best Sea Beaches india – भारत के समुद्रतट

Best Sea Beaches india – भारत के समुद्रतट

भारत के बेहतरीन समुद्र तट पूरी दुनिया के पर्यटकों को अपनी ओर हमेशा से आकर्षित करते रहे हैं.भारत अपने ऐतिहासिक और सांस्कृतिक पर्यटन के लिए जाना जाता है लेकिन पिछले कुछ समय से यह अपने बेहतरीन समुद्रतटों के लिए भी दुनिया भर से सैलानियों को आकर्षित कर रहा है. आज भी भारतीय समुद्रतटो का एक बड़ा हिस्सा पर्यटकीय गतिविधियों से अछूता है और यही वजह है कि पूरी दुनिया यहां बहुत कुछ नया एक्सप्लोर करने के लिए आती है.

1. गोवा

आप पार्टी एनीमल है और मजा करना आपका एक मात्र उद्देश्य है तो गोवा से बेहतर बीच कोई हो ही नहीं सकता इसीलिए यह हमारी सूची में पहले नंबर पर है. भारत की मनोरंजन राजधानी अगर गोवा को कहा जाए तो इसमें कोई दोराय नहीं है.

यह एक ऐसी जगह है जहां आप सनबाथ, तैराकी, पैरासेलिंग या इसी तरह के दूसरे बीच स्पोर्ट्स का मजा एक साथ ले सकते हैं, गोवा की ठंडी बीयर और गर्म धूप इसे लोगों की पहली पसंद बनाता है. गोवा जाने के लिए सबसे उपयुक्त समय नवम्बर—दिसम्बर है. यहां मनाए जाने वाले नये साल के जश्न का मजा उठाने पूरी दुनिया से सैलानी आते हैं. 

2. गोकर्ण, कर्नाटक

अगर आप शांति की तलाश है और समुद्र की लहरो को निहाराना आपका शौक है तो कर्नाटक का गोकर्ण समुद्रतट आपके लिए मुफीद है. यह गोवा के दक्षिण में 190 किलोमीटर दूर स्थित है और यहां नजदीक ही महाबलेश्वर मंदिर के पर्यटन का आनंद भी साथ उठाया जा सकता है.

महाबलेश्वरः पहाड़ों की रानी अभी तक यह शोरशराबे से बचा हुआ है और धार्मिक पर्यटन की वजह से अध्यात्म से जुड़ाव रखने वाले लोगो के लिए पसंदीदा जगह बना हुआ हैं. इस समुद्रतट पर एक बढ़िया किताब और लहरों का शोर आपका दिन बना सकता है. 

3. best Sea Beaches india – भारत के समुद्रतट – गणपतिपुले, महाराष्ट्र

महाराष्ट्र के एक छोटे से तटीय शहर, गणपतिपुले समुद्र तट भव्य है, इसे कोंकण तट का सबसे शानदार बीच माना जा सकता है. यहां की खास लाल रेत और उथला पानी तैराकी के लिए आदर्श है.

गणपतिपुले तक रत्नागिरि के रास्ते पहुंचा जा सकता है. ऐतिहासिक इमारतों को देखने के शौकीन लोग नजदीक स्थित मशहूर जयगढ़ किले का पर्यटन भी कर सकते हैं जो इस समुद्रतट से सिर्फ 35 किलोमीटर दूर है.

गणपतिपुले को यह नाम यहां स्थित मशहूर स्वयम गणेश मंदिर की वजह से मिला है जिनके बारे में मान्यता है कि भगवान गणेश की यह मूर्ति भूमि से उत्पन्न हुई है.

4. मारारी, केरल

दक्षिण भारत की संस्कृति और हरियाली पूरी दुनिया से सैलानियों को यहां आकर्षित करती है. केरल पर्यटकीय दृष्टि से प्रमुख दक्षिण भारतीय राज्यों में से एक है जिसकी सुंदरता एक खुला रहस्य है. पर्यटक बहुत आसानी से अपनी भव्यता के शिकार हो जाते हैं.

अगर आपको भारत के अछूते समुद्रतटों में से एक पर जाना है तो अललेप्पी जिले में मारारी बीच इसके लिए आदर्श है. चारों तरफ सुंदरता से भरा एक शहर और सामने विराट समुद्र इसे अपने जीवनसाथी के साथ यादगार लम्हे बिताने के लिए आदर्श बनाता है. नवविवाहित जोड़ों के लिए अपना मधुमास या हनीमून मनाने के लिए यह अच्छी जगह है. 

5. कोवलम, केरल

केरल अपने एक और समुद्रतट कोवलम के लिए भी जाना जाता है. आगे मारारी से नीचे, केरल के पास एक और बेहतरीन समुद्रतटीय गंतव्य कोवलम है.

कोवलम मूल रूप से मछुआरो का एक  गांव है. कोवलम ने हाल के वर्षों में बहुत से पर्यटकों का ध्यान आकर्षित किया है और इसके प्रसिद्ध ईव और लाइटहाउस तटों को नारियल के पेड़ों के साथ यह एक बेहतरीन लैंडस्केप तैयार करता है. आप यहां क्रूज़ का विकल्प चुन सकते हैं या एक सर्फ़बोर्ड किराए पर ले सकते हैं और लहरों के साथ लुकाछिपी खेल सकते हैं.

यह भी पढ़ें:

नौ कोनो वाली झील नौकुचियाताल

वैष्णों देवी यात्रा पर जाते समय रखें इन बातों का ध्यान?

पुरी की जगन्नाथ यात्रा की सम्पूर्ण जानकारी

अमरनाथ जाते वक्त इन बातों का रखे ध्यान?

Leave a Reply