रेस्टोरेंट बिजनेस- How To Start Restaurant Business Guide in india

भारत में कैसे खोले अपना रेस्टोरेंट?

रेस्टोरेंट खोलना और लोगों को स्वादिष्ट भोजन करवाना बहुत सारे लोगों का ख्वाब होता है. अच्छा भोजन बनाना एक विलक्षण गुण है और भगवान कई लोगों को इस गुण से नवाजता है.

अच्छा भोजन बनाने वाले लोगों को अक्सर यह सलाह दी जाती है कि अगर वे एक रेस्टोरेंट खोल ले तो न सिर्फ लोगों को उनकी प्रतिभा के बारे में पता चलेगा बल्कि उनके पास पैसा कमाने को एक शानदार जरिया हो जायेगा.

यह बात सुनने में बहुत अच्छी लगती है लेकिन सही योजना और जानकारी के अभाव में अक्सर यह सपना एक सपना ही बनकर रह जाता है. रेस्टोरेंट खोलना सिर्फ अच्छे खाना बनाने तक का ही सीमित काम नहीं है.

यह अपने आप में पूरा बिजनेस मॉडल है जिसे सफलतापूर्वक चलाने के लिये काफी मेहनत और पैसे की जरूरत होती है. साथ ही इस बिजनेस से लोगों का स्वास्थ्य जुड़ा हुआ है इसलिये भारत में इसके लिये लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन करवाना होता है.

नीचे हम आपको न​ सिर्फ रेस्टोरेंट खोलने की योजना बतायेंगे बल्कि एक संपूर्ण गाइड की तरह आपके काम को आसान बनाने के लिये आनलाइन एप्लिकेशन के लिंक्स और सरकारी प्रक्रिया की पूरी जानकारी भी उपलब्ध करवाने का प्रयास करेंगे.

पहले हिस्से में हम रेस्टोरेंट की योजना के बारे में बात करते हैं और दूसरे हिस्से में हम सरकारी लाइसेंसिंग प्रणाली और रजिस्ट्रेशन के बारे में बतायेंगे.

रेस्टोरेंट खोलने के लिये जानिये क्षेत्र का स्वाद

किसी भी रेस्टोरेंट की सफलता उसमें मिलने वाले स्वाद पर निर्भर करती है और स्वाद उस क्षेत्र की संस्कृति पर निर्भर करता है. उदाहरण के तौर पर हरियाणा के कई हिस्सों में तेज मिर्च पसंद की जाती है तो गुजरात में कम मिर्च का खाना स्वादिष्ट माना जाता है.

दिल्ली और उससे सटे हुये इलाकों में मसालेदार खाने को जायकेदार माना जाता है तो राजस्थान के बड़े हिस्से में मसाले से ज्यादा घी और दूध से जुड़े उत्पादों को तरजीह दी जाती है.

स्वाद समझने के लिये ​कीजिये सर्वे

अपने क्षेत्र के लोगों के स्वाद की समझ विकसित करने के लिये आपको एक सर्वे करने की जरूरत है. यह काम किसी एजेंसी से करवाने की जगह आप खुद करें तो ज्यादा बेहतर होगा. यह सर्वे न सिर्फ आपको लोगों के जायके को समझने में मदद देगा बल्कि रेस्टोरेंट बिजनेस के स्मा​र्ट वर्किंग को जानने का भी एक अवसर प्रदान करेगा.

अपने शहर के सबसे ज्यादा चलने वाले रेस्टोरेंट्स का दौरा करें और वहां का खाना खुद टेस्ट करें. साथ ही अपनी विजिट के दौरान इस बात पर ध्यान दें कि लोग किस तरह का खाना और व्यंजन ज्यादा आर्डर कर रहे हैं. हो सके तो सिलसिलेवार इसकी सूची का निर्माण कर लें.

साथ ही यह भी समझने की कोशिश करें कि शहर के दूसरे रेस्टोरेंट्स अपने भोजन का सेगमेंटेशन मेनू कार्ड पर किस तरह कर रहे हैं. इसके अलावा आप अपने भोजन का मूल्य भी दूसरे रेस्टोरेंट्स के रेट कार्ड को ध्यान में रखकर डिजायन करें तो इससे कॉम्पटिशन में बने रहने में सुविधा मिलती है.

अपनी विशेषज्ञता को पहचानिये

हर आदमी की कोई विशेषता होती है और फूड इंडस्ट्री भी इस नियम से परे नहीं है. अक्सर हम में से कोई फास्ट फूड अच्छा बनाता है तो कोई रेगूलर फूड में अच्छे प्रयोग करता है.

रेस्टोरेंट बिजनेस में आप किस तरह का खाना अपने ग्राहकों को परोसना चाहते हैं, यह आपको सर्वे के बाद डिसाइड करना होगा. दुनिया भर का खाना अब हरजगह उपलब्ध करवाया जा रहा है.

इटली का पिजा, अमेरिका का बर्गर और यूरोप की कूकीज आपको हर शहर में दिखाई देते हैं. हजारो तरह के व्यंजन आपको अपने शहर में मिल रहे हैं.

आपको खुद को पहचानना होगा और एक योजना के तरह अपना मेनूकार्ड निर्धारित करना. आपको ही यह तय करना होगा कि आप फास्टफूड रेस्टोरेंट तक सीमित रहना चाहते हैं या फिर मल्टी कूजीन रेस्टोरेंट खोलना चाहते हैं.

यह बात आपकी विशेषज्ञता और आपके द्वारा निवेश की जा रही रकम पर निर्भर करती है. फास्टफूड रेस्तरां उनके लिये अच्छा विकल्प है जिनके पास निवेश के लिये कम रकम है.

कैसे चुने अपने रेस्टोरेंट के लिये आदर्श जगह?

शहर लगातार फैलते जा रहे हैं और यातायात के सार्वजनिक साधनों की जगह लोग अब निजी वाहनों का उपयोग करने लगे हैं. ऐसे में आपको अपने रेस्टोरेंट के लिये ऐसी जगह चुननी चाहिये, जहां पार्किंग की अच्छी व्यवस्था हो. अच्छी पार्किंग के अभाव में लोग आना कम पसंद करेंगे.

अपने रेस्टोरेंट के लिये जगह खोजते वक्त उस जगह तक पहुंचने की आसानी को भी ध्यान में रखना चाहिये. इस बारें में यह ध्यान रखें कि भले ही आपका रेस्टोरेंट शहर के बाहर स्थित हो लेकिन वहां तक पहुंच आसान हो. मुख्य मार्ग पर ही रेस्टोरेंट खोलना फायदे का सौदा होता है.

आप जिस स्थान पर अपना रेस्टोरेंट खोल रहे हैं, वहां आस—पास की सफाई व्यवस्था और सेनिटेशन भी देखना बहुत जरूरी है. गंदे इलाके से होकर कोई खाना खाने आना पसंद नहीं करेगा. आपके रेस्टारेंट के आस—पास गंदगी आपके बिजनेस के लिये नुकसानदायक है.

कैसे चुने अपने रेस्टोरेंट के लिये स्टाफ

अपने रेस्टोरेंट के लिये स्टाफ चुनने से पहले आपको काम की लिस्टिंग करनी होगी. साथ ही आपको रोज किये जाने वाले काम की एक व्यवहारिक योजना भी बनानी होगी.​ जिसमें खाने का कच्चा सामान खरीदने से ग्राहक की प्लेट में व्यंजन परोसने तक की सारे काम तय करने होंगे. एक सामान्य रेस्टोरेंट में निम्न स्टाफ की आवश्यकता होती है.

1. रसोईया या शेफ
2. सहायक
3. मसालची
4. वेटर
5. काउंटर अस्सिटेंट
6. सफाई कर्मचारी
7. अकाउंटेंट

इनमें से आप अपने लिये उचित काम चुन ले. दो काम से अधिक न चुने नहीं तो आप कुछ भी नहीं कर पायेंगे. इन्हें चुनने के लिये आप स्थानीय अखबार में विज्ञापन दें. ऐसे लोगों को प्राथमिकता दें जिनके पास रेस्टोरेंट में काम करने का अनुभव हो. अपने कर्मचारियों का पुलिस वेरिफिकेशन करवाना न भूलें.

रेस्टारेंट के इं​टीरियर डेकोरेशन पर दें विशेष ध्यान

आपके रेस्टोरेंट का इं​टिरियर बहुत महत्वपूर्ण पहलू होता है. कोई भी ग्राहक सबसे पहले आपके रेस्टारेंट के इं​टिरियर से ही राय बनाता है. रेस्टोरेंट इंटिरियर डेकोरेशन के लिये आपको विशेषज्ञ की सेवायें लेनी चाहिये. ये न सिर्फ आपको बेहतर राय देते हैं बल्कि कुछ नया करके आपकी ब्रांडिंग में भी योगदान देते हैं.

आपके रेस्टोरेंट की टेबल कुर्सियों से लेकर आपके वेटर की ड्रेस तक ग्राहक को आपके बारे में अच्छी या बुरी राय बनाने में अपना योगदान देने वाला है इसलिये इन्हें चुनते वक्त पूरी सावधानी बरतनी चाहिये. साथ ही इस बात का भी ध्यान देना चाहिये कि उनकी सफाई आसानी से हो जाये.

कैसें करे सरकारी नियमों की पूर्ति?

रेस्टारेंट खोलने के लिये आपको कई तरह के सरकारी नियमों को पूरा करना होता है. सबसे पहले आपको रेस्टोरेंट खोलने के लिये फूड लाइसेंस लेना होता है. इसके अलावा आपको स्थानीय नगर निकाय यानि म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन से भी फायर सेफ्टी लाइसेंस और सर्विस टैक्स चुकाने के लिये जीएसटी नम्बर लेना होता है.

कैसे ले फूड लाइसेंस?

फूड लाइसेंस लेने के लिये केन्द्र शासित प्रदेश में केन्द्र सरकार के पास और राज्यों में राज्य सरकार के अधिकृ​त आफिस में आवेदन करना होता है.

आवेदन करने की प्रक्रिया को समझने के लिये ​नीचे दिये गये लिंक पर क्लिक करना है:

https://foodlicensing.fssai.gov.in/index.aspx

इसके बाद नीचे दिखाई गई प्रक्रिया को पूरा करने पर आपको अपन रेस्टोरेंट के लिये फूड लाइसेंस प्राप्त हो जायेगा.

How to get Food license in india
How to get Food license in india

यह भी पढ़ें:

आयकर में छूट के नियम

आईपीओ क्या है ,आईपीओ में कैसे करें निवेश?

क्रेडिट कार्ड कैसे चुनें

ई—वे बिल: कब, क्यों और कैसे बनाएं?

Leave a Reply