Learn the art of saying Thank You-थैंक्यू कहने की कला

थैंक्यू कहने की कला सीखें- Learn the art of saying Thank You

थैंक्यू कहने की कला, बचपन में सीखा था कि थैंक्यू, प्लीज और सॉरी तीन मैजिकल शब्द हैं. अब जाकर इसका असली मैजिक समझ में आया है. मैंने अपने 4 साल के बेटे को बड़ा सा थैंक्यू बोला.

उसने मेरे कहने पर फ्रिज से पानी निकाल कर मुझे दिया था. अपने बच्चे को अच्छे मैनर्स सिखाने का कोई मौका मेरे जैसी मांएं कहां छोड़ती हैं.

अब अगर मैं ही नहीं बोलूंगी तो बच्चा सीखेगा कैसे? पर क्या मैं सचमुच धन्यवाद कह कर उसका आभार व्यक्त कर रही थी या यह सिर्फ आदतन था.

बच्चों को सिखाने की बात ना हो तो सामान्य तौर पर इतनी छोटी- छोटी बातों के लिए घर में कहां किसी को थैंक्यू बोलती हूं. सोच रही हूं, मैंने कभी औपचारिक रूप से अपनी मां को थैंक्स नहीं बोला. अपने पापा को भी नहीं. दादा-दादी अपने रिश्तेदारों को और यहां तक कि अपने पति को भी नहीं.

अमेरिकी क्यों बात-बात पर बोलते हैं थैंक्यू

इस छोटे से शब्द के क्या मायने हैं जीवन में, ये विचार यूं ही नहीं आया आज। सुबह सुबह अखबार में पढ़ा और अब फेसबुक पर भी. Thanksgiving Day के बारे में. अमेरिका में थैंक्यू कहना रोजमर्रा की आदत है.

किसी के घर पर आप जाएं तो भी और कोई आपके घर आए तो भी. कैश काउन्टर पर दुकानदार आपको खुले पैसे दे रहा है वह भी थैंक्यू के साथ. पति अपनी पत्नी को, माता पिता अपने बच्चे को, बच्चे अपने दोस्तों को, परिचित को भी अपरिचित को भी, रिश्तेदार को या दफ्तर में किसी को.

अमेरिकी दिन में दसियों बार थैंक्यू बोलते और सुनते हैं. ऊपर से एक और दिन इसी को समर्पित. यह वहां की संस्कृति है या कहें दिनचर्या का अभिन्न हिस्सा है. कुल मिलाकर आपके मन में हो या ना हो आपकी जुबान पर यह शब्द रहना ही चाहिये.

ताकि जब तब इसे निकाल बाहर कर सामने वाले को समर्पित कर दिया जाए. वहां पर आप किसी के घर पर जाएं और वह कहे कि आने के लिए शुक्रिया तो समझ जाइये कि अब आपके जाने का समय हो चुका है.

सोचिये यदि हमारे देश में भी ऐसा कोई दिन मनाकर थैंक्यू कहने का मौका दिया जाए तो आसान होगा क्या हमारे लिये. मुझे लगता है कि हमारी खरी अनौपचारिकता पर ये नफीस औपचारिक शब्द मुश्किलें ही खड़ी कर देगा.

जब थैंक्यू ने बिगाड़ दिया जायका

इसी बात पर एक रिश्तेदार की याद हो आई है. मेरी मम्मी ने दूर के रिश्तेदार को खाने पर बुलाया था. शादी के बाद वे पत्नी सहित पहली बार हमारे यहां आये थे. उन्होंने हमारे यहां रहकर ही अपना ग्रेजुएशन किया था.

सो बिल्कुल घर जैसा रिश्ता ही था. आगे की पढ़ाई के लिए वे अमेरिका गये थे और फिर वहीं शादी. हमने खूब आव-भगत की. जाते-जाते उन्होंने घर बुलाने और डिनर के लिए हमारा शुक्रिया अदा किया, तो मेरी मां के चेहरे की खुशी कुछ-कुछ खीझ में बदल गई थी.

उन्हें दो टूक धन्यवाद रास नहीं आया था. उन्हें शायद लगा हो कि कई बरसों के सत्कार से उन भाईसाहब ने थैंक्यू कहकर एक ही बार में मुक्ति पा ली थी. और अब हक जैसी किसी बात का कोई मतलब रह नहीं गया है. इस खूबसूरत और नफासत भरे शब्द ने कुछ तार आपस में उलझा दिये थे.

थैंक्यू कहने की कला – अलग लहजा, अलग अर्थ

बचपन में सीखा था कि थैंक्यू, प्लीज और सॉरी तीन मैजिकल शब्द हैं. पर अब जाकर इसका मैजिक समझ में आया है. किसी के आग्रह को तिरस्कार पूर्वक तरीके से ठुकरा दिये जाने का भी एक तरीका है थैंक्यू कहना.

या फिर जोर से थैंक्यू या धन्यवाद बोल दीजिये यदि आप यह बताना चाहते हैं कि हां भई मैं मान रहा हूं आपके किये अहसान को. जरा सा लहजा बदलकर हम कहीं भी इस्तेमाल कर सकते हैं इस मैजिकल वर्ड को.

इन सब बातों का यह अर्थ कतई नहीं है कि धन्यवाद कहने या आभार व्यक्त करने की परम्परा का हमारे यहां अभाव है. लेकिन यह जरूर है कि हम केवल एक शब्द से किसी के उपकार या की गई अच्छाई का अहसान चुकाना शायद सही नहीं समझते.

या शायद इसके पीछे यह विचार हो कि हम किसी के द्वारा किये गए उपकार को केवल एक बार धन्यवाद देकर नहीं निबटा सकते,  हम जब भी उनसे मिलें हमारे हाव-भाव से हमेशा यह जाहिर होना चाहिये कि हम आभारी हैं.

दोस्ती बढ़ाने का मौका या खत्म करने का भी

हमारे यहां भी किसी को धन्यवाद देना गुड मैनर्स की निशानी है, जो आप किसी अजनबी को ज्यादा आसानी से बोल सकते हैं. धन्यवाद ट्रेन या बस में साथ सफर कर रहे व्यक्ति को कहा जा सकता है.

या फिर ऑफिस में किसी ऐसे व्यक्ति को जिसे आप ज्यादा जानते नहीं हों, लेकिन उसने आपके लिए कुछ ऐसा किया हो जो उसकी ड्यूटी में शामिल नहीं है. जब हम अजनबी या कम जानकार व्यक्ति की किसी बात पर मुस्कुराकर धन्यवाद कहते हैं, तो हम उसे आत्मीयता या दोस्ती बढ़ाने का एक मौका देते हैं.

वहीं जब हम अपने किसी  करीबी परिवार वाले या दोस्त को थैंक्यू कह रहे हैं तो उन्हें ऐसा भी लग सकता है कि हम उनसे अजनबी की तरह व्यवहार कर रहे हैं.

हो सकता है हमारे उस अजीज दोस्त को लगे कि एक धन्यवाद के साथ हमने भविष्य में उसके लिये कुछ करने की संभावना पर विराम लगा दिया है. हम धन्यवाद की औपचारिकता के साथ ही उस व्यक्ति से सहजता का रिश्ता तोड़ देते हैं.

और इस औपचारिता का अर्थ है कि भविष्य में हम उनके उपकार का बोझ अपने कंधों पर नहीं ढोते रहना चाहते हैं. हम अचानक आत्मीयता और घनिष्ठता को औपचारिता में तब्दील कर देते हैं, जबकि वास्तव में एक दूसरे के लिए कुछ न कुछ करते रहने का सिलसिला चलते रहना चाहिए.

डेट पर बोल दिया थैंक्यू तो…

एक छोटा सा धन्यवाद रिश्तों की गर्माहट को कम कर सकता है। सोचिये, जब लड़का और लड़की डेट पर कॉफी हाउस में मिलते हैं और अपना हक समझते हुए लड़का उसका बिल पे करता है, तो वो सपने में भी नहीं चाहेगा कि लड़की बिल के बदले में उसे थैंक यू कहे.

और कॉफी की गर्माहट कहानी बनने से पहले ही हवा हो जाए. मतलब साफ है कि बात अगर फ्रैण्डशिप या उससे आगे की हो, तो नो सॉरी नो थैंक्यू.

हम शायद इस धन्यवाद के विचार से थोड़ा घबराते भी हैं। मैं सपने में भी नहीं सोच सकती कि मेरा बेटा बड़ा होकर मेरे सारे किये कराये के लिए मुझे धन्यवाद बोले और अपनी जिम्मेदारियों से फारिग हो जाए.

अभी सोच ही रही थी यह सब कि बेटे ने मुझसे बिस्किट मांगे. मैंने तुरंत किचन में से डिब्बा उठाकर उसे दिया. उसने मुझे थैंक्यू बोला और तुरंत खेलने चला गया. मैं मुस्कुराकर Indian Thanksgiving Day के बारे में सोचने लगी.

थैंक्यू कहने की कला – चलते-चलते How to say Thank You in 28 languages

ख्याल आया कि दुनिया की अलग-अलग भाषाओं में लोग किस तरह थैंक्यू कहते होंगे, तो गूगल किया और यह जानकारी पता चली। आप भी पढ़िए और दूसरों को पढ़ाइए-

फ्रेंच में merci मेह्रसी

रशियन में spasibo स्पासिबॉ

स्पेनिश में gracias ग्रसियास

अफ्रीकन में dankie दन्की

अरबी में shukraan शुक्रान

 फारसी यानी पर्शियन में mamnoon ममनून

ऑस्ट्रेलिया में आम बोल-चाल में Ta

चीनी भाषा में Xie Xie शी-शी

चेक भाषा में děkuji देकुई

पोलिश में dziekuje जेकुई

डच में dank u दान्क यू

डेनिश में tak टाग

नॉर्वेजियन में takk टाक़

स्वीडिश में tack टाक

फिलीपिनो में salamat po सलामत पो

फिनिश में kiitos कीटोस

जर्मन में danke डान्क्ह

ग्रीक में sas efcharisto सेस एफ-हेरिह्स्तों

आइरिश में go raibh maith agat गो रइभ मइथ अगत

हिब्रू में toda टोडाह्

उर्दू और पंजाबी में शुक्रिया

सिंहली यानी श्रीलंकन भाषा में istutiy इस्तुति

स्वाहिली में asante असांते

इंडोनेशिया और मलय में terima kasih तरी-मा कासीह

इटैलियन में grazie ग्राज़ी

जापानी में arigato अरिगातो

कोरियन में kamsa hamnida

तुर्किश में tesekkur ederim तेसेक्कुर एदेरिम।

 

यह भी पढ़ें:

इस बार आप भी मनाइए फादर्स डे 

औषधिय पौधे जिनकी खेती बना देगी करोड़पति

कैसे करें मछली पालन का व्यवसाय?

10 टीवी विज्ञापन जिन्हें आप कभी भुला नहीं पाएंगे

Leave a Reply