Festivals & Days of May 2019 in Hindi – मई  के त्यौहार और खास दिन

मई  के त्यौहार और खास दिन

Festivals & Days of May  Month

इस वर्ष मई May  2019 के महीने Month में विश्व हास्य दिवस  World Laughter Day, अन्तर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस International Workers Day, मई डे  May Day, शब ए बारात Mid- Sha’ban, अंतर्राष्ट्रीय पत्रकारिता स्‍वतंत्रता दिवस World Press Freedom Day, अंतर्राष्ट्रीय उर्जा दिवस International Energy Day, रबीन्द्रनाथ टैगोर जयंती  Rabindranath Tagore Jayanti, फायर फाइटर्स डे Firefighters Day, ग्रीन डे Greenery Day, सिन्को डी मेयो Cinco de Mayo,   रेडियो दिवस Newsradio Day, माह-ए-रमजान Mah E Ramzan,  राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस National Technology Day,  विश्‍व रेड क्रॉस डे World Red Cross Day, राष्ट्रीय कानून सुधार स्वीकृति दिवस National Law Enforcement Day, विश्वे पिज्जा डे World Pizza Day, अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस International Nurses Day, मायालगिक एन्सेफलोमाइलाइटिस डे International Myalgic Encephalomyelitis   Awareness Day, मातृ दिवस  Mother’s Day, विश्व दूरसंचार दिवस World Information Society Day, विश्व जैव विविधता दिवस International Day for Biological Diversity, अंतरराष्ट्रीय श्रमिक दिवस 2019 जमैका Labour Day (Jamaica), विश्व कछुआ दिवस World Turtle Day, विश्व भाई दिवस World Brother Day, विश्व थायरॉयड दिवस World Thyroid Day, अफ्रीकन लिबरेशन डे  African Liberation Day, गीक प्राइड डे Geek Pride Day, अन्तर्राष्ट्रीय मिसिंग चिल्ड्रेन्स डे International Missing Children’s Day, टॉवल डे Towel Day, माहवारी स्वच्छता दिवस Menstrual Hygiene Day, वीर सावरकर जयंती Vir Savarkar Jayanti, विश्व तंबाकू निषेध दिवस World No Tobacco Day, यादगार दिन Memorial Day सहित अनेकों व्रत, त्यौहार Festivals और   अन्तराष्ट्रीय दिवस Important National and International days and dates मनाए जाएंगे.
हिंदी पंचांग के अनुसार 8 मई को चतुर्थी, 15 मई को एकादशी, 17 मई को प्रदोष, 17 मई को वट सावित्री, 30 मई को एकादशी और 31 मई को शनि प्रदोष का व्रत हैं.

अंतर्राष्ट्रीय मज़दूर दिवस

अंतर्राष्ट्रीय मज़दूर दिवस को मई डे, मज़दूर दिवस जैसे अनेक नामो से जाना जाता है. हर साल 1 मई के दिन अंतर्राष्ट्रीय मज़दूर दिवस मनाया जाता है. 1886 में पहली बार मई डे को 1 मई के दिन  मनाने की शुरुवात हुई थी. भारत में 1 मई  दिवस चेन्नई में 1923 को मनाना शुरू किया गया. वर्ष 1886 में 4 मई के दिन शिकागो शहर के हेमार्केट चौक पर अमरीका की मज़दूर यूनियनों नें काम का समय 8 घंटे से ज़्यादा न रखे जाने के लिए हड़ताल की थी. इस हड़ताल में पुलिस ने वहा मौजूद मजदूरों  पे बल प्रयोग किया था. जिसमे लगभग  सात मज़दूरो  की मोत हो गई थी. इस आंदोलन के बाद ही 24 घंटे में 8 घंटे काम करने का समय निर्धारित किया गया और बाद में 8 घंटे काम करने का  क़ानून लागू हुआ.

विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस World Press Freedom Day

3 मई को विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाया जाता है. अंतरराष्ट्रीय प्रेस स्वतंत्रता दिवस मनाने का निर्णय 1991 में यूनेस्को और संयुक्त राष्ट्र के जन सूचना विभाग ने मिलकर किया था. और संयुक्त राष्ट्र महासभा ने हर साल 3 मई को विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस मनाने की घोषणा की. इस दिन को मनाने का उद्देश्य प्रेस की स्वतंत्रता के विभिन्न प्रकार के उल्लघंनों की गंभीरता के बारे में जानकारी आदान प्रदान करना है. इस दिन दिवंगत पत्रकारों को याद करने के साथ ही प्रेस की स्वतंत्रता, पत्रकारिता के मौजूदा स्थर और अभिव्यक्ति की आज़ादी के अनुच्छेद 19 के बार में भी चर्चा की जाती है.

शब ए बारात Shab E Barat

इस्लामिक कैलेंडर के अनुसार शब-ए-बारात साल में एक बार शबाना महीने की 14 तारीख को आती है. अंग्रेजी कैलंदर के अनुसार 2018 में शब-ए-बारात चाँद दिखने से 2 मई को होगी.  इस दिन सभी कब्रिस्तानों में रोशनी की जाती है और  लोग अपने पूवजो की क़ब्रों पर चिराग रौशन करने के साथ ही दुआ करते है. इस्लाम धर्म में ऐसा मानना है. की शब-ए-बारात की रात इबादत का सवाब आम दिनों की तुलना में कई गुना ज्यादा बढ़ जाता है.

यह भी पढ़ें:
गर्मियों में ये हिल स्टेशन नहीं देखे, तो क्या देखा:

विश्व हास्य दिवस World Laughter Day

विश्व हास्य दिवस World Laughter Day प्रत्येक वर्ष मई के महीने  के पहले रविवार को मनाया जाता है. साल 2019 में  विश्व हास्य दिवस 5 मई को मनाया जायेगा. हास्य के माध्यम से खुश और स्वस्थ रहने के लिए विश्व दिवस का पहला आयोजन 11 जनवरी, 1998 को मुंबई में डॉ. मदन कटारिया के नेतृत्व में किया गया था.

 रविन्द्रनाथ ठाकुर जयंती Rabindranath Tagore Jayanti

  मित्रता की गहराई परिचय की लम्बाई पर निर्भर नहीं करती .रविन्द्रनाथ

भारत के राष्ट्रगान के लेखक महान कवि, देशभक्त, चित्रकार और दर्शनशास्त्री रविन्द्रनाथ ठाकुर Rabindranath Tagore Jayanti की जयंती 7 मई को मनाई जाती है. रविन्द्रनाथ ठाकुर को गुरुदेव के नाम से भी जाना जाता है. गुरुदेव को उनकी काव्यरचना गीतांजलि के लिये 1913 में साहित्य का नोबेल पुरस्कार मिला था. गुरुदेव ने  पहली कविता आठ साल की उम्र में लिखी थी. काव्यरचना के सत्र में एशिया दीप समूह में पहला नोबेल पुरस्कार रविन्द्रनाथ को  मिला था . रविन्द्रनाथ ठाकुर का जन्म 7 मई 1861 को  कलकत्ता के जोर-साँको में में हुआ था. उनके पिता का नाम महर्षि देवेन्द्रनाथ और माता का नाम  शारदा देवी था. रविन्द्रनाथ अपने माता-पिता की 14 वीं संतान थे. सन 1901 में रविन्द्रनाथ ने शान्तिनिकेतन की स्थापना की थी. बाँग्लादेश का राष्ट्रीय गान आमार सोनार बाँग्ला भी  गुरुदेव रविन्द्रनाथ  की ही रचना हैं.

विश्व रेडक्रास दिवस World Red Cross Day

विश्व रेडक्रास दिवस World Red Cross Day  प्रतिवर्ष 8 मई को मनाया जाता है. रेडक्रॉस एक अंतर्राष्ट्रीय एजेन्सी है. इसका मुख्य उद्देश्य रोगियों, घायलों तथा युद्धकालीन बंदियों की देखरेख करने के साथ ही किसी भी प्रकार की मानव पीड़ा को कम करने की विश्व व्यापी प्रवृत्ति की गणना रेडक्रॉस  के कार्य क्षेत्र में  मानी जाती है. विश्व रेडक्रास दिवस रेडक्रॉस के संस्थापक और शान्ति के लिए पहले नोबल पुरस्कार विजेता जीन हेनरी ड्यूनैंट के जन्म दिन के उपलक्ष्य में 8 मई को  मनाया जाता है.

अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस International Nurses Day

नोबल नर्सिंग सेवा की शुरूआत करने वाली फ़्लोरेन्स नाइटिंगेल  के जन्म दिवस पर हर साल दुनिया भर में 12 मई को अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस  International Nurses Day  को मनाया जाता है.

रमजान Ramjan

साल 2018 में चाँद दिखाई देने पर रमजान का महीना  15 मई से सुरु होगा.इस्लामिक कैलेंडर के मुताबिक नवां महीना रमजान का होता है. माह-ए-रमजान में सभी मुस्लिम समुदाय के लोग एक महीन रोजा रखते हैं. रमजान के महीने की सुरवात चाँद के दिखने के साथ ही होती है. इसलिए तारीख के दिन में बदलाव संभव हो सकता है.

विश्व दूरसंचार दिवस World Information Society Day

17 मई को पूरे विश्व में विश्व  दूरसंचार दिवस मनाया जाता है . इस दिन सूचना और संचार प्रौद्योगिकी के फ़ायदों के प्रति लोगों में जागरूकता पैदा की जाती है. अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ की स्थापना और वर्ष 1865 में पहले अंतर्राष्ट्रीय टेलीग्राफ समझौते पर हस्ताक्षर होने की स्मृति में मनाया जाता है.

वीर सावरकर जयंती Vir Savarkar Jayanti

वीर सावरकर जयंती हर साल 28 मई को मनाई जाती है. वीर विनायक राव सावरकर का जन्म महाराष्ट्र के नासिक जिले के मंगूर गांव में 28 मई 1883 को हुआ था. विनायक राव सावरकर के पिता दामोदर पंत विद्वान, धार्मिक प्रवृत्ति के एवं कवि हृदय थे. इन्होंने भी मातृ भूमि की सेवा में अपना जीवन लगा दिया, जिस कारण अंग्रेजों ने इन्हें आजीवन कारावास की सजा दी थी. विनायक राव से छोटी बहन मैना बाई थीं और सबसे छोटे भाई डॉ. नारायण राव सावरकर थे. सेलुलर जेल के बारे में विशेष लेख

तम्बाकू निषेध दिवस World No Tobacco Day

        हर साल 31 मई को तम्बाकू निषेध दिवस World No Tobacco Day मनाया जाता है. पूरे विश्व के लोगों को तंबाकू से होने वाले रोगों से बचने और तम्बाकू के सेवन से होने वाले सभी स्वास्थ्य ख़तरों और जानलेवा बिमारियो  से लोगो को जागरूक करने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सबसे पहले 7 अप्रैल 1988 विश्व तंबाकू निषेध दिवस को आरम्भ किया था. इस दिन नशा नही करने के संकल्प के साथ ही अन्य  लोगो को भी नशा ना करने के लिये प्रोत्साहित करने के लिए अनको कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है. बाद में डबल्यूएचओ WHO द्वारा वर्ष 1987 में हर साल 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस के रुप में मनाने का निर्णय लिया था. जो आज भी जारी है.

छुट्टियों में बनाइए इन तीर्थस्थानों पर जाने का प्लानः
कैलाश  मानसरोवर यात्रा 2018

 

0 Comments

Add Yours →

Leave a Reply