National Dishes of the World in Hindi

National Dishes of the World in Hindi

विश्व के चुनिंदा देशों के राष्ट्रीय व्यंजन

राष्ट्रीय व्यंजन National Dishes किसी भी देश की पाक कला और वहां की सांस्कृतिक विरासत की पहचान होते हैं. National Food उन व्यंजनों को माना जा सकता है, जिनके कारण किसी देश के खान-पान की दुनिया भर में अलग पहचान बनी है.

स्पेन और मेक्सिको में पूरे देश में एक ही राष्ट्रीय व्यंजन है, जबकि कुछ अन्य, जैसे इंग्लैंड और अमेरिका में कई राष्ट्रीय व्यंजन हैं, जो वहां के बहु-सांस्कृतिक समाज को दर्शाता है.

आइए जानते हैं दुनिया के कुछ चुनिंदा देशों के ऑफिशियल एंड अन ऑफिशियल नेशनल फूड यानी राष्ट्रीय पकवानों National Dishes के बारे में. कुछ देशों में किसी भी पकवान को आधिकारिक राष्ट्रीय व्यंजन का दर्जा नहीं है. लेकिन ऐसे देशों में, कुछ व्यंजन इतने अधिक लोकप्रिय हैं कि उन्हें अनौपचारिक तौर पर राष्ट्रीय पकवान National Dishes माना जाता है.

कई देशों में वहां के लोगों ने अलग-अलग संगठनों के सर्वे में अपने राष्ट्रीय व्यंजनों को चुना है.

Hainanese chicken rice, Singapore हैनानी चिकन चावल, सिंगापुर

Bugis Street - Hainanese chicken rice | Bugis Street Brasser… | Flickr

 

सिंगापुर में हैनानी चिकन चावल हर किसी की पसंद है और शानदार रेस्त्रां से लेकर रोड साइड फूड ज्वाइंट्स तक जहां चाहें आप इसका स्वाद ले सकते हैं. boiled chicken बॉइल्ड चिकन को मिर्च, लहसुन, अदरक औऱ सोया सॉस में उच्च तापमान पर पकाया जाता है. इसे coconut milk कोकोनट मिल्क में पके चावल के साथ परोसा जाता है.

Falafel, Israel/Palestine/Egypt/Lebanon फलाफल, इजराइल/ मिस्र / लेबनान

Falafel! | With chips, salad and of course hummus! Old City,… | Flickr

माना जाता है कि फलाफल मूल रूप से मिस्र में खाया जाता था, लेकिन अब मध्य पूर्व के कई देशों में इसकी पहचान राष्ट्रीय पकवान के रूप में है. काबुली चने या फवा सेम से बनने वाली कटोरी नुमा इस डिश में अजमोद के पत्ते, हरा धनिया के बारीक कटे पत्ते, प्याज, नमक, मिर्च, कटे लहसुन और जीरा  का इस्तेमाल किया जाता है. इसे ताहिनी या फिर पीटा ब्रेड के साथ परोसी जाती है.  भारत इजरायल के सम्बन्धों का इतिहास

Ramen, Japan रैमेन, जापान

Free photo Japanese Food Noodle Soup Ramen Noodles Ramen - Max Pixel

जापान में बहुत सारे व्यंजन हैं, लेकिन जापानियों के दिल के सबसे ज्यादा करीब कोई डिश है तो वह है रैमेन नूडल्स. इस डिश की उत्पत्ति भले ही चीन में हुई हो, लेकिन जापानियों ने इस नूडल सूप को बनाने में महारत हासिल कर ली है. कहीं नूडल्स और ब्रोथ अलग-अलग परोसे जाते हैं, तो कहीं कोई और तरीका है.  रैमेन को बनाने के अनेकों तरीके जापान में प्रचलित हैं, और हर तरह से यह बहुत लजीज बनता है.

Chicken tikka masala चिकन टिक्का मसाला

File:Chicken Tikka Masala Curry.png - Wikimedia Commons

भारत में चिकन टिक्का मसाला भले ही आसानी नहीं मिले, लेकिन ब्रिटेन में यह हर जगह मौजूद है. यह पोर्क पाई और हलवाई के लंच के रूप में स्थानीय रूप से ज्यादा पसंदीदा है.  मसालेदार मेरिनेटेड चिकन तंदूर में भुना हुआ और स्पाइसी क्रीमी सॉस में लिपटा हुआ. सिर्फ सोचने भर से ही मुंह में पानी आने लगता है.

Kothu roti, Sri Lanka कोथू रोटी, श्रीलंका

Koththu Rotti | Amila Tennakoon | Flickr

रोटी, सब्जियों, एग और मसालों की यह डिश श्रीलंका का स्ट्रीट फूड है. कोथू रोटी सस्ती, चटपटी मसालेदार और जायकेदार डिश है. यह  डिश पूरी दुनिया में श्रीलंका की पहचान है. जीरे, टमाटर पेस्ट और सोया सॉस में गाजर, पत्ता गोभी और प्याज को पकाने के बाद बारीक कतरी हुई रोटियों या पंराठों को इसमें मिलाया जाता है. फिर इसमें फेंटा हुआ अंडा मिलाकर कुछ देर पकाया जाता है. अंत में नीबूं, मिर्च और धनिया पत्ती से सजा कर परोसा जाता है.

Kabuli Pulao, Afghanistan काबुली पुलाव, अफगानिस्तान

File:Afghani Pulao.JPG - Wikimedia Commons

अफगानिस्तान का राष्ट्रीय व्यंजन काबुली पुलाव है. मक्खन में गाजर, काजू, किशमिश, पिस्ता, बादाम आदि डालकर भूना जाता है. इसके बाद इसी में खड़े मसाले , लहसुन और प्याज भूनते हैं. प्याज सुनहरा हो जाने के बाद इसमें  बासमती चावल  और मटन डालकर पकाया जाता है. काबुली पुलाव को रायते के साथ खाया जाए तो यह और भी लजीज लगता है.

Fish Curry, Bangladesh माछ भात, मछली भात, बांग्लादेश

File:Boiled Rice & Fish Curry.JPG - Wikimedia Commons

भारत हो या बांग्लादेश या कोई और देश. बंगालियों की पहली पसंद है माछ भात. जो एक बार बंगाली फिश करी का जायका ले लेता है, उसे मछलियों की  बाकी सारी डिश के स्वाद फीके लगते हैं. माछ भात मछली को मेरिनेट कर के सरसों के तेल और सरसों के पेस्ट में तैयार की जाती है. तैयार फिश करी को गर्मा-गर्म उबले हुए चावल के साथ परोसा जाता है.

Som tam Papaya Salad, Laos, Thailand सोम ताम, पपाया सलाद, लाओस, थाइलैण्ड

File:Som tam in Yasothon.jpg - Wikimedia Commons

हरे पपीते का सलाद दक्षिण-पूर्व एशियाई व्यंजनों की विशेषता होता है. सोम ताम को बनाने में भी पपीता, टमाटर, हर्ब्स का इस्तेमाल किया जाता है. इसमें मिर्च का तीखापन है, लाइम ज्यूस का खट्टापन है, तो पाम शुगर की मिठास है और फिश सॉस का खारापन भी है. यूं तो लाओ और थाई फूड में फ्राइड नूडल्स डिश भी खूब पसंद की जाती हैं, लेकिन सोम ताम का जायका लाजवाब है.

यह भी पढ़ें:
चाय और आप की सेहत

0 Comments

Add Yours →

Leave a Reply