How to treat knee pain from exercise in hindi

घुटने के दर्द (Knee pain) से राहत दिलाएगा फिजियोथैरेपी

How to treat knee pain from exercise in hindi



मानव शरीर में कमर के बाद अगर किसी जोड़ को सबसे ज्यादा तनाव और मेहनत का सामना करना पड़ता है वह घुटना ही है। अक्सर हम लोगों को घुटने की दर्द की शिकायत करते देखते हैं। इस समस्या से लगभग सभी उम्र के लोग पीड़ित हैं। घुटने के दर्द से निजात के लिए दर्द की दवा को छोड़ फिजियोथैरेपी को अपनी जिंदगी में शामिल करें।

क्यों होता है घुटने में दर्द (what causes a knee pain)

घुटने के दर्द के कई कारण हो सकते हैं। जैसे रियुमेटोइड अर्थराइटिस, आस्टियो अर्थराइटिस, गाउट अर्थराइटिस इत्यादि। ये सब समस्याएं उम्र बढ़ने के साथ पैदा होती हैं लेकिन कभी—कभी घुटनों का दर्द व्यस्कों में भी देखने को मिलता है। जिसका कारण लिगामेंट टियर या मसल टियर हो सकता है। यह समस्याएं चोट लगने या फिर कैल्शियम की कमी की वजह से भी पैदा हो सकते हैं।

(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});

कैसे करें घुटने के दर्द का इलाज (how to treat knee pain or Treatment of Knee pain)

एलोपैथी में ज्यादातर केसेज में दर्द के इलाज के लिए पेन किलर दिया जाता है और इससे निजात न मिले तो अक्सर डॉक्टर खास हिस्से के सर्जरी के लिए सलाह देते हैं। सर्जरी के बाद भी कई सालों तक मरीज को दर्द से निजात नहीं मिल पाता है। ऐसे में इस समस्या से जूझ रहे मरीजों को फिजियोथैरेपी अपनाने की सलाह दी जाती है। फिजियोथैरेपी में हम शॉर्टवेव डायथर्मी या अल्ट्रासोनिक थैरेपी का उपयोग करने के बाद एक्सरसाइज करवाते हैं। एक्सरसाइज में ज्यादातर क्वाडरीसेप्स और हेमस्ट्रिंग मसल्स की स्ट्रेन्थनिंग पर फोकस किया जाता है। जब इससे दर्द में थोड़ा राहत मिल जाता है तो मरीज को साइक्लिंग भी करवाई जाती है। इस समस्या से जूझ रहे लोगों को सलाह दी जाती है कि वे इस तरह की किसी भी सलाह का उपयोग अपने फिजियोथेरेपिस्ट की सलाह और एक्सरसाइज विशेषज्ञ के देखरेख में ही करें।

(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});

(डॉ. रंजीता आनंद प्रोफेशनल फीजियोथेरेपिस्ट हैं। इनसे drranjitaanand@gmail.comपर संपर्क किया जा सकता है।)

Leave a Reply