How to take a good Selfie in Hindi

 बेहतरीन सेल्फी कैसे लें?

Selfie के बाद सच में कितनी बदल गई  Photography. रोल के उस ज़माने से लेकर सेल्फी के इस दौर में भी लोग और खास कर महिलायें Photography के दौरान खुद के सुंदर फोटो को लेकर बहुत ही गंभीर होते हैं.

जैसे ही Smart Phone हाथ में आता है तो बस एक ही Vision और मिशन होता है कि Selfie खींचो और तुरंत Social Media  पर Upload कर दो.

मगर Social Media पर Upload आपकी सेल्फी को लोग like करें, उस पर अच्छे comment दें, ये इतना आसान नहीं है. इसके लिए जरूरी है कि  हम एक अच्छी Selfie लेने की कला सीखें.

हिंदी हाट के इस लेख से हम आपको अच्छी Selfie  लेने के तरीके बता रहे हैं, ताकि आप भी अपने Friends के बीच Popular होकर वाहवाही लूट सकें. 

सेल्फी लेते वक्त लाइट का रखें ध्यान Focus on light during clicking Selfie

वैसे तो Photography करने के लिये Light  बहुत ही महत्वपूर्ण होती है पर बात जब Selfie की आये तो लाइट का विशेष ध्यान रखना पड़ता है.

उसका एक मुख्य कारण ये है कि अधिकतर स्मार्टफोन के Front Camera कम Mega Pixels के होते हैं, जैसे किसी स्मार्टफोन का कैमरा 18 Mega pixel का है तो Front Camera  या यूं कहें Selfie Camera 15 Mega Pixels के आसपास का ही होगा.

इसलिए Selfie लेते वक्त कोशिश करें कि Natural light  को सेल्फी लेते वक्त ज्यादा से ज्यादा काम में लें व अच्छी लाइट में ही Selfie खींचें ताकि आपकी Photo अच्छी आ सके।

Selfie खींचते वक्त कैसे करे सही एंगल का चुनाव

अच्छी सेल्फी में सही angle का ध्यान रखना बहुत जरुरी है. यदि सही एंगल नहीं बनता है तो फोटो में distortions बढ़ने की संभावनाएं ज्यादा होती हैं.

इसकी वजह से या तो मुंह बड़ा हो जाएगा या टेढ़ामेढ़ा हो जाता है. यदि आप अपनी फोटो खूबसूरती से खींचना चाहते हैं तो मोबाइल कैमरा को उतना ही टिल्ट करें जितना जरुरी हो, जरुरत से ज्यादा मोबाइल को टेढ़ा मेढ़ा न करें ताकि आप फोटो में खूबसूरत और जवान दिख सकें.

सेल्फी खींचते वक्त चेहरे के Expression का भी रखें ध्यान

Selfie खींचते वक्त आप के face expressions भी आप के द्वारा ली गए Selfie को सुंदर बनाने में मददगार होते हैं. अक्सर आपने देखा होगा कि लड़कियां Selfie खींचते वक्त pout या कई तरह के फेस एक्सप्रेशन बनाती है ताकि उनकी Selfie डिफरेंट आये.

लेकिन यह भी ध्यान रखें कि pout या आपका expression मौके के अनुसार ही होना चाहिए. नहीं तो आप बिना वजह विवाद में भी आ सकते हैं.

Selfie खींचने से पहले मोबाइल कैमरा ऑन कर देख लें कि आप के द्वारा दिए गए एक्सप्रेशन से आप का फेस सुंदर दिखता है या नहीं और जो फ्रेम एक्सप्रेशन के साथ अच्छा लगता है वही Selfie क्लिक करें.

जब खींचे सेल्फी background का सही चयन जरूरी

Selfie लेते वक्त background का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. अक्सर Selfie लेते समय लोग बैकग्राउंड पैर ध्यान नहीं देते हैं.

जिससे photo click होने के बाद पता चलता है कि एक सुंदर और यादगार Selfie सिर्फ इसलिए लोग नापसंद करे रहें हैं क्योंकि उस फोटो का बैक ग्राउण्ड बेहद ख़राब है,

इसलिए ऐसी गलती से बचे और अच्छे बैकग्रॉउंड का चुनाव करें, ताकि सेल्फी में आप और सुंदर दिखाई दें।

Selfie खींचते वक्त Flash का इस्तेमाल करने से बचे

सेल्फी लेने के दौरान flash का इस्तेमाल नहीं करे बल्कि नैचुरल लाइट को काम में लें। फ़्लैश से photo burn होने के चांस ज्यादा होते हे और नेचुरल लाइट में ली गयी Selfie में फेस के एक्सप्रेशन अच्छे आते हैं.

Selfie खींचते वक्त मूविंग पोजीशन में न रहेंf

सेल्फी लेते वक्त इस बात का भी ध्यान रखे जब आप अपने एक हाथ से फोटो खींच रहे होते हैं तो  pose बनाने के बाद और क्लिक करने के पहले अपने शरीर का बैलेंस बना कर स्थिर कर लें ताकि फोटो ब्लर या धुंधली न हो Selfie लेते वक्त मूविंग पोजीशन में रहने से क्लिक करने के दौरान फोटो ब्लर हो जाती है.

सेल्फी और मुस्कुराने का रिश्ता

हर इंसान चाहे वो महिला हो या पुरुष वो दिखने में सुंदर हो गुड लुकिंग हो साथ में ड्रेसिंग सेन्स भी परफेक्ट हो पर सेल्फी लेते वक्त यदि अपने फेस पर मुस्कान नहीं रखते हैं तो फोटो अच्छी नहीं आयेगी.

इसलिए जब भी Selfie ले तो ध्यान रखें की आपका फेस स्माइलिंग होना चाहिए ताकि आप फोटो में सुंदर व यंग दिखाई दे और जब कभी भी आप अपनी फोटो को देखें तो आपकी यादें ताजा हो जायें, साथ ही उस मुस्कान के कारण फोटो देखते वक्त भी आपके चेहरे पर मुस्कान आ जाये.

Selfie के लिए अच्छे मोबाइल फ़ोन, फ़िल्टर और अच्छे software का चुनाव

सेल्फी लेन के बाद फोटो का white balance करने के साथ ही कलर करेक्शन करने के लिए अपने मोबाइल में photoshop से जुड़े ऐसे software download करें जिससे आपकी selfie photo cropping और color correction के बाद और निखर जाए. साथ ही अच्छे फिल्टर यूज करने से आपकी फोटो में चार चांद लग जायेंगे.

सेल्फी सोशल मीडिया पर अपलोड करने से पहले इन बातों का रखें विशेष ध्यान

हर कोई अपनी सुंदर फोटो खींचकर तुरंत Facebook, Whats App, Instagram,  और अन्य सोशल मीडिया के प्लेटफॉर्म्स पर डालना चाहता है. ताकि उसे उस फोटो पर अधिक से अधिक likes मिल सकें.

आप भी अपनी फोटो सोशल मीडिया पर अपलोड करें पर अपलोड करने से पहले फोटो को अच्छी तरह से देख लें. उसकी क्रोपिंग व कलर करेक्शन करें और ध्यान रहे कि आप फोटों में स्मार्ट, यंग व डायनेमिक दिखाई दे। जल्दबाजी में फोटो अपलोड न करें.

Selfie स्टिक

सेल्फी के बढ़ते क्रेज को देखते हुए बाजार में Selfie लेने के लिए कई तरह की Selfie stick आ गए हैं, जिनका लोगो में क्रेज है। यदि आप अकेले या ग्रुप में ट्रैवलिंग पर जा रहे हैं और सेल्फी के शौकीन हैं तो सेल्फी स्टिक ले जा जाना न भूलें.

Selfie स्टिक की वजह से मोबाइल कैमरा और आपकी दूरी बढ़ जाएगी, जिससे सेल्फी तो सुंदर आयेगी ही साथ ही बैक ग्राउण्ड भी अच्छे से कवर हो जायेगा.

Selfie और तनाव

अक्सर ये देखा गया है कि नेचुरल फोटो आमतौर पर अच्छी आती है. कुछ लोग आपके द्वारा खींची गई सेल्फी को नापसंद भी कर सकते हैं, पर इस बात को लेकर तनाव में न आयें क्योंकि सेल्फी सुंदर फोटो के साथ साथ आपके लिए एंटरटेनमेंट का साधन भी हो गए हैं. आप अपने मजे के लिए सेल्फी खींच रहे है इसलिए सेल्फी ले और मस्त रहे.

सेल्फी सांग्स

सेल्फी का प्रचलन इतना बढ़  गया है  कि सेल्फी पर हिंदी और इंग्लिश में  कई सारे गाने बने और काफी प्रचलित हैं जिनमे से ये गाना  ” चल बेटा  सेल्फी ले ले रे ” बहुत  ही प्रचलित हुआ है.

Selfie एक राष्ट्रीय रोग

सेल्फी लेते वक्त बहुत सारी दुर्घटनाये भी हो चुकी हैं. अक्सर हम खबर पढ़ते और सुनते है कि सेल्फी लेते वक्त  height से गिरने से मौत, कुछ लोगो को सेल्फी का addiction हो जाता हे वो दिन  की 20 -30  Selfie खींच  केर फेसबुक पर upload  कर देते  है.

ऐसे लोगों को सेल्फी freak कहा जाता है. अगर सेल्फी हिंदी में स्वछवि कही जाए, तो  सेल्फी freak को हिंदी में स्वछवि मुग्ध भी कहा जा सकता है. ऐसे लोगो को मेरी सलाह है कि Selfie के शौक को आप एंटरटेनमेंट का साधन बनायें न कि दुर्घटना का.

ऐसी किसी भी जगह पर न खड़े हों जहां आपकी जान को खतरा हो, कहते हैं कि जान है  तो जहान है. इसलिए Selfie को मजे के तौर पर तो लें पर Selfie खींचने के लिए खतरा भूल कर भी मोल न लें.

रिसर्च ऑन सेल्फी

Selfie research का विषय भी हो गया है. इस पर न केवल भारत बल्कि पूरे विश्व में कई जगह रिसर्च हो रही है और ये जानने की कोशिश की जा रही है कि Selfie किस तरह मानव जीवन और समाज को प्रभावित कर रही है.

5000 से अधिक सेल्फी का विश्लेषण करने वाले एक ऑस्ट्रेलियाई नेशनल यूनिवर्सिटी के अध्ययन से पता चला है कि 75 प्रतिशत Selfie महिलाओं द्वारा पोस्ट की जाती हैं.

यह भी पढ़ें:

Leave a Reply