Shubhangi Swaroop: First Woman Pilot of Indian Navy-शुभांगी स्वरूप

शुभांगी स्वरूप: भारत की पहली महिला नेवी पायलट का जीवन परिचय

 

भारतीय नौसेना Indian Navy के इतिहास में आजादी के 70 साल बाद पहली बार पायलट के रूप में किसी महिला का कमीशन किया गया है. देश की पहली महिला नेवी पायलट बनने का यह गौरव उत्तर प्रदेश की बेटी शुभांगी स्वरूप Shubhangi Swaroop को प्राप्त हुआ है.

केरल के एझीमाला में 22 नवम्बर 2017 को भारतीय नौसेना अकादमी Indian Naval Academy (INA) की पासिंग आउट परेड Passing out Parade (POP) में 328 कैडेट्स को कमीशन प्रदान किया गया. इन्हीं कैडेट्स में से निकली हैं देश की पहली लेडी नेवी पायलट शुभांगी स्वरूप.

मार्शल आर्टिस्ट हैं शुभांगी – Shubhangi as Martial Artist

शुभांगी स्वरूप एक बहुमुखी प्रतिभा हैं. बायोटेक Biotechnology में इंजीनियरिंग करने वाली शुभांगी मार्शल आर्टिस्ट Martial Artist  भी हैं. शुभांगी कोरियन मार्शल आर्ट ताइक्वांडो Taekwon-Do में नेशनल चैम्पियन हैं. शुभांगी ने ताइक्वांडो नेशनल चैम्पियनशिप में गोल्ड मेडल Gold Medal हासिल किया है.

शुभांगी से जुड़ी खास बातें – Information about Shubhangi

शुभांगी स्वरूप के पिता श्री ज्ञान स्वरूप भी नौसेना में अधिकारी Naval Commander हैं. शुभांगी ने भारतीय नौसेना की एविएशन ब्रांच में पहली महिला पायलट बनकर इतिहास रचा है.

शुभांगी के साथ तीन अन्य महिला अधिका​रियों को भी नौसेना की नेवल आर्मामेंट इंस्पेक्टोरेट (NAI) में महिला अधिकारी बनने का गौरव मिला है.

शुभांगी हैदराबाद की एयरफोर्स एकेडमी में विशेष प्रशिक्षण लेंगी और जल्द ही मे​रीटाइम रिकॉनकायसंस प्लेन Maritime Reconnaissance Aircraft उड़ाती दिखेगी. इंडियन नेवी में कमीशन होने के बाद शुभांगी ने कहा कि—

“मुझे पता है कि यह एक अच्छा अवसर ही नहीं बल्कि बहुत बड़ी जिम्मेदारी भी है.”

इंडियन नेवी में महिलाएं – Women in Indian Navy

भारतीय नौसेना में यूं तो महिलाओं को 1991 में ही एंट्री मिल गई थी. शुभांगी के साथ तीन अन्य महिलाओं ने कमीशन प्राप्त हर नौसेना में इतिहास रचा है. शुभांगी के साथ आस्था सहगल, रूपा ए. और शक्तिमाया भी महिला अधिकारी बनीं लेकिन पहली महिला पायलट का गौरव शुभांगी को ही मिलेगा क्यों कि उनकी तैनाती टोही विमानों की उडान के लिए हो सकती है. नौसेना की एविएशन ब्रांच में पहले भी वायु यातायात नियंत्रण Air Traffic Control अधिकारी और विमान में पर्यवेक्षक अधिकारी के तौर पर महिलाएं काम कर चुकी हैं.

 

नाम शुभांगी स्वरूप
पिता ज्ञान स्वरूप
माता कल्पना स्वरूप
पैतृक स्थान बरेली उत्तर प्रदेश
शिक्षा बायोटेक इंजीनियर और नेवी पायलट

यह भी पढ़ें:

0 Comments

Add Yours →

Leave a Reply