer Formula from WHO डब्ल्यूएचओ का हैण्ड सेनेटाइजर बनाने का फार्मूला क्या है?

हैण्ड सेनेटाइजर बनाने की यह विधि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने जारी की है. यहां उस विधि की आउटलाइन दी जा रही है. इसकी अधिक जानकारी के लिये नीचे दिये लिंक पर जाकर विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा जारी की गई पीडीएफ फाइल डाउनलोड की जा सकती है.

लेख के आखिर में यह लिंक उपलब्ध करवाया गया है. लोकल प्रोडक्शन के लिये दो फार्मूले हैं. पहले फार्मूले में निम्न सामग्री का उपयोग होगा—

1. एथेनॉल 96 प्रतिशत
2. हाइड्रोजन पैराक्साइड 3 प्रतिशत
3. ग्लिसरॉल 98 प्रतिशत
4. डिस्टिल वाटर या उबला हुआ पानी

दूसरे फार्मूले में अगर आपके पास एथेनॉल नहीं है तो आइसोप्रोपल एल्कोहल 99.8 प्रतिशत का उपयोग किया गया है बाकि सब सामग्री एक समान है.

इन सबके उपयोग को मिलाकर तकनीकी तरीके से यह बनाया जाता है लेकिन यह विधि घर पर सेनेटाइजर बनाने के काम नहीं आती है और इसका उपयोग छोटो उद्योगों द्वारा सर्टिफाइट विधि से किया जाता है.

Download Hand Sanitizer Formula from WHO

how do you make hand sanitizer घर पर कैसे बनाये हैण्ड सेनेटाइजर?

घर पर बना हैण्ड सेनेटाइजर किसी मानक हैण्ड सेनेटाइजर जितना प्रभावी नहीं होता है क्योंकि उसकी कोई क्लिनिकल टेस्टिंग नहीं होती है इसलिये इस फार्मूले का उपयोग तभी किया जाये जब आपके पास किसी भी साधन से हैण्ड सेनेटाइजर नहीं मिल रहा है.
घर पर हैण्ड सेनेटाइजर बनाने के लिये आपको निम्न ​चीजों की आवश्यकता है—
1. वोदका या रबिंग एल्कोहल का दो तिहाई भाग
2. एलोवेरा जेल
3. ग्लीसरीन
4. डिस्टिल वॉटर
5. नीम का या लौंग का तेल

अब मान लीजिये आपको 1 लीटर हैण्ड सेनेटाइजर बनाना है तो 400 एमएल वोदका में 200 एमएल एलोवेरा जेल मिला लें और करीब 250 एमएल ग्लीसरीन, 50 एमएल पानी और कुछ बूंदे नीम, लौंग या टी ट्री आयल की मिला लें. इनको अच्छी तरह मिलाने के बाद साफ किये गये प्लास्टिक या कांच के बोतल में सहेज लें. इसका उपयोग बड़े—बुजुर्ग ही करें और बच्चों को इसके उपयोग से दूर रखें.

यह भी पढ़ें:

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के आयुर्वेदिक उपाय

जनता कर्फ्यु क्या होता है?

कोरोना वायरस का आयुर्वेदिक इलाज

गाय के दूध के फायदे

Leave a Reply