How to buy and sell Bitcoins बिटक्वाइन in India-hindi

कैसे खरीदें और बेचते हैं बिटक्वाइन Bitcoins
क्या भारत में Bitcoins बिटक्वाइन कानूनी हैं?

Bitcoins बिटक्वाइन अगर आप अपने पैसों के निवेश के लिए एक अच्छा विकल्प तलाश रहे हैं तो बिटकाइन्स एक अच्छा विकल्प बन सकता है क्योंकि सिर्फ एक वर्ष में अपने मूल्य में 300 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ, Bitcoins बिटक्वाइन ने पूरी दुनिया का ध्यान अपनी ओर खींचा है.

हालांकि, जिज्ञासा के बावजूद, हम में से बहुत से लोग यह नहीं जानते हैं कि भारत में बिटकॉइन खरीदना, स्टोर करना और बेचना क्या सुरक्षित है या नहीं. हाल ही में हैकर्स द्वारा Bitcoins बिटक्वाइन ही फिरौती के तौर पर मांग की खबरे सुर्खियों में रही, इसके बावजूद जापान और दक्षिण कोरिया जैसे देश Bitcoins बिटक्वाइन को लगातार बढ़ावा दे रहे हैं.

जापान की सबसे बड़ी इलेक्ट्रॉनिक्स खुदरा विक्रेताओं में से एक, बीआईसी कैमरा ने टोक्यो में दो स्टोरों में बिटकॉइन को स्वीकार करना शुरू कर दिया है. एक अन्य जापानी फर्म, रिक्रूट लाइफस्टाइल ने घोषणा की है कि वह अपने प्वाइंट आफ सेल मशीन और मोबाइल एप में बिटक्वाइन को स्वीकार करने की सुविधा देगा, इससे सिर्फ जापान के ही 2 लाख 60 हजार स्टोर में Bitcoins बिटक्वाइन स्वीकार किया जाने लगेगा.

यह भी पढ़ें:

क्रिप्टोकरेंसी— 11 सवालों के जवाब जो आपको बना देंगे करोड़पति

कैसे बनाया जाता है बिट्क्वाइन? How are Bitcoins created? 

Bitcoins बिटक्वाइन को सामान्य मुद्रा की तरह ढाला या छापा नहीं जाता है बल्कि इसे कोड की मदद से वर्चुअल वर्ल्ड में निर्मित किया जाता है. इसको बाजार में लाने के लिए माइनिंग की जाती है, इन्हें जारी करने के लिए खास नियमों का ख्याल रखा जाता है. अभी तक सिर्फ 21 मिलियन के Bitcoins बिटक्वाइन ही बनाए गए है और उनमें से करीब 17 मिलियन Bitcoins बिटक्वाइन की ही माइनिंग की गई है. 

Bitcoins कैसे खरीदें? How to buy Bitcoins? 

अगर आप Bitcoins बिटक्वाइन खरीदने के इच्छुक हैं तो इसके लिए आप आनलाइन एक्सचेंज की सेवा ले सकते हैं. इन डिजिटल एक्सचेंज के माध्यम से आप अपने क्रेडिट कार्ड की सहायता से Bitcoins बिटक्वाइन आसानी से खरीद सकते हैं. इसके लिए आपको यहां रजिस्ट्रेशन करवाना होता है और अपनी केवाईसी पूरी करनी होती है. केवाईसी के लिए आपको पेन कार्ड और आधार कार्ड की जरूरत पड़ेगी जिसे एक क्लिक से अपलोड करने की सुविधा प्रदान की गई है.
Coinbase.com और Coindesk.com सबसे लोकप्रिय एक्सचेंज हैं। वे डिजिटल मुद्राओं पर ट्यूटोरियल भी प्रदान करते हैं। अगर आपके पास कम्प्यूटर नहीं है तो आप अपने मोबाइल के माध्यम से भी भारत में Bitcoins खरीद सकते हैं. Zebpay exchange भारत में Bitcoin खरीदने की सुविधा अपने मोबाइल एप के माध्यम से प्रदान कर रहा है.
इन एक्सचेंज के माध्यम से आप अपने Bitcoins बिटक्वाइन बेच भी सकते हैं और कमाया हुआ पैसा सीधे खाते में ट्रांसफर भी करवा सकते हैं. Unocoin, एक और भारत आधारित डिजिटल एक्सचेंज है जो आपको Bitcoins में व्यापार करने की सुविधा देता है. आप यहां Bitcoin खरीदने, बेचने, स्टोर करने, इस्तेमाल करने और स्वीकार करने का काम कर सकते है. 

भारत में Bitcoins बिटक्वाइन का भविष्य क्या होगा? Future of bitcoin in India 

भारत का जोर कैशलेस इकोनॉमी की ओर है और भारत सरकार का जोर पूरी तरह डिजिटल टूल्स और आनलाइन भुगतान पर है. ऐसे में क्रिप्टोकरेंसी और Bitcoin का डिजिटल होना एक एडवांटेज है. भारत में आने वाले समय में जापान और कोरिया की तरह ही bitcoin के उपयोग को बढ़ावा मिल सकता है.
पिछले कुछ समय में भारत में Bitcoins बिटक्वाइन के उपयोग कत्ताओं में 250 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी देखी गई है और निकट भविष्य में यह तेजी बने रहने की पूरी संभावना है. 

भारत  Bitcoin में निवेश करना कितना सुरक्षित है? Is Bitcoin a safe investment or not in India? 

Bitcoin में आए 300 प्रतिशत के उछाल ने पूरी दुनिया के निवेशकों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है. साथ ही जापान सरकार द्वारा इसे अपने सिस्टम में एक लीगल मुद्रा के तौर पर स्वीकार करने के कारण इसका महत्व बढ़ा दिया है. ऐसे में इसमें निवेश करना पहले से ज्यादा सुरक्षित हो गया है.
भारत में इसके खरीदारों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है और ध्यान देने वाली बात यह है कि bitcoin की संख्या बहुत सीमित है इसलिए इसकी मांग लगातार बने रहने वाली है और इसका मूल्य भी कम होने का कोई आसार नजर नहीं आता है. ऐसे में भारत में bitcoin में निवेश करना फायदे का सौदा दिखाई दे रहा है. 

क्या भारत में  Bitcoin कानूनी रूप से वैद्य है? Are Bitcoins legal in India? 

Bitcoins को जहां जापान ने अपने यहां इस्तेमाल करने की स्वीकार्यता मिल चुकी है और रूस ने इस दिशा में कदम उठा लिये हैं, वहीं भारत में इसे अभी तक वैद्य मुद्रा नहीं मानी जाती है. पिछले दिनों में भारत में इसकी मांग में आए उछाल के बावजूद भारत में क्रिप्टोकरेंसी को कानूनी दर्जा देने जैसी कोई बात अभी तक सामने नहीं आई है. इसकी जगह रिजर्व बैंक आफ इंडिया ने इसके ट्रेडिंग को लेकर चेतावनी जारी की है और साथ ही इसकी ट्रेडिंग पर नजर रखने की बात भी की गई है.
भारत ने फिलहाल देश के भीतर अपनी अधिकारिक मुद्रा रूपया के अलावा कोई भी अन्य मुद्रा का प्रचलन स्वीकार नहीं किया है. पूरी दुनिया में इसके बदलते ट्रेंड को देखते हुए हो सकता है कि भारत भी इस दिशा में कोई सकरात्मक कदम उठाए लेकिन फिलहाल आप ट्रेडिंग कमोडिटी के अलावा अन्य किसी भी तरह भारत में इस मुद्रा का उपयोग नहीं कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें:

भविष्य की मुद्रा का प्रोटोटाइप है बिटक्वाइन

0 Comments

Add Yours →

Leave a Reply