How to schedule WhatsApp messages on Android smartphone

अपने Android स्मार्टफोन पर व्हाट्सएप संदेशों को कैसे करें शेड्यूल

WhatsApp दुनिया का सबसे लोकप्रिय Instant messaging app  है, और हमारे परिवार और दोस्तों के अधिकांश लोग पहले से ही इसका उपयोग कर रहे हैं। फिलहाल WhatsApp आपको तत्काल Message, Photo और Video भेजने की सुविधाएं देता है, ऐसे में जब आप किसी खास समय पर किसी को कोई खाास संदेश को भेजना चाहते हैं तो यह सुविधा आपको यह मुहैया नहीं करवाता है। यानी आप WhatsApp में अपने मैसेज का Time Schedule तय नहीं कर सकते हैं।  जैसे आप अपने किसी प्रियजन को जन्मदिन का संदेश आधी रात को भेजना चाहते हैं, WhatsApp आपको संदेश उन्हें Schedule करने की अनुमति नहीं देता है इसके लिए आपको तब तक जागना ही होगा लेकिन आपके लिए एक खुशखबरी है। इस जरूरत को पूरा करने के लिए व्हाट्स एप को Support करने वाले कुछ ऐसे एप आ चुके हैं जिन्हें अपने फोन में इंस्टाल करने के बाद आप WhatsApp पर अपने संदेश को Shedule कर पाएंगे।

Scheduler for Whatsapp ROOT

  Scheduler for Whatsapp ROOT- screenshot thumbnail       Scheduler for Whatsapp ROOT- screenshot thumbnail       Scheduler for Whatsapp ROOT- screenshot thumbnail
अगर आप WhatsApp पर मैसेज शेड्यूल करना चाहते हैं तो यह आपके काम का एप है. प्ले मार्केट पर जाइए और मुफ्त में उपलब्ध इस एप को अपने फोन में डाउनलोड कर लीजिए. इसे ओपन करिए और शेड्यूल फीचर मे जाकर उस कॉन्टेक्ट को सलेक्ट कीजिए जिसे आपको मैसेज भेजना है और वह संदेश टाइप कीजिए. इसके बाद आप दिन और समय तक कीजिए. इसके बाद यह एप आपके संदेश को WhatsApp के माध्यम से आपके प्रियजन तक पहुंचाने के लिए तैयार हो जाएगा. इस एप की एक जरूरत है जिसे सभी डिवाइस सपोर्ट नहीं करते. यह सिर्फ रूट डिवाइस पर ही काम करता है.

Scheduler NO ROOT

   Scheduler NO ROOT- screenshot

ऐसे डिवाइस जिनमें रूट की सुविधा नहीं है, उनको भी निराश होने की जरूरत नहीं है. ऐसे डिवाइस की जरूरत को ध्यान में रखकर भी एप गूगल के प्ले मार्केट में आ चुका है. Scheduler NO ROOT की मदद से ऐसे डिवाइस में भी WhatsApp के लिए मैसेज शेड्यूल किए जा सकते हैं. प्ले मार्केट पर जाइए और मुफ्त में उपलब्ध इस एप को अपने फोन में डाउनलोड कर लीजिए. इसे ओपन करिए और शेड्यूल फीचर मे जाइए और उस फार्म को फिल कीजिए, यहां आपको कॉन्टेक्टर मैन्युअली भरना होगा. संदेश टाइप कीजिए. इसके बाद आप दिन और समय तक कीजिए. इसके बाद यह एप आपके संदेश को व्हाट्सएप के माध्यम से आपके प्रियजन तक पहुंचाने के लिए तैयार हो जाएगा.

Related post:

10 useful mobile apps for your smartphone in hindi

best mobile phones under 10000 in hindi

How to book confirmed tatkal ticket on irctc in Hindi

Leave a Reply