Skin Care tips for Summers in Hindi-गर्मियों में त्वचा का ख्याल

गर्मियों में कैसे रखे त्वचा का ख्याल?

गर्मियों में त्वचा का ख्याल रखना विशेष जरूरी हो जाता है क्योंकि गर्मियों का मौसम अपने साथ हमारे लिए सनबर्न और पसीने से होने वाली खुजली जैसी अनेको समस्यायें साथ लाता है. गर्मी की वजह से हमारी त्वचा रूखी और बेजान हो सकती है. इन समस्याओं से निपटने के लिए और त्वचा का ख्याल रखने के लिए बेहतरीन टिप्स . 

क्यों त्वचा के लिए खतरनाक है गर्मी?

गर्मियों में हमारी त्वचा को तीखी धूप के साथ ही प्रदूषण का भी सामना करना पड़ता है क्योंकि गर्मियों में तापमान बढ़ने से प्रदूषण का स्तर भी बढ़ता है. साथ ही तापमान के परिवर्तन का भी सामना करना पड़ता है. सीधे एसी या कूलर से धूप में आने पर त्वचा को भारी तापमान के फर्क का सामना करना पड़ता है, जिससे स्किन तेजी से डिहाइड्रेट होती है.
इसके अलावा गर्मियों में अल्ट्रावायलेट किरण जिन्हें यूवी कहा जाता है कि तीव्रता भी सर्दियों के मुकाबले कहीं ज्यादा होती है. इन वजहों से गर्मियों में स्किन को परमानेंट डैमेजिंग का सामना करना पड़ता है. इन समस्याओं को नीचे दिये जा रहे तरीकों से आसानी से निपटा जा सकता है.
त्वचा के ख्याल – Skin Care के लिये अपने भोजन में करें परिवर्तन
  1. तरबूज और संतरे का भरपूर उपयोग करें. ये आपकी बॉडी में एसपीएफ को बूस्ट करते हैं इसी के साथ पानी भी खूब पिएं. इससे स्‍किन में नमी बनी रहेगी.
  2. सलाद और नारियल पानी को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाये. इससे शरीर में सोडियम और पोटेशियम का संतुलन बनेगा और चेहरे पर चमक आयेगी.
  3. गर्मियों में गाजर के सेवन से खून साफ होता है, इससे त्वचा पर होने वाले कील—मुंहासों से छुटकारा मिलता है.
  4. बादाम को पानी में फुला कर उसका सुबह—सुबह सेवन करें. बादाम में उपस्थित विटामिन ए और विटामिन डी आपकी आंखों और हड्डियों के लिये वरदान है.
  5. अगर आप गर्मी में मुहांसो की समस्या से परेशान है तो कद्दू के बीज आपकी सहायता कर सकते हैं, इसमें विटामिन सी, विटामिन ए और जिंक भरपूर मात्रा में होते हैं.
  6. डार्क चॉकलेट आपकी त्वचा के लिए वरदान है. इसमें उपस्थित फ्लैवेनोल और एंटीऑक्सीडेंट बढ़ती उम्र के प्रभावों को दूर कर त्वचा को जवान बनाते हैं.

गर्मियों में किन ब्यूटी प्रोडक्ट्स का करें इस्तेमाल

गमियों में आपको अपनी त्वचा का ख्याल रखना होता है, इसके लिए आपको स्तरीय ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिये. लैक्मे गर्मियों में उपयोग में लाने के लिए ढेरों प्रोडक्ट लेकर आया है जिसके उपयोग से आपकी त्वचा रेशम जैसी मुलायम और चमकदार बन सकती है.

सनस्क्रिन का चयन

गर्मियों में सुरक्षित सनस्क्रिन को चुनना बहुत जरूरी हैं क्योंकी हर किसी की त्वचा अलग तरीके की होती हैं. गलत सनस्क्रिन का इस्तेमाल करने से आपकी स्किन खराब हो सकती हैं. रूखी त्वचा वाले लोगों को ऐसी सनस्क्रिन का उपयोग करना चाहिये जो उनकी त्वचा को यूवी रेज से बचाने के साथ ही पोषण भी दे.
इसी तरह आयली स्किन वाले लोगों को ऐसी सन स्क्रिन से बचना चाहिए जिसमें आयली इफेक्ट पैदा होता हो. आप ऐसी सनस्किन खरीदें जिसका एसपीएफ 15 या उससे ज्यादा हो, तभी वो आपको यूवी रेज से सुरक्षा दे पाएगा.

त्वचा का ख्याल – फेस पैक का उपयोग

फेस पैक का नियमित अंतराल पर उपयोग करने से मृत त्वचा उतर जाती है और त्वचा को गहराई तक पोषण मिलता है. गर्मियों में शहद और गुलाब जल जैसे नेचुरल फेस पैक के अलावा स्तरीय फेस पैक का उपयोग करना ठीक रहेगा. 15 दिन में एक बार फेस पैक के उपयोग से त्वचा सुंदर बनेगी लेकिन फेस पैक का चयन किसी एक्सपर्ट से पूछकर ही करें.
रात को सोने से पहले अपनी स्किन को एक्सफोलिएट जरूर करें. ऐसा करने से आपके पोर्स खुले रहेंगें और आपकी स्किन भी साफ रहेगी. 
फेस वॉश का उपयोगी नियमित रूप से करें क्योंकि गर्मियों के दौरान पसीना आता है और यह आपके स्कीन पर एक परत के रूप में जम जाता है. सामान्य पानी से यह पूरी तरह नहीं उतरता है. ऐसे में एक ब्रांडेड फेश वॉश से न सिर्फ आपको साफ त्वचा मिलेगी बलिक खुजली और मुंहासो जैसी समस्या से भी आपको छुटकारा मिलेगा.
यह भी पढ़ें:

0 Comments

Add Yours →

Leave a Reply