X

फास्टटैग-How to get Fast Tag online in hindi

फास्टटैग-How to get Fast Tag online

फास्ट टैग रूल और कैसे ले फास्टटैग?

फास्ट टैग रूल अभी नया आया है और लोगों को अभी तक यह समझ में नहीं आया है कि फास्टटैग कैसे खरीदा जाये. साथ ही लोग यह समझना चाहते हैं कि फास्टटैग कैसे काम करता है?

फास्टटैग कॉन्सेप्ट दरअसल टोल प्लाज पर लगने वाली लंबी लाइनों को खत्म करने की कवायद है ताकि हाइवे पर सफर करने वाले लोगों का समय बचे और कम समय में लोग अपनी यात्रायें पूरी कर सकें.

1 दिसम्बर से 2019 से भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के तहत आने वाले सभी 560 नेशनल हाइवेज पर टोल कलेक्शन फास्ट टैग के माध्यम से किया जायेगा.

हालांकि कुछ समय के लिये आप नगद टोल भी जमा करवा सकते हैं लेकिन कुछ समय बाद इस व्यवस्था को पूरी तरह अमल में लाया जायेगा और नगद पैसे देकर टोल बीते समय की बात हो जायेगी.

Fast Tag फास्ट टैग कैसे काम कर सकता है? -what is fast tag

फास्ट टैग रेडियो फ्रिक्वेंसी आइ​डेंटीफिकेशन टेक्लोलॉजी यानी आरएफआईडी पर काम करता है. इस व्यवस्था में फास्ट टैग के रूप में आपको एक स्टिकर डिवाइस दिया जायेगा जो आपके कार के विंडस्क्रीन पर चिपका रहेगा.

यह fast tag sticker स्टिकर डिवाइस आपके आनलाइन वॉलेट या फिर आपके बैंक अकाउंट से जुड़ा हुआ रहेगा. जैसे ही आपकी fast tag car गाड़ी टोल प्लाजा पर पहुंचेगी, वहां पर फिट किया हुआ स्केनर आपके फास्ट टैग को रीड कर निश्चित रकम डिडक्ट कर लेगा और आपकी गाड़ी बिना किसी रोक के आगे बढ़ जायेगी.

इस प्रकिया में कोई मानवीय हस्तक्षेप नहीं होगा. ऐसे में आपको टोल चुकाने के लिये किसी से बात करने की जरूरत नहीं होगी. टोल रिसिप्ट आपके मोबाइल फोन पर एक एसएमएस के जरिये आ जायेगा.

जिसका उपयोग आप आगे की यात्रा में कर सकते हैं. इस प्रक्रिया में न सिर्फ आपका समय बचेगा बल्कि खुले पैसे रखने की झंझट से भी छुटकारा मिलेगा.

कितने समय के लिये जारी होगा फास्ट टैग?

फास्ट टैग पांच साल के लिये जारी किया जाता है. अगर आप इसे अपने वॉलेज से कनेक्ट करते हैं तो उपयोग के आधार पर आपको समय-समय पर अपने वॉलेज को fast tag recharge रिचार्ज करना होगा.

यदि आपने इसे अपने सेविंग अकाउंट से जोड़ा है तो आपको अपने सेविंग अकाउंट में उचित रकम रखनी होगी. इसमें आपको बार-बार fastag recharge नहीं करना होगा.

कौन जारी कर रहा है फास्ट टैग?

फास्ट टैग जारी करने का काम एनएचएआई के अलावा भारत के 22 बैंक कर रहे हैं जो अपने 27 हजार प्वाइंट्स के माध्यम से इनकी बिक्री कर रहे हैं. इन बैंकों की सूची इस प्रकार है.

1. एक्सिस बैंक – axis bank fast tag
2. आईसीआईसीआई बैंक – fast tag icici
3. आईडीएफसी बैंक
4. एसबीआई बैंक – sbi fast tag
5. एचडीएफसी बैंक – hdfc fast tag
6. करूर वैश्य बैंक?
7. इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक
8. पेटीएम पेमेंट्स बैंक –  paytm fast tag
9. कोटक महिन्द्रा बैंक
10. सिंडिकेट बैंक
11. फैडरल बैंक
12. साउथ इंडियन बैंक
13. पंजाब नेशनल बैंक
14. सारस्वत बैंक
15. फिनो पेमेंट्स
16. सिटी यूनियन बैंक
17. ​बैंक आफ बड़ौदा
18. इंडसइंड बैंक
19. यस बैंक
20. यूनियन बैंक?
21. नागपुर नागरिक सहकारी बैंक?
22. एअरटेल पेमेंट बैंक

how to recharge fast tag कैसे करें फास्ट टैग के लिये आवेदन?

फास्टटैग के लिये आवेदन करने के लिये buy fast tag आपको एनएचएआई को निम्न दस्तावेज मुहैया करवाने होंगे—

1. गाडी का रजिस्ट्रेशन
2. गाड़ी की फोटो
3. केवाईसी डॉक्यूमेंट

जिसके तहत आवेदन करने वाला आधार कार्ड का उपयोग करे तो बेहतर होगा. वैसे आप पासपोर्ट, पैनकार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और वोटर आईडी का उपयोग भी कर सकते हैं.

फास्टटैग के लिये आनलाइन आवेदन कैसें करें?

फास्टटैग के लिये https://nhai.gov.in/ पर जाकर आनलाइन आवेदन किया जा सकता है. साथ ही पेटीएम, एअरटेल पेमेंट बैंक और सभी बैंकों की साइट्स भी यह सुविधा उपलब्ध करवा रही है.

यहां आवेदन करने के लिये आपको सभी दस्तावेजों की कॉपी डिजिटल फार्म में बदलनी होगी. इसके बाद आपको उन्हें दिये गये फॉर्म में अपलोड करना होगा. उचित शुल्क कटने के बाद आपको फास्टटैग जारी कर दिया जायेगा.

फास्ट टैग नहीं होने से क्या है नुकसान?

फास्ट टैग का उपयोग वाहन चालकों के समय को बचाने के लिये किया जा रहा है. ऐसे में अगर आपके पास फास्ट टैग नहीं है और अगर आप फास्ट टैग लेन में घुस गये तो आपसे दोगुना टोल वसूला जायेगा.

टोल प्लाजा के 10 किलोमीटर में रहने वाले लोगों को छूट मिलती है, अगर इन्हें भी यह छूट लेनी है तो फास्ट टैग बनवाना इनके लिये भी अनिवार्य है. बिना फास्ट टैग के इनको भी छूट मिलना संभव नहीं हो पायेगा.

फास्टटैग हेल्पलाइन नम्बर- Fast Tag help line

फास्ट टैग इश्यू करवाने में अगर आपको कोई समस्या आ रही है तो इसको दूर करने के लिये एक हेल्पलाइन नम्बर भी जारी किया गया है.

फास्टटेग हेल्प लाइन नम्बर – 1033

Fast Tag Help Line Number – 1033

इसके अलावा सरकार ने मोबाइल एप माई फास्ट टेग एप भी जारी किया है जिसे आप अपने मोबाइल में डाउनलोड कर सकते हैं. इसमें भी हेल्पलाइन नम्बर का आप्शन दिया हुआ है जिसकी मदद से आप फास्टटैग से सम्बन्धित समस्यायों को हल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें:

कैसे ले जीमेल अकाउंट का बैकअप?

सबसे अच्छा टीवी कैसे खरीदें

फेसबुक पर अपने निजी डेटा की सुरक्षा कैसे करें

Google Sites पर मिनटों में बनाएं अपनी मुफ्त वेबसाइट

admin: