यू​निसेफ UNICEF: For Every Child Since 1946

यू​निसेफ: बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए

यूनिसेफ UNICEF वो सबसे महत्वपूर्ण संस्था है जो दुनियाभर में बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए काम करती है। संयुक्त राष्ट्र United Nations के एक विशेष कार्यक्रम के रूप में संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनाइटेड नेशंस चिल्ड्रेंस फंड United Nations Children’s Fund) के नाम से यह संस्था सन 1946 से काम कर रही है। वर्तमान में यह संस्था विश्व के विभिन्न हिस्सों में भारत सहित 190 देशों और क्षेत्रों में बच्चों के लिए काम कर रही है।

यूनिसेफ का उद्देश्य Objective of Unicef

यूनिसेफ का उद्देश्य दूसरे विश्व युद्ध के बाद प्रभावित हुए बच्चों की जिंदगी को संवारना और उनके भविष्य को सुरक्षित बनाना है। हालांकि इसका मूल उद्देश्य दूसरे महायुद्ध में प्रभावित यूरोपीय देशों के बच्चों को भोजन, कपड़े और स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराना था। इसका उद्देश्य विनाश का शिकार हुए समाज का पुनर्निमाण करना भी ​था ताकि समाज में एक नयी आशा का संचार हो। संयुक्त राष्ट्र ने अपनी मूल प्रकृति के अनुसार UNICEF को लेकर यह स्पष्ट कर दिया था कि यह संगठन बच्चों की मदद में किसी भी जाति, वर्ग धर्म, राष्ट्रीयता, राजनीतिक विचारधारा के आधार पर कोई भेदभाव नहीं करेगा।

यूनिसेफ का लोगो और ध्येय वाक्य UNICEF Logo and Motto

यूनिसेफ के लोगो में एक मां और बच्चे की तस्वीर image, ग्लोब globe, जैतून Olive की बालियां और संगठन का नाम है। लोगो का रंग आसमानी नीला रखा गया है जिसका सम्बंध सादगी और शांति से है। UNICEF का ध्येय वाक्य है “For Every Child” अर्थात् हर बच्चे के लिए।

यूनिसेफ की स्थापना Foundation of Unicef

 

दूसरे विश्व युद्ध World War II के दौरान तथा इसके बाद यूरोपीय देशों में बच्चों की स्थिति काफी बदहाल होने लगी थी और उन्हें उनके नैसर्गिक अधिकारों से भी वंचित होना पड़ रहा था। बच्चों की इस बदहाली को देखते हुए संयुक्त राष्ट्र महासभा United Nations General Assembly ने 11 दिसम्बर 1946 को यूनाइटेड नेशंस चिल्ड्रेंस फंड (यूनिसेफ) की स्थापना की। यूनिसेफ का संस्थापक पौलेंड के एक चिकित्सक लुडविक राशमन Ludwik Rajchman को माना जाता है। जिनकी अनुशंसा पर ही मॉरिस पैट की नियुक्ति की गई थी। लुडविक 1950 तक यूनिसेफ के चेयरमैन रहे।

यूनिसेफ को यूएन की स्थायी मान्यता UN Recognition of Unicef

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने वर्ष 1953 में यूनाइटेड नेशंस इंटरनेशनल चिल्ड्रेंस इमरजेंसी फंड United Nations International Children’s Emergency Fund को स्थायी मान्यता प्रदान की। मान्यता के साथ ही इस संगठन को संक्षिप्त नाम यूनिसेफ UNICEF भी प्रदान किया गया। संगठन की स्थापना के समय इसे यूनाइटेड नेशंस चिल्ड्रेंस फंड नाम दिया गया था।

यूनिसेफ को शांति का नोबेल पुरस्कार Nobel Peace Prize to UNICEF

वर्ष 1965 में UNICEF को शांति का नोबेल पुरस्कार भी प्रदान किया गया। UNICEF को यह पुरस्कार राष्ट्रों के बीच भाईचारा फैलाने “For the Promotion of Brotherhood among Nations” के लिए दिया गया।

भारत में यूनिसेफ UNICEF in India

UNICEF ने भारत में वर्ष 1949 में अपने काम की शुरूआत की थी। बच्चों की बेहतरी के लिए काम करने वाली इस संस्था ने भारत में पहले पेनिसिलिन प्लांट First Penicillin Plant of India की स्थापना के साथ—साथ भारत के पहले डीडीटी प्लांट First DDT Plant of India के निर्माण और भारत में श्वेत क्रांति में महत्वपूर्ण योगदान दिया था।

भारत से यूनिसेफ के राजदूत Goodwill Ambassadors & Advocates

अंतरराष्ट्रीय
अमिताभ बच्चन, अभिनेता, अप्रैल 2005
प्रियंका चौपड़ा
क्षेत्रीय (दक्षिण एशिया)
सचिन तेंदुलकर, क्रिकेटर, नवम्बर 2013
आमिर खाना, निर्माता निर्देशक, अक्टूबर 2014
राष्ट्रीय
आमिर खान, अभिनेता, नवम्बर 2011
प्रियंका चौपड़ा, अभिनेत्री, अगस्त 2010
शर्मिला चौपड़ा, अभिनेत्री, दिसम्बर 2005

First Executive Director of Unicef

इस संस्था को संचालित करने ​के लिए मॉरिस पेट Maurice Pete को पहला कार्यकारी निदेशक First Executive Director of the UNICEF नियुक्त किया गया। मॉरिस ने अपनी नियुक्ति के लिए स्वयं यह शर्त रखी थी कि मित्र राष्ट्रों और पूर्व के शत्रु राष्ट्रों के बच्चों को भी संगठन सहायता मुहैया करवाएगा। मॉरिस एक सोशल एंटरप्रेन्यॉर थे और 1947 में अपनी नियुक्ति से लेकर 1965 में अपनी मृत्यु तक यूनिसेफ को अपनी सेवाएं दीं।

यूनिसेफ के वर्तमान कार्यकारी निदेशक Present Executive Director of Unicef

UNICEF के वर्तमान कार्यकारी निदेशक एंथनी लेक Anthony Lake हैं जिन्होंने 1 मई 2010 को UNICEF की कमान संभाली। एंथनी ने 45 साल तक पब्लिक सर्विस में रहते हुए दुनियाभर के नेताओं और पॉलिसी मेकर्स के साथ काम किया है। एंथनी ने अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के प्रेसिडेंशियल कैम्पेन Presidential Campaign में सीनियर फॉरेन पॉलिसी एडवाइजर का जिम्मा संभाला तथा अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन के कार्यकाल में नेशनल सिक्योरिटी एडवाइजर भी रहे।

यूनिसेफ के अब तक के कार्यकारी निदेशक Past Executive Director of Unicef

मॉरिस पैट जनवरी जनवरी 1947 से जनवरी 1965 तक
हैनरी लेबुइज जून 1965 से दिसम्बर 1979 तक
जेम्स पी. ग्रांट जनवरी 1980 से 1995 तक
कैरॉल बेलैमी 1995 से 2005
एन एम. वेनेमन 2005 से 2010
एंथनी लेक 1 मई 2010 से वर्तमान

यूनिसेफ का ध्येय UNICEF believes in

All children have a right to survive, thrive and fulfill their potential – to the benefit of a better world.

यूनिसेफ का इतिहास History of Unicef

UNICEF को बच्चों के हितों के लिए काम करते हुए वर्ष दिसम्बर 2018 में 72 वर्ष पूरे चुके हैं।
  • 11 दिसम्बर 1946 को यूनाइटेड नेशंस चिल्ड्रंस फंड की स्थापना हुई।
  • 1953 में UNICEF को संयुक्त राष्ट्र ने स्थायी मान्यता दी और यूनाइटेड नेशंस इंटरनेशनल चिल्ड्रेंस इमरजेंसी फंड यूनिसेफ नाम दिया।
  • 1954 में फिल्म स्टार डैनी काये Danny Kaye UNICEF के राजदूत “Ambassador at Large” बने।
  • 1959 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने बच्चों के अधिकारों की घोषणा की। इन घोषणाओं को दुनिया के कई देशों ने अपनाया। पहली बार बच्चों की शिक्षा, उनके स्वास्थ्य और सुरक्षा के सम्बंध में इस तरह की अंतरराष्ट्रीय घोषणा की गई थी। इसके बाद यूनिसेफ ने पूरी दुनिया का ध्यान अपनी ओर खींचा।
  • 1961 में UNICEF ने दुनियाभर में बच्चों की शिक्षा को भी अपने मिशन में शामिल किया।
  • वर्ष 1965 में UNICEF को नोबेल शांति पुरस्कार मिला और यूनिसेफ के कार्यों को पहचान मिली। पुरस्कार लेते समय यूनिसेफ के तत्कालीन कार्यकारी निदेशक हेनरी लेबुइज ने कहा था कि ‘‘आपने हमें नयी ताकत प्रदान की है’’।
यह भी पढ़ें
  • 1979 में बाल अधिकारों के प्रतिबद्धता दिखाने के लिए यूनिसेफ ने संयुक्त राष्ट्र अंतरराष्ट्रीय बाल वर्ष मनाया।
  • 1981 में स्तनपान को प्रोत्साहित करने के लिए ब्रेस्टफीडिंग कोड Breastfeeding Code को मान्यता मिली और वर्ल्ड हैल्थ असेम्बली ने इसे अपनाया।
  • 1982 में UNICEF ने चाइल्ड सर्वाइवल एंड डवलपमेंट रिवोल्यूशन Child Survival and Development Revolution लॉन्च किया।
  • 1989 में UNICEF ने पहली बार बाल अधिकारों के लिए सम्मेलन Convention on the Rights of the Child बुलाया।
  • 1990 में बाल शिखर सम्मेलन World Summit for Children आयोजित किय गया। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने बाल अधिकार समझौते को अपनाया और बच्चों को हिंसा, दुर्व्यवहार और प्रताड़ना से बचाने के लिए अंतरराष्ट्रीय मानक बनाए।
  • 2001 में से यस फॉर चिल्ड्रन कैम्पेन Say Yes for Children campaign लॉन्च किया गया।
  • 2002 में संयुक्त राष्ट्र महासभा का बच्चों के लिए विशेष सत्र Special Session on Children बुलाया गया।
  • 2016 में UNICEF ने अपनी सेवा के 70 साल पूरे किए।

    यूनिसेफ के बारे में जानकारियां

    FAQs about Unicef

    • यूनिसेफ का मुख्यालय headquarter of Unicef कहां है?
    यूनिसेफ का स्थायी मुख्यालय संयुक्त राज्य अमेरिका के न्यूयॉर्क सिटी NewYork City में है।
    • यूनिसेफ दिवस Unicef Day कब है?
    यूनिसेफ दिवस 11 दिसम्बर को मनाया जाता है।
    • यूनिसेफ का पूरा नाम अंग्रेजी में Unicef full name in English क्या है?
    अंग्रेजी में UNICEF का पूरा नाम United Nations International Children’s Emergency Fund है।
    • यूनिसेफ का पूरा नाम हिंदी में Unicef full name in Hindi क्या है?
    UNICEF का पूरा नाम हिंदी में संयुक्त राष्ट्र अंतरराष्ट्रीय बाल आपातकालीन कोष है।
    Tags: foundation of Unicef, general knowledge, history of Unicef, india, life mantra, logo of Unicef, motivation, Nobel Peace Prize to Unicef, objective of unicef, Unicef, Unicef day, Unicef goodwill ambassador,

     यह भी पढ़ें:

0 Comments

Add Yours →

Leave a Reply