Benefits of Dry fruits in Hindi- सूखे मेवों के फायदे

सूखे मेवे सेहत से भरपूर

ड्राई फ्रूट्स यानी सूखे मेवे और नट स्वाद के साथ-साथ सेहत का खजाना भी होते हैं.  शोधों तथा अध्ययन से यह पाया गया है कि सूखे मेवों में प्रोटीन, अतृप्त वसा unsaturated fat, फाइबर, विटामिन, खनिज तथा एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. ड्राई फ्रूट्स का नियमानुसार सेवन हृदय, सांस, नेत्र संबंधी रोग, बुढ़ापे से बचाव करता है. दिमाग को मजबूत तथा अन्य बीमारियों के खतरे को कम करता है.  ड्राई फ्रूट्स के फायदे  हमारे शरीर को तभी मिल सकते हैं, जब हमें यह पता हो कि कौन सा ड्राई फ्रूट कब खाना चाहिए.  आइए जानते हैं ड्राई फ्रूट्स खाने के लाभ और उनमें समाए गुणों के बारे में.

Benefits of Almond in Hindi  बादाम के फायदे

बादाम में प्रोटीन, विटामिन-ई, डी, राइबोफ्लोविन, फाइबर, कैल्षियम तथा ओमेगा-थ्री पौष्टिक तत्व होते हैं. 
बादाम का सेवन हृदय, ब्लड प्रेशर, धमनियों में ब्लॉकेज जैसी समस्याओं से बचाव में बहुत ही फायदेमंद रहता है. इसमें पाया जाने वाला ओमेगा-थ्री उम्र के असर को कम करता है. छोटे बच्चों को 5 तथा बड़ों को 8 से 10 बादाम का सेवन लाभदायक रहता है. बादाम के छिलके में भी विटामिन प्रचुर मात्रा में होता है इसलिए इसे छिलके सहित खाना अधिक फायदेमंद होता है. बादाम पाक का सेवन दिमाग को चुस्त बनाता है.

Benefits of walnut in hindi Akhrot अखरोट के फायदे

अखरोट में प्रोटीन, मैग्नीशियम, फाइबर, विटामिन-ई, बी, लौह, ओमेगा-थ्री, मोलाटोनिन, अमीनो फैटी एसिड, कैल्शियम, जिंक, ऐन्टी ऑक्सीडेन्ट्स. अखरोट में Alpha-linolenic acid (ALA) अल्फा-लिनोलेनिक एसिड   पाया जाता है. यह ओमेगा-3 फैटी एसिड का ही एक प्रकार है. 
अखरोट खाने से हृदय और दिमाग चुस्त व दुरूस्त रहता है. अखरोट में फाइबर होने के  कारण कब्ज व पाचन की समस्या नहीं रहती. इसमें मौजूद हार्मोन मेलटोनिन  से नींद अच्छी आती है. विटामिन ई बालों के लिए लाभदायक होता है. इसमें मौजूद एल्फा लिनोलिक एसिड कोलेस्ट्रॉल को तथा एल आर्जीनन तत्व ब्लड प्रेशर को कम करता है. अमीनो फैटी एसिड त्वचा की चमक को बनाए रखता है.
Health benefits of pistache पिस्ता के फायदे 
पिस्ता में विटामिन सी, ई, बी-6, कोरोटेनस, फायरोस्ट्रॉल, कैरोटेनाइड्स पोषक तत्व समाए होते हैं. 
        पिस्ता इंसुलिन के लेवल व रक्त संचार को नियंत्रित करता है. सेलेनियम तत्व प्रचुर मात्रा में होने के  कारण इसका सेवन त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. विटामिन-सी व ई सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाता हे. इसमें मौजूद कारोटेनस बॉडी को ऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल यानी झुर्रियों से बचाता है. इसमें पाया जाने वाला तत्व फायटोस्ट्रॉल खाद्य पदार्थ से मिलने वाले कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रित रखता है. इसमें मौजूद कारोनाइटस उम्र बढ़ने के प्रभाव से तथा आंखों को होने वाली क्षति या मोतियाबिंद जैसे रोगों से बचाव करता है. विटामिन बी-6 पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है.

Anjeer nutrition facts अंजीर के फायदे 

अंजीर में पोटेशियम, फाइबर, कैल्शियम, विटामिन बी-6, सी, तथा आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. इसमें कैलोरी कम होती है.
अंजीर में कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाता है. आयरन खून की कमी को दूर करता है. इसका सेवन कब्ज को दूर करता है तथा कफ को रोकने में बहुत ही फायदेमंद रहता है. बुजुर्गों के लिए प्रातः 2-3 अंजीरें खाकर ऊपर से मिश्री मिलाकर 250 ग्राम दूध नियमित पीना शक्ति वर्धक रहता है. इससे थकान महसूस नहीं होती. अंजीर को रात में कटोरी में इतने से पानी में डुबोकर रखें कि अंजीर उसे शोषित कर ले. इससे अंजीर नरम होकर ताजा अंजीर के समान नरम हो जायेंगी तथा खाने में आसानी होगी.

Benefits of eating raisins किशमिश के फायदे 

किशमिश में विटामिन-सी, आयरन, मैंग्नीज, मेलाटानिन और लौह तत्व पाए जाते हैं. किशमिश को भिगोकर खाने से खून की कमी दूर होती है. यह हृदय व दिमाग चुस्त व मजबूत करती है. किशमिश हाई ब्लड प्रेशर व कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखती है तथा पाचन शक्ति बढ़ाती है.

मुनक्का के बीज के फायदे 

मुनक्का में कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, लौह तत्व, फास्फोरस, आयरन आदि पौष्टिक तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं.
मुनक्का खून बढ़ाता है. मुनक्का पर सेंधा नमक व काली मिर्च लगाकर खाने से भूख खुलती है तथा पाचन शक्ति मजबूत होती है. शरीर की कमजोरी में भी मुनक्का भिगोकर खाना फायदेमंद रहता है. मुनक्का शक्ति वर्धक है.

Cashew nut in Hindi काजू के फायदे 

काजू में मैगनीशियम, कॉपर, प्रोटीन, कैल्शियम आदि गुण पाए जाते हैं. काजू हड्डियों तथा जोड़ों को लचीला तथा मजबूत बनाता है. दांत तथा मसूड़े स्वस्थ व मजबूत होते हैं. कैलोरी की मात्रा अधिक होने के कारण कम मात्रा में खाना उचित रहता है. नमकीन व तले हुए काजू का सेवन उचित नहीं रहता.

Health benefits of linseed in Hindi अलसी के गुण

अलसी में विटामिन-बी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, आयरन,  ओमेगा-थ्री प्रचुर मात्रा में मिलते हैं. अलसी के बीज नियमित 1-2 चम्मच खाने से हृदय, डायबिटीज, जोड़ों का दर्द, मोटापा, त्वचा संबंधी समस्या, सर्दी व जुकाम कब्ज को दूर करने  में सहायता मिलती है. इसको खाने से खून की कमी दूर होती है. इसमें पाया जाने वाला महत्वपूर्ण तत्व ओमेगा थ्री फैटी ऐसिड बढ़ती उम्र के शरीर पर प्रभाव रोकने में सहायक होता है. अलसी का सेवन दिमाग की याददास्त में कमी को रोकता है. इसे किसी भी मौसम में खा सकते हैं. इसलिए यह शाहकारी लोगों के लिए बेहतर विकल्प है.

Health benefits of groundnut in Hindi मूंगफली के फायदे

मूंगफली में विटामिन ई, कैल्शियम, प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम, आयरन, पोटेशियम, जिंक,  कॉपर आद पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं.
मूंगफली में मौजूद कैल्शियम व मैग्नीशियम तत्व स्नायुओं और मांसपेशियों को मजबूती प्रदान करते हैं. फाइबर होने से इसका सेवन लाभदायक रहता है. मूंगफली के सेवन से शरीर को ऊर्जा मिलती है तथा खून की कमी दूर होती है. इसे सादा ही बिना नमक के खाना फायदेमंद होता है. इसे खाकर पानी पीना उचित नहीं होता है. इसे रोजना खाना कब्ज, एसिडिटी व पेट संबंधी बीमारियों में लाभदायक होता है. इसमें मौजूद मोनो अनसेचुरेटेड फैटी एसिड शरीर से खराब कोलेस्ट्राल को कम करता है तथा अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है. मूंगफली को गरीब का बादाम भी कहा जाता है.

Benefits of date in Hindi खजूर के फायदे 

खजूर में कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, पोटेशियम, फाइबर, सल्फर, मैग्नीशियम, जिंक, सेलेनियम, विटामिन-ए, के, बी-6, बी-12 शरीर को ऊर्जा देता है. खजूर खाना बढ़ते हुए बच्चों के लिए फायदेमंद रहता है क्योंकि बच्चों को एनर्जी की जरूरत हेाती है. रोजाना खजूर खाने से एनीमिया (खून की कमी) दूर होती है. रात को भिगोकर सुबह  खाने से कब्ज की शिकायत दूर होती है. खजूर सर्दी, खांसी व कफ की समस्या में फायदा करता है. खजूर हड्डियों को मजबूत करता है. खजूर पोटेशियम होने के कारण हृदय व नर्व सिस्टम को को दुरस्त रखता है क्योंकि यह मानिसक व शारिरिक शक्ति प्रदान करता है. खजूर की तासीर गर्म होती है इसलिए सर्दी में तीन से चार खजूर खा सकते हैं.

चना और गुड़ खाने के फायदे 

चना और गुड़ में कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन, फाइबर भरपूर पाए जाते हैं. गुड में आयरन तथा चने में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में होता है, ये दोनों मिलकर महिलाओं में महावारी के दौरान होने वाले खून के नुकसान को पूरा करता है. बच्चे व युवाओं के लिए भी फायदेमंद रहता है. गुड में आवश्यक खनिज कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन व विटामिन का खजाना होता है. यह पाचन क्रिया को सही रखता है. एसिडिटी की परेशानी में रोजाना सुबह-शाम भोजन के बाद थोडा गुड़ जरूर खाएं. इससे खून भी साफ होता है. गुड़ एंटीएलर्जिक होने के कारण जुकाम, खांसी, कफ, अस्थमा में काफी फायदेमंद होता है. इससे एनर्जी लेवल बढ़ता है तथा रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. नए गुड़ की अपेक्षा पुराना गुड़ अधिक फायदेमंद रहता है. अदरक के साथ थोडा गुड़ खाने से कफ में तत्काल फायदा मिलता है.

Benefits of sprouts in Hindi अंकुरित अनाज के फायदे

अंकुरित अनाज विटामिन ए, बी-2 सी, ई. प्रोटीन, फाइबर एंजाइम, कार्बोहाइड्रेट तथा मिनरल तत्वों का अच्छा स्रोत होते हैं. 
अंकुरित अनाज नाश्ते में अथवा लंच व शाम के खाने के बीच में खाना बहुत ही फायदेमंद होता है. इससे कब्ज की समस्या नहीं रहती है. शरीर का वजन नियंत्रित रहता है. अंकुरित अनाज खून साफ करने के साथ-साथ खून की कमी को दूर करता है. अंकुरित अनाज में मौजूद एंजाइम भोजन को पचाने में उपयोगी रहता है. अंकुरित अनाज का सेवन बाल पकना तथा झड़ने को, त्वचा की झुरियों व आंखों की कमजोरी को रोकता है. अंकुरित अनाज प्रोटीन की मात्रा अधिक होने के कारण बच्चों के विकास के लिए बहुत ही फायदेमंद रहता है. अंकुरण के कारण इसमें विटामिन व पोषक तत्व की मात्रा कई गुना बढ़ जाती है तथा पचने में आसान रहती है. अंकुरित अनाज ऑक्सीजन का बेहतरीन स्त्रोत होते हैं. यह रोगों को बढ़ाने वाले बैक्टीरिया और वायरस को नष्ट करता है. साबुत अनाज चना, मूंग, टमाटर, प्याज, खीरा, शिमला मिर्च व नींबू काटकर मिलाने से स्वादिष्ट तथा पोषक हो जाता है.

मखाना खाने के फायदे 

मखाना सेचुरेटेड फैट, सोडियम, मैगनीशियम, पोटेशियम, आयरन, फास्फोरस, कार्बोहाइड्रेट, मिनरल्स, एंटी ऑक्सीडेंटस तथा कैल्शियम का अच्छा स्रोत होते हैं. 
मखाना एनर्जी का बहुत अच्छा स्रोत है. सौ ग्राम मखाने में 360 कैलोरी ऊर्जा मिलती है. मखाना हृदय को दुरस्त रखता है. बुरे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा काफी कम होती है. मखाना शरीर से विषैले तत्वों को बाहर  निकालता है. यह फाइबर होने के कारण कब्ज की समस्या को दूर करता है. मखाना डायबिटीज में फायदेमंद रहता है. रात को सोते समय दूध के साथ लेने से अनिद्रा की समस्या दूर होती है. मखाना तनाव को दूर करके दिमाग को मजबूत बनाता हैं किडनी व हृदय की सेहत के लिए फायदेमंद रहता है. आसानी से पचने की क्षमता के कारण भूख बढ़ाता है. मखाना कैल्शियम के कारण जोड़दर्द और आर्थराइटिस में काफी फायदेमंद रहता है तथा हड्डियों को मजबूती देता है. ताल मखाने का सेवन झुर्रियों से बचाता है.

0 Comments

Add Yours →

Leave a Reply