all about cryptocurrency बिटकॉइन in hindi

Table of Contents

क्रिप्टोकरेंसी— 11 सवालों के जवाब जो आपको बना देंगे करोड़पति all about cryptocurrency in hindi

बिटकॉइन bitcoin का मूल्य डॉलर से ज्यादा होने के बाद​ क्रिप्टोक्वाइन cryptocoin एक बार फिर सुर्खियों में है और जो विश्लेषक इस मुद्रा को अब तक हल्के में ले रहे थे, वे भी अब गंभीरता से इस पर विचार करने लगे हैं.

बिटक्वाइन की प्रसिद्धि के बीच ऐसी ढेरों क्रिप्टोकरेंसीज cyyptocurrencies हैं जो पूरी दुनिया के अलग—अलग हिस्सों में उपयोग में ली जाती हैं और उनकी स्वीकार्यता भी बढ़ती जा रहा है. इस लेख में हम क्रिप्टोकरेंसी के कॉन्सेप्ट और उसके उपयोग को लेकर पूछे जाने वाले सवालों के जवाब देने की कोशिश कर रहे हैं.

जानिए क्या होता है बिट्क्वाइन? What is Bitcoin?

क्या होती है क्रिप्टोकरेंसी? What is cryptocurrency?

Cryptocurrency क्रिप्टोकरेंसी शब्द की उत्पति क्रिप्टोग्राफी से हुई है. क्रिप्शन वर्चुअल दुनिया में एक जाना माना एक शब्द है, यह एक तरह से कोड का निर्माण होता है जो कम्प्यूटर को दिये गए निर्देश के अनुसार काम करता है. इस कोड इनक्रिप्शन या वर्चुअल वर्ल्ड में काम में ली जाने वाली आभासी मुद्रा ही क्रिप्टोकरेंसी कहलाती है. अगर आम भाषा में बात करें तो डिजिटल करेंसी ही क्रिप्टोकरेंसी है.

कैसे बनती है क्रिप्टोकरेंसी? Who made bitcoin or Cryptocurrency?

किप्टोकरेंसी Cryptocurrency दरसअल एक तरह का एल्गोरिथ्म है जिसे कम्प्यूटर पढ़ सकता है और कोई भी इसे परिवर्तित नहीं कर सकता है. इस प्रक्रिया में क्रिप्टोग्राफी को आधार बनाते हुए एक यूनिट का निर्माण किया जाता है जो हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर का उपयोग करके मुद्रा की कीमत निर्धारित करता है जिसे आम बोलचाल में कॉइन कहा जाता है जैसे बिटकॉइन, आॅल्टकॉइन, और लिटकॉइन.

कितनी तरह की क्रिप्टोकरेंसी? List of Cryptocurrency

क्रिप्टोकरेंसी की लोकप्रियता को देखते हुए इसकी संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है क्योंकि ओपन सोर्स कॉन्सेप्ट होने के कारण कोई भी क्रिप्टोकरेंसी का निर्माण कर सकता है. फिलहाल दुनिया भर में 500 से भी ज्यादा तरह की क्रिप्टोकरेंसी मौजूद है. उनमें से कुछ की सूची यहां दी जा रही है.
क्रिप्टोकरेंसी विशेषता
बिटकॉइन
➤ सबसे मशहूर क्रिप्टोकरेंसी
➤ डिजिटल गोल्ड स्टैण्डर्ड
➤ सात साल पहले निर्मित
➤ रोज 2 लाख से ज्यादा ट्राजैक्शन्स
ईथरम
➤ विटालिक बुरटेन द्वारा निर्मित
➤ ब्लॉकचैन एप्लीकेशन
➤ कई क्लोन क्रिप्टोकरेंसी की वजह से यह सिर्फ एक क्रिप्टाकरेंसी की जगह क्रिप्टोकरेंसी का पूरा परिवार बन गया है जिसमें डिजिक्स डीएओ भी शामिल है.
रिप्पल
➤ रिप्पल के बारे में फिलहाल कम जानते हैं
➤ एक्सआरपी इसकी नेटिव क्रिप्टोकरेंसी है.
➤ करेंसी की जगह फिलहाल इसका उपयोग स्पैम रोकने के लिए टोकन की तरह किया जात है.
लाइटकॉइन
➤ बिटकॉइन के बाद सबसे मशहूर
➤ सिल्वर स्टैण्डर्ड क्रिप्टोकरेंसी
➤ बिटक्वाइन से तेज
➤ आसान माइनिंग
➤ बिटकॉइन के बैकअप के तौर पर ज्यादा उपयोग
मोनिरो
➤ मोनिरो का सबसे सुरक्षित क्रिप्टोकॉइन माना जाता है
➤ सुरक्षा के जिन मानको पर बिटक्वाइन खरा नहीं उतरना मोनिरो उन्हें भी पूरा करता है.
➤ कालेबाजार में इस करेंसी को 2016 से उपयोग में लेना शुरू कर दिया गया है.

कौन कर सकता है क्रिप्टोकरेंसी का निर्माण? How cryptocurrency works

क्रिप्टोकरेंसी सामान्य तौर पर एक अंतरराष्ट्रीय मुद्रा के तौर पर इस्तेमाल की जाती है या फिर यह भी कहा जा सकता है कि क्रिप्टोकरेंसी अंतराष्ट्रीय मुद्रा का एक विकल्प है. क्रिप्टोकरेंसी का निर्माण कोई भी व्यक्ति, संस्था या संगठन कर सकता है और उसका मूल्य उस व्यक्ति या संस्था की विश्वसनियता पर ही निर्धारित होता है जो बढ़ भी सकता है और समाप्त भी हो सकता है.

क्या क्रिप्टोकरेंसी को छापा या ढाला जा सकता है?

जी हां, इसे छापा या ढाला जा सकता है जो किसी क्यूआर कोड या रीडेबल कोड की शक्ल दी जा सकती है जो कई तरह के कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर द्वारा पढ़ा जाता है लेकिन फिलहाल यह शुरू नहीं हुआ है. क्रिप्टोकरेंसी का ज्यादा उपयोग फिलहाल Online सेवाओं और वस्तुओं के भुगतान के तौर पर ही किया जा रहा है.

क्या आप भी क्रिप्टोकरेंसी का उपयोग कर सकते हैं? What is Cryptocurrency and how to use it?

जी हां दुनिया का कोई भी व्यक्ति जो वर्चुअल दुनिया में होने वाले लेन—देन से वाकिफ है, इस करेंसी का उपयोग कर सकता है. बिटकॉइन का इतिहास देखते हुए इसे फायदे का सौदा कहा जा सकता है. क्रिप्टोकरेंसी का उपयोग आप दो तरह से कर सकते है. पहला तरीका है कि आप सिक्के को माईन करें या फिर दूसरे तरीके में आप इस करेंसी में निवेश कर सकते हैं. माइन करने के दौरान आप सिक्के का भुगतान करते हैं जबकि निवेश में आप करेंसी को सिर्फ खरीद लेते हैं और दाम बढ़ जाने पर उसे बेच सकते हैं.

क्या होती है स्पेशल क्रिप्टोकरेंसी? What is Special Cryptocurrency?

किसी क्रिप्टोकरेंसी को खास उसकी स्वीकार्यता बनाती है. कोई भी क्रिप्टोकरेंसी विशेष या स्पेशल बन जाती है जब उसे ज्यादा लोग सेवाओं और वस्तुओं के भुगतान के तौर पर स्वीकार करने लगते हैं और उसका बाजार मूल्य ज्यादा हो जाता है. सभी क्रिप्टोकरेंसीज की अलग—अलग स्वीकार्यता है और इसके उपयोग या निवेश से पहले इसके बारे में जानकारी ले लेना ठीक रहता है.

क्रिप्टोकरेंसी, डिजिटल करेंसी और वर्चुल करेंसी में क्या अंतर है? Difference between Cryptocurrency, Virtual Currency and Digital Currency

जैसा की हमने पहले बताया कि क्रिप्टोकरेंसी एक वर्चुअल और डिजिटल करेंसी है लेकिन इन तीनों में फिर भी एक मोटा अंतर है जो हम साफ करना चाहते हैं. दरअसल आज के युग में हरेक करेंसी वर्चुअल है, इसे समझने के लिए हम आपके बैंक अकाउंट का ही सहारा लेते हैं जिसमें जमा जांचने के लिए आप अपने कम्प्यूटर में लॉगिन करते हैं और Online अपने पैसों की जांच करते हैं, अगर किसी दिन बैंक की वेबसाइट काम करना बंद कर दे तो आपकी वर्चुअल करेंसी शून्य हो जाती है और आपको फिजिकल करेंसी में भुगतान करना होता है.

डिजिटल करेंसी भी एक तरह की वर्चुअल करेंसी ही लेकिन यह Online उपलब्ध होने के साथ ही आपके हार्ड डिस्क में भी स्टोर की जा सकती है और मान लीजिए कि सेवा प्रदाता की साइट बंद है तो भी आप अपने हार्ड डिस्क् में स्टोर करेंसी से Online भुगतान कर सकते हैं, इस श्रेणी में माइक्रोसॉफ्ट पॉइंट्स, डब्ल्यूआईआई पॉइंट्स, फेसबुक पॉइंट्स और क्रिप्टोकरेंसी को शामिल किया जा सकता है. अब आते हैं क्रिप्टोकरेंसी पर जो वर्चुअल करेंसी भी और डिजिटल करेंसी भी.

आप कहां कर सकते हैं क्रिप्टोकरेंसी का उपयोग? How to use Crypto currency?

समय के साथ ही क्रिप्टोकरेंसी की स्वीकार्यता भी बढ़ती जा रही है और बई कंपनियां इसे स्वीकार करने लगी है, साथ ही छोटे व्यापारी भी इसे उपयोग में लेने लगे हैं. बिटकॉइन तो अब कई रेस्टोरेंट्स, होटल और संगठनों द्वारा स्वीकार किया जाने लगा है, इसलिए इसका मूल्य दिनोंदिन बढ़ता ही जा रहा है.

क्यों लोकप्रिय हो रही है क्रिप्टोकरेंसी? Why Crypto currency or bitcoin is so famous?

अंतराष्ट्रीय लेन देन के दौरान स्थानीय करेंसी को एक्सचेंज करने में लोगों को बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, साथ ही नये टैक्स और एक्सचेंज रूल्स से भी खुद को अपडेट करना पड़ता है, इन सारी झंझटों से बचने के लिए लोग अब क्रिप्टाकरेंसी की तरफ देखने लगे हैं, जिसको उपयोग करना न सिर्फ आसान है बल्कि सु​रक्षित भी है.

बिटकॉइन का मूल्य लगातार बदलता रहता है, क्या यह इसको असुरक्षित बनाता है? What do you do with Bitcoins?

​किसी भी क्रिप्टोकरेंसी का मूल्य लगातार बढ़ना या घटना उसे किसी भी तरह से असुरक्षित नहीं बनाता है क्योंकि आप करेंसी को खरीदने के लिए बारगेन कर रहे है और किसी भी मूल्य पर खरीदे जाने पर उसकी मात्रा में कोई कमी या बढ़ोतरी नहीं होती है.

मान ​लीजिए आपने कभी 10 हजार डॉलर में 100 बिटकॉइन खरीदे और उसके बाद बिटकॉइन का आज का रेट 8000 डॉलर हो गया. उस स्थिति में भी आपके पास कुल् बिटकॉइन की संख्या 100 ही बनी रहेगी, उसमें कोई बदलाव नहीं आएगा. दरअसल यह शेयर बाजार में हिस्सेदारी खरीदने जैसा है.

बिटकॉइन कैसे खरीदें how to buy bitcoin in India

भारत में बिटकॉइन को बढ़ावा देने और इसके प्रचार-प्रसार के मकसद से बेंगलुरु में 14-15 दिसंबर, 2013 को सम्मेलन आयोजित किया गया। देश में पहली बार इस तरह का सम्मेलन आयोजित किया गया। साइबर स्पेस से जुड़े लोगों के बीच इसकी लोकप्रियता बढ़ रही है.
देश में एक बड़ा समुदाय बिटक्वाइन के प्रति बेहद आशान्वित है, जिनकी संख्या 50 हजार से ज्यादा बतायी गयी है। बिटकॉइन भारत में ‘वर्चुअल करेंसी इंडस्ट्री’ की क्या स्थिति है और भविष्य में इसके लिए किस तरह के अवसर पैदा हो सकते हैं इस मामले में अहम भूमिका निभाने वाला है। भारत में बिटकॉइन के ट्रांजैक्शन का प्लैटफॉर्म https://support.buysellbitco.in/support/home पर उपलब्ध है।
यह भी पढ़े:

0 Comments

Add Yours →

Leave a Reply