Benefits and Information of all fruits in Hindi- फल खाने के लाभ

Table of Contents

फलों के पौष्टिक तत्व, गुण और फायदे

फल गुणों से भरपूर होते हैं. इनमें मौजूद मिनरल्स, विटामिन और एंटी ऑक्सिडेंट्स हमें चुस्त-दुरस्त और निरोगी बनाए रखने में महत्वपूर्ण होते हैं. हम आपके लिए सेब, संतरा, केला, पपीता, अनार, मौसमी, अंगूर, अनानास, सीताफल, तरबूज, खरबूज और भी कई फलों के खाने के फायदे और उनमें मौजूद पोषक तत्वों की जानकारी एक ही जगह समेट कर लाए हैं. ये लेख पढ़कर जानिए फलों से जुड़ी रोचक जानकारियां और फल  खाने के फायदे.

Apple fruit benefits in Hindiखाली पेट सेब खाने के लाभ

सेब कई तरह के गुणकारी पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें विटामिन सी, आयरन, पोटेशियम, सोडियम, फास्फोरस, कैल्शियम, सल्फर एंटीआक्सीडेंट, पैक्टिन क्यूरसेटिन पाए जाते हैं.
सेब सुबह खाली पेट खाना अधिक फायदेमंद रहता है. सेब का रस पेट को साफ रखता है तथा पेट की बीमारियों से बचाव करता है. इसमें पाया जाने वाला महत्वपूर्ण पैक्टिन नामक तत्व कॉलेस्ट्राल को नियंत्रित रखता है. नियमित खाने से दांत स्वस्थ रहते हैं. फेफड़ों को प्रदूषण के हानिकारक प्रभावों से बचाता है.

Health Benefits of Orange in Hindi संतरे के औषधीय गुण

संतरे में विटामिन ए, बी, सी, फोलिएट फास्फोरेस, पोटेशियम, सोडियम, सिट्रीक एसिड, आयोडिन, आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम एवं फाइबर प्रचुर मात्रा में पाये जाते हैं.
संतरा सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद रहता है. यह शरीर में एनर्जी बढ़ाता है तथा खून को साफ करता है. संतरा कोलेस्ट्रॉल व हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है. संतरा उन लोगों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है जिनकी पाचन शक्ति कमजोर होती है. यह रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ाता है. इसके नियमित सेवन से हड्डियां व दांत मजबूत होते हैं. विटामिन सी की मात्रा अधिक होने के कारण यह त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसके रस को एक चम्मच शहद के साथ लेने से कब्ज की शिकायत दूर होती है. नियमित सेवन से मोटापा कम होता है. इसे कच्चा खाना अत्यन्त फायदेमंद रहता है. रात में संतरा खाने से नुकसान भी हो सकता है. इससे कफ व पित्त की समस्या हो सकती है. अतः रात को संतरा खाने बचना चाहिए.
यह भी पढ़ें:

Banana benefits and Side effects in Hindi

केला खाने के फायदे और नुकसान

केला बारह मास मिलने वाला फल है. इसमें पोटेशियम फोलिएट, मेग्नीशियम, सोडियम, आयरन, ग्लूकोस, अमीनो एसिड, क्लोरिन, विटामिन सी 6, विटामिन सी और  फाइबर पाए जाते हैं.
केले का सेवन कब्ज व अलसर में रामबाण औषधि का काम करता है. नसों व मांसपेशियों के लिए भी यह फायदेमंद होता है. यह प्रतिरक्षा तंत्र को सही रखता है. केले में पोटेशियम और शुगर की अच्छी मात्रा से शरीर को ऊर्जा व पोषण मिलता है. इसके नियमित सेवन से खून की कमी को दूर होती है. वजन बढ़ाने के लिए रोजाना केले का शेक पीना फायदेमंद रहता है. केला आयरन की प्रचुर मात्रा होने के कारण खून में हीमोग्लाबिन की कमी को दूर करता है. दिल के मरीजों के लिए इसे शहद के साथ खाना फायदेमंदरहता है. बच्चों के विकास के लिए केला बहुत ही फायदेमंद रहता है. यह पाचन क्रिया को बढ़ाता है. किन्तु कफ व खांसी की समस्या तथा डायबिटीज के रोगी को इससे परहेज करना चाहिए. रात्रि में खाने से कब्ज की समस्या हो सकती है. रोजाना खाना खाने के एक घंटा पहले अथवा बाद में केला खाना फायदेमंद रहता है.

Mosambi nutrition information in Hindi मौसमी के गुण

मौसमी सेहत के लिए रामबाण का काम करती है. मौसमी में विटामिन ए, बी काम्पलेक्स, सी1, लेवोनायड, अमीनो ऐसिड, कैल्शियम,  आयोडिन,  फास्फोरेस, सोडियम,  मैगनीज, एंटी आक्सीडेंट भरपूर होते हैं.
मौसमी का सेवन एंटी आक्सीडेंट गुण के कारण हर मौसम में लाभदायक रहता है. इसमें मौजूद पोटेशियम, फोलिक एसिड, कैल्शियम कोलेस्ट्राल का स्तर तथा हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है. विटामिन ए, बी, सी रक्त में सफेद कोशिकाओं को बढाता है. मौसमी आयरन को भी बढाने में सहायक रहती है. कफ को पतला करके बाहर निकालती है. इसके सेवन से कब्ज, गैस, अपच जैसी पेट की बीमारियां दूर होती है. सर्दी जुकाम में, पेट खराब होने पर कम मात्रा में लेने से राहत मिलती है. रोजाना खाने से वनज घटाने में मदद मिलती है. इसके सेवन से ऊर्जा मिलती है. जूस पीने के बजाय मौसमी को सीधे कच्चा खाने से अधिक लाभ मिलता है.

Papaya fruit benefitsपपीता खाने के लाभ एवं नुकसान

पपीता में विटामिन ए, सी, ई, कैल्शियम फास्फोरेस, आयरन, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, टाटरिक, साइट्रिक एसिड, सिलिकॉन, कॉपर एंजाइम पेपेन पाए जाते हैं.
पपीते में मौजूद एंजाइम पेपेन पाचन क्रिया को ठीक रखता है. पपीता कब्ज व बवासीर की शिकायत में लाभदायक रहता है. पेट के, नेत्र रोग, हृदय रोग, पीलिया, अलसर रोग में यह काफी फायदेमंद रहता है. ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है. कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. खाना खाने के एक घंटे बाद पका हुआ पपीता की एक बार में चार-पांच फाक खाना सही रहता है. पपीता ज्यादा खाने से एसिडिटी तथा बदहजमी की समस्या हो सकती है. इसे दूध के साथ व खाली पेट नहीं खाना चाहिए. खट्टी चीज के साथ भी नहीं खाना चाहिए.

Health benefits of pomegranate in Hindi अनार के गुण

अनार फाइबर से भरपूर तो होता ही है, इसमें कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, सोडियम, विटामिन ए, सी और ई भी भरपूर मिलते हैं.
फाइबर से भरपूर होने के कारण अनार पाचन क्रिया को दुरुस्त रखता है. आयरन की प्रचुर मात्रा होने से खून की कमी नहीं होने देता. रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. विटामिन ई के कारण दिमाग को दुरुस्त रखता है. अनार पेट व आंतों के रोग में भी फायदेमंद है.

Amazing benefits of Pears नाशपाती खाने के फायदे

नाशपाती के फल में पैक्टिन फाइबर बोरोज, विटामिन ए, बी, सी, हाइड्रो आक्सीनॉमिक एसिड, कार्बोहाइड्रेट, फास्फोरेस की पर्याप्त मात्रा होती है.
नाशपाती में मौजूद पैक्टिन नामक घुलनशील फाइबर कोलेस्ट्रॉल के स्तर तथा ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है. यह पचने में हल्का होता है. ऊर्जा देने वाला तथा प्यास बुझाने वाला फल है. नाशपाती में पाया जाने वाला बोरोज तत्व हड्डियों को मजबूत करता है. नाशपाती के सेवन से हृदय रोग का खतरा कम होता है. शरीर के ग्लूकोज को ऊर्जा में बदलता हे. नाशपाती में हैल्दी फैट होता है जो वजन कम करने वाले हार्मोन्स का निर्माण करता है. दिन में 2 बार नाशपाती के ज्यूस का सेवन कफ मे कमी करता है तथा गले की खराश व बुखार में राहत पहुचांता है. नाशपाती खाने से इम्युनिटी बढती है. नाशपाती की रोजाना 100 ग्राम की मात्रा खाई जा सकती है.

Mango fruit nutrition facts आम के स्वास्थ्य लाभ

आम स्वादिष्ट होने के कारण फलों का राजा तो कहा ही जाता है, यह विटामिन सी, बी-6, ग्लूकोज, कॉपर, कार्बोहाइड्रेट, सूक्रोज, फ्रेक्टोज, पोटेशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है.
आम विटामिन सी की प्रचुरता के कारण रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है. आम का सेवन कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. गर्मियों के मौसम में ताजे पके हुए रसदार आम के सेवन से थकान व प्यास दूर होती है. कच्चे आम का पानी लू से बचाव करता है. आम खाने के पहले या बाद में दूध नहीं पीना चाहिए. इससे स्किन डिसआर्डर  होने का खतरा रहता है. वजन बढ़ाने के लिए खाने के आधा घंटा बाद एक आम का नियमित सेवन करना लाभदायक रहता है.

Health benefits of eating Guava अमरूद है सेहत के लिए गुणकारी

अमरूद खाने से हमारे शरीर को विटामिन ए, बी एवं सी, फाइबर, एंटॉक्सीडेंट तथा फोलिक एसिड मिलता है.
अमरूद का सेवन पेट से सम्बन्धित समस्याओं को दूर करता है. अमरूद रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ता है. इसका सेवन आखों के लिए भी फायदेमंद रहता है. यह शरीर को ऊर्जा देता है. अमरूद का नियमित सेवन त्वचा को झुर्रियों से बचाता है. यह डायबिटीज में भी फायदेमंद रहता है. इसमें मौजूद फाइबर व लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स ग्लूकोज के लेवल को नियंत्रित रखता है. एंटॉक्सीडेंट से भरपूर अमरूद का फल तनाव भी घटता है. इसमें पाया जाने वाला विटामिन बी 3 एवं बी 6 दिमाग के रक्त प्रवाह को बेहतर बनाकर तंत्रिकाओं को आराम देते हैं. विटामिन बी-9 बच्चों के नर्वस सिस्टम के लिए बहुत फायदेमंद रहता है. इसकी तासीर ठंडी होने के कारण रात्रि में इसका सेवन करने से कफ व पित्त संबंधी समस्या उत्पन्न हो सकती है.

Benefits of eating pineapple अनानास खाने के लाभ

अनानास को अनन्नास अथवा पाइनेपल भी कहते हैं. अनानास में विटामिन बी, सी और फास्फोरेस, पोटेशियम, आयरन, फोलिक एसिड, सूक्रोज, कैल्शियम, एंजाइम, ब्रोमलेन एवं फाइबर की मात्रा पाई जाती है.
अनानास का सेवन शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालने में मदद करता है तथा खून को साफ करता है. इसमें ब्रोमिलिन नामक एन्जाइम शरीर में आई सूजन को दूर करके दर्द में आराम देता है. अनानास मांसपेशियों में खिंचाव, चोट, मोच में फायदेमंद रहता है. यह पाचन क्रिया को दुरस्त रखता है. सर्दी, जुकाम गठिया रोग में लाभदायक रहता है. एक कप अनानास के जूस से शरीर की दिनभर में मैग्नीज की 73 प्रतिशत जरूरत पूरी हो जाती है. जी घबराने पर या उल्टी जैसा महसूस होने पर पाइनेपल का रस पीना लाभदायक रहता है.

Green grapes information in Hindi हरे अंगूर के बेमिसाल फायदे

अंगूर ऊर्जा से भरपूर होता है. इसमें आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम, सोडियम, आयरन, सूक्रोज, विटामिन बी, सी एवं ई, मैगनीशियम, जिंक और कॉपर पाए जाते हैं.
अंगूर का सेवन एनीमिया के रोगियों के लिए फायदेमंद होता है. पीलिया तथा हैपेटाइटिस रोग में अंगूर का रस बेहद लाभदायक रहता है तथा पाचन क्रिया को दुरस्त रखता है. यह हृदय व रक्त वाहिनियों को लाभ पहुंचाता है. अंगूर का सेवन कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करता है. गर्भवस्था में इसका रस गुणकारी रहता है. बुखार में इसके रस में पिसी हुई काली मिर्च व सेंधा नमक डालकर पिलाना बहुत लाभदायक रहता है. खांसी में आराम देता है तथा कफ को बाहर निकालता है. एक दिन में 100 ग्राम तक अंगूर खा सकते हैं. आंखों, त्वचा,  फेफड़ों के लिए भी अंगूर लाभदायक रहता है. अंगूर खा कर आधा घंटे तक पानी नहीं पीना चाहिए.

Sapota , Cheeku nutrition information चीकू की जानकारी

चीकू में विटामिन ए, बी, सी, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फास्फोरस, आयरन, कैल्शियम, एंटी आक्सीडेंट, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं.
चीकू का सेवन आंतों को मजबूत बनाता है. चीकू भूख बढ़ाता है तथा यूरिन की जलन कम करता है. चीकू आयरन से भरपूर होने के कारण खून की कमी दूर करता है. चीकू में मौजूद कैल्शियम व फास्फोरस हड्डियों को मजबूत बनाता है. इसमें महिलाओं के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में हाने के कारण गर्भवती या फीड कराने वाली महिलाओं के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. चीकू पाचन क्रिया को सही रखकर कब्ज को दूर करता है. विटामिन ए के कारण चीकू आंखों के लिए फायदेमंद होता है लेकिन डायबिटीज वालों को इसका सेवन नुकसानदायक रहता है. चीकू की रोजाना 100 ग्राम तक की मात्रा खाई जा सकती है.

Watermelon fact in Hindi तरबूज खाने के बेहतरीन फायदे

तरबूज में फास्फोरस, पोटेशियम, कैल्शियम, सोडियम, आयरन, सुक्रोज, विटामिन सी, ई, बी और मैग्नीशियम पाया जाता है.
तरबूज का निर्धारित सेवन वजन घटाने में सहायक होता है. शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता है. यह पाचन क्रिया को सही करता है. तरबूज एक या दो घंटे तक ठंडा करके खाने से अधिक फायदा करता है. इसके साथ दूध, शरबत या अन्य पेय पदार्थ नही लेना चाहिए अन्यथा पाचन संबंधी समस्या हो सकती है. खट्टी चीजें जैसे छाछ, दही, इमली आदि के साथ सेवन करने से पेट दर्द,  आंतों में मरोडों की समस्या हो सकती है. इसके साथ लहसुन व गरिष्ठ पदार्थ भी नुकसानदायक रहते हैं. रात में तरबूज खाने से कफ व पित्त की समस्या हो सकती है.

Muskmelon nutrition facts खरबूजा सेवन के लाभ

खरबूजा में एंटीआक्सीडेंट्स, विटामिन सी, बीटा कैरोटीन फाइबर, पोटेशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं.
खरबूजे का नियमित सेवन वजन घटाने में मदद करता है. खरबूजे में पानी अधिक होने के कारण शरीर में डीहाइड्रेशन की समस्या उत्पन्न नहीं हाती है. इसमें मौजूद पोटेशियम शरीर से सोडियम की मात्रा बाहर निकालकर ब्लडप्रेशर को नियंत्रित करता है. इसका सेवन नींद नहीं आने की समस्या को दूर करता है. इसमें मौजूद एंटी आक्सीडेंट्स व वीटा कैरोटीन शरीर को स्वस्थ रखते हैं. इसे खाने से पहले एक-दो घंटे पानी में रखकर ठंडा करके खाने से अधिक फायदा होता है. खरबूजे के साथ शक्कर खाना फायदेमंद रहता है. रात्रि में इसका सेवन कफ व पित्त को बढ़ा सकता है.

Benefits of Jamun जामुन के औषधीय गुण

जामुन का फल एंटी आक्सीडेंट्स, प्लांट कम्पाउंड और विटामिन से भरपूर होता है.
जामुन रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. जामुन डायरिया व पेट के रोगों में काफी फायदेमंद रहता है. प्लांट कम्पाउंड के कारण दिमागी कोशिकाओं को क्षतिग्रस्त होने से बचाता है. जामुन नमक लगाकर खाने से अधिक फायदा पहुंचाता है. डायबिटीज वालों के लिए यह बहुत ही लाभदायक रहता है. रात को जामुन खाने से कफ व पित्त की समस्या हो सकती है.

Health benefits of custard apple सीताफल खाने के फायदे

सीताफल को शरीफा भी कहते हैं. इसमें विटामिन ए, सी, आयरन और मैगनीशियम पाए जाते हैं.
सीताफल आसानी से पचने वाला होता है. यह अलसर व अम्ल पित्त रोग में बहुत ही फायदेमंद होता है. घबराहट व हृदय की धड़कन को सही करता है. सीताफल शरीर की दुर्बलता, थकान व मासंपेशियों की कमजोरी को दूर करता है. विटामिन ए आंखों की रोशनी बढ़ाने वाला होता है और बालों को स्वस्थ रखता है. सीताफल में मौजूद मैगनीशियम हृदय के लिए बहुत ही फायदेमंद रहता है. इसमें कैलोरी न के बराबर होती है. इसलिए इसका सेवन मोटापा नहीं बढ़ाता है. व्रत में इसे फलाहार के रूप में सेवन करते हैं. इसकी एक बड़ी किस्म भी होती है, जिसे रामफल कहते हैं.

Strawberry benefits in Hindi स्ट्रॉबेरी खाने का तरीका

स्ट्रॉबेरी में एंटीआक्सीडेंट और इलेजिक ऐसिड पाया जाता है. स्ट्रॉबेरी का सेवन शरीर में रोग प्रतिरोगधक क्षमता को बढ़ाता है. इसमें मौजूद इलेजिक एसिड त्वचा की झुर्रियों को बढ़ाने वाले फ्री रेडिकल्स को दूर करके त्वचा को स्वस्थ रखता है. यह अल्जाइमर रोग व भूलने की बीमारी के खतरे को दूर करता है तथा दिमाग को मजबूत करता है.

Facts about cherries चेरी का लाभ

चेरी एंटइफ्लैमेट्री तथा एंटॉक्सीडेंट से भरपूर होती है. चेरी खून में यूरिक एसिड के स्तर को कम करती है. यह त्वचा संबंधी रोग तथा आर्थराइटिस व मांसपेशियों के दर्द में राहत देती है.

Plum fruit in Hindi आलूबुखारा के फायदे

 आलूबुखारा में विटामिन ए, सी, एंटीआक्सीडेंट और कैल्शियम पाए जाते हैं. आलूबुखारा रोग प्रतिरोधक तंत्र को मजबूत करता है. विटामिन ए आंखों की रोशनी बढ़ाता है. विटामिन सी त्वचा को स्वस्थ बनाता है. हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है. ऑस्टियोपोरोसिस में भी बचाव करता है.

Litchi benefits in Hindi लीची के गुण

लीची में पोटेशियम और मिनरल्स की प्रचुरता होती है. लीची में मौजूद पोटेशियम ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है, इससे मोटापा नहीं बढ़ता है. इसके सेवन से शरीर को ऊर्जा मिलती है. रोजना 100 ग्राम तक लीची खाना उचित रहता है. बारिश के बाद तथा कोल्ड स्टोरेज में रखी हुई लीची का सेवन नुकसानदायक रहता है क्योंकि इसमें कीड़े पनपने लगते हैं. डायबिटीज में लीची खाना उचित नहीं रहता है.

Coconut water nutrition facts in Hindi नारियल पानी पीने के लाभ

नारियल पानी विटामिन, पोटेशियम, सोडियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और मिनरल से भरपूर होता है. नारियल में वसा और कैलोरी काफी कम होती है. इसलिए मोटापे को नियंत्रित करता है. कैल्शियम के कारण यह हड्डियों को मजबूत करता है. त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद रहता है. सौ मिली लीटर नारियल पानी में 19 कैलोरी ऊर्जा मिलती है, इसमें 95 प्रतिशत पानी होता है, 4 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट और एक प्रतिशत प्रोटीन होता है. यह शरीर से फैट घटाता है तथा विषैले तत्वों को बाहर निकालता है और एनर्जी को बढ़ाता है. प्रतिदिन 150 मिली लीटर नारियल पानी सुबह खाली पेट लेना फायदेमंद रहता है.
यह भी पढ़ें:

0 Comments

Add Yours →

Leave a Reply