Festivals & Days of February Month in Hindi फरवरी  के त्यौहार और खास दिन

फरवरी  के त्यौहार – इस वर्ष फरवरी February 2021 के महीने में देवनारायण जयंती 2021 devnarayan jayanti, विश्वकर्मा जयंती vishwakarma jayanti, महर्षि दयानन्द सरस्वती जयन्ती Maharshi Dayanand Sarasvati, गाडगे महाराज जयन्ती, गुरु रविदास जयंती Ravidas jayanti, स्वामी रामचरण जयंती swami ram charan jayanti, दीनदयाल उपाध्याय पुण्यतिथि ,बसंत पंचमी  Vasant Panchami, सरस्वती पूजा Sarasvati Pooja, मौनी अमावस्या Mauni Amavasya 2019, कुंभ-शाही स्नान पर्व, माघ अमावस्या,गुप्त नवरात्रि,कालाष्टमी, दादू दयाल जयन्ती DaduDayal Jayanti,

रोज डे Rose Day, प्रोपोज़ डे Propose Day, चॉकलेट डे Chocolate Day, टेडी डे Teddy Day, प्रॉमिस डे Promise Day, किस डे Kiss Day ,हग डे Hug Day, वैलेंटाइन्स डे Valentines Day ,स्लैप डे, Slap Day, किक डे Kick Day, परफ्यूम डे Perfume Day, फ्लर्टिंग डे Flirting Day, कॉन्फेशन डे confession Day, मिसिंग डे Missing Day, ब्रेक-अप-डे Break Up Day, सूरजकुंड इंटरनेशनल क्राफ्ट मेला Surajkund International Crafts Mela, सुला उत्सव Sula Utsav, गोवा कार्निवल Goa carnival, लोसर फेस्टिवल Losar festival, पारीयनपेट्टा पूर्ण कट्टाकुलम, नागौर मेला Nagaur Cattle Fair 2019, ब्रिज महोत्सव Braj mahotsav 2019 प्रमुख हैं.

फरवरी  के त्यौहार 2021 में 11 फरवरी को दीनदयाल उपाध्याय, 15 फरवरी-सुभद्रा कुमारी चौहान, 16 फरवरी-दादा साहब फाल्के, 19 फरवरी- गोपाल कृष्ण गोखले, 24 फरवरी- श्रीदेवी, 27 फरवरी चंद्रशेखर आज़ाद और नानाजी देशमुख वे  28 फरवरी को राजेन्द्र प्रसाद की पुण्यतिथि है.

सूरजकुंड इंटरनेशनल क्राफ्ट मेला Surajkund International Crafts Mela

1 फरवरी से 15 फरवरी तक चलने वाला यह मेला अंतरराष्ट्रीय शिल्प और स्थानीय परंपराओं का बेजोड़ उदहारण है. दुनिया में सबसे बड़ी शिल्प प्रदर्शनियों में से ये एक है. यह त्योहार हरियाणा के फरीदाबाद के सूरजकुंड में मनाया जाता है. लाखों से ज्यादा पर्यटकों और स्थानीय लोग इस मेला में आते  हैं.

मौनी अमावस्या Mauni Amavasya 2021

हिंदी पंचांग के अनुसार माघ महीने के कृष्ण पक्ष की पंद्रहवीं तिथि को मौनी अमावस्या कहते हैं. अँग्रेजी कलैंडर के अनुसार साल 2021 में 11 फरवरी के दिन मनाई जाएगी.

कुंभ मेले का मुख्य शाही स्नान (दूसरा शाही स्नान) मौनी अमावस्या के दिन होता है. इसे माघी अमावस्या के नाम से भी जाना जाता है. हिन्दू धर्म में माघ माह की अमावस्या को बहुत ख़ास माना जाता है.

इस दिन पवित्र नदियों में स्नान करना बहुत शुभ होता है. कहते हैं, कुंभ पर्व के दौरान माघी अमावस्या को प्रयाग संगम में गंगा स्नान करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है.

सुला उत्सव Sula Utsav

सुला उत्सव 3 और 4 फरवरी को महाराष्ट्र के नासिक शहर में मनाया जाता है. भारत में इस साल इस उत्सव का ये बारहवां संस्करण है(14वां) 14th edition. वाइन प्रेमियों के दो दिन के इस उत्सव में इस साल कई कलाकार अपनी कला का परदर्शन करेंगे. इस अनूठे आयोजन के लिए लोगों में  खासा उत्साह है.

फरवरी  के त्यौहार बसंत पंचमी  Vasant Panchami

साल 2021 में 16 फरवरी  वसंत पंचमी के दिन विद्या और वाणी की देवी माँ सरस्वती की पूजा बहुत शुभ होती है. बसंत पंचमी के दिन को माँ सरस्वती के जन्मदिन के रूप में भी मनाया जाता है.  

हिंदी पंचाग के अनुसार माघ मास की पंचमी के दिन वसंत पंचमी का पर्व हर्षोउल्लास से मनाया जाता है इसी दिन ऋतू चक्र में भी परिवर्तन होता है. इस दिन से सरसो के पीले फूलो वाली फसल खेतो में लहलहाने लगती है.

साथ ही इस दिन को सरस्वती पंचमी के रूप में भी जाना जाता है. इस दिन पीले रंग के कपड़े पहनना भी शुभ माना जाता है

महर्षि दयानन्द सरस्वती जयन्ती Maharshi Dayanand Sarasvati

हर साल 12  फरवरी को महर्षि दयानन्द सरस्वती की जयन्ती के रूप में मनाते हैं. 12 फरवरी 1828 के दिन भारत के महान समाज सुधारक, सन्यासी और चिंतक दयानन्द सरस्वती का जन्म गुजरात के काठियावाड़ क्षत्र में हुआ था.

दयानन्द सरस्वती ने ही आर्य समाज की स्थापना की थी. स्वराज का नारा सबसे पहले दयानन्द सरस्वती ने ही दिया था, बाद में उस लोकमान्य तिलक ने आगे बढ़ाया.    

फरवरी  के त्यौहार वैलेंटाइन्स डे  Valentines Day

14 फरवरी को वैलेंटाइन्स डे है. संत वैलेंटाइन के नाम से प्रचलित इस दिन लोग एक दूजे को चॉकलेट, मिठाई, गिफ्ट, ग्रीटिंग कार्ड एवं अन्य उपहार देकर मनाते हैं.

युवाओं का ये फ़ेस्टिवल विभिन्न नामों से पूरे हफ्ते चलता है जिसे वेलेंटाइन वीक के नाम से भी जाना जाता है. वैलेंटाइन्स डे का महत्व युवाओं और विशेष रूप से प्रेमी के लिए बहुत ज्यादा है. प्रेमी इस उत्सव को उत्साह के साथ मनाते हैं.

पूरे सप्ताह चलने वाले इस फेस्टिवल में 7 फरवरी को रोज डे, 8  फरवरी को प्रोपोज़ डे, 9 फरवरी को चॉकलेट डे,10 फरवरी को टेडी डे 11  फरवरी को प्रॉमिस डे, 12 फरवरी को किस डे, 13 फरवरी को हग डे,14 फरवरी को वैलेंटाइन्स डे,15 फरवरी को स्लैप डे, 16 फरवरी को किक डे, 17 फरवरी को परफ्यूम डे, 18 फरवरी को फ्लर्टिंग डे, 19 फरवरी को कॉन्फेशन डे ,20 फरवरी को मिसिंग डे और 21 फरवरी को ब्रेक अप डे के रूप में मनाया जाता है.

लोसर फेस्टिवल Losar Festival

मूलतया तिब्बत में मनाये जाने वाला ये पर्व  इस साल 5 फरवरी को मनाया जायेगा. यह बौद्ध नव वर्ष की शुरुआत का प्रतीक है. लद्दाख, सिक्किम, उत्तराखंड, अरुणाचल प्रदेश और हिमाचल प्रदेश में तिब्बतियों की आबादी स्थित है, जहां लोसर को बहुत उत्साह से मनाया जाता है.

त्योहार के दौरान एक बड़ा आकर्षण मुखौटा नृत्य है जो एक ही समय में विस्मयकारी और भव्य दिखता है. भारत के विभिन्न हिस्सों में तिब्बती आबादी का काफी बड़ा हिस्सा होने के कारण यहाँ भी पूरे उत्साह के साथ ये फेस्टिवल मनाया जाता है.

पारीयनपेट्टा पूर्ण कट्टाकुलम

पारीयनपेट्टा पूर्ण कट्टाकुलम मूलतः केरल में मनाया जाता है. यह केरल के पलक्कड़ जिले के कट्टुकुलम में सात दिन तक चलने वाला उत्सव है. इस साल 19 फरवरी को इस समारोह के दौरान  होने वाले अनेकों पारम्परिक नृत्य देखे जा सकते हैं.

पारीयनपेट्टा पूर्ण कट्टाकुलम उत्सव में हाथी, लोक नृत्य, कला, कर्मकांड और जुलूस जैसे कार्यक्रम प्रमुख होते हैं. यह पारीयानमपेता भगवती मंदिर का वार्षिक उत्सव है, जो हर  साल फरवरी में होता है.

नागौर मेला  Nagaur Cattle Fair 2019

नागौर मेला इस साल 5  से 19 फरवरी के बीच होगा. यह मुख्य रूप से पशुधन के व्यापार का  मेला है. ये मेला भारत में दूसरा सबसे बड़ा मवेशी मेला है, मेले में लोग अपने ऊंटों, घोड़ों और बैलों का व्यापार करते हैं. मेल के दौरान पशुओं के प्रदर्शन भी होते हैं.

ब्रज महोत्सव Braj mahotsav

ब्रज महोत्सव विश्व प्रसिद्ध है. हर साल होली से पहले होने वाले इस रंगारंग कार्यक्रम की शुरुआत इस साल 25-26  फरवरी को होगी. दो दिन तक चलने वाले इस कार्यक्रम के दौरान रंग, गीत और नृत्य से जुड़ा अनेकों कार्यक्रम होंगे. यह रंग का त्योहार है. रासलीला नृत्य इस उत्सव का प्रतिष्ठित उत्सव है. यह महोत्सव भगवान कृष्ण और राधा के  रास लीलाओं पर आधारित है.

यह भी पढ़े:

जनवरी के मुख्य त्यौहार और खास दिन

अप्रेल के त्यौहार और खास दिन

मई  के त्यौहार और खास दिन

जून के त्यौहार और खास दिन

अगस्त के त्यौहार और खास दिन

सितम्बर माह के त्यौहार और खास दिन

अक्टूबर के त्यौहार और खास दिन 

Leave a Reply